होम / Home Remedies For Stomach Ache सर्दी में पेट दर्द से परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों से इसे दूर भगाएं

Home Remedies For Stomach Ache सर्दी में पेट दर्द से परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों से इसे दूर भगाएं

Mukta • LAST UPDATED : November 25, 2021, 11:50 am IST

Home Remedies For Stomach Ache सर्दी के मौसम में पेट दर्द की समस्या आम है। तापमान गिरने का असर स्किन और पेट पर ज्यादा होता है। सर्दी के कारण हमारी कई आदतें बदल जाती है और इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है। इस कारण शरीर में छोटी-छोटी बीमारियां पनपने लगती है। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम प्रभावित होता है।

यही कारण है कि सर्दी के मौसम में कई बार पेट में दर्द जैसी समस्या पैदा होने लगती है। जब पेट में अचानक दर्द होने लगता है, तो उस वक्त हमें समझ में नहीं आता कि क्या करना चाहिए। हालांकि इसके लिए ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। हमारे घर में ही कई ऐसी चीजें होती हैं जिनसे पेट दर्द की समस्या का आसानी से इलाज किया जा सकता है।

क्यों सर्दी में पेट परेशान करता है (Home Remedies For Stomach Ache)

सर्दी में पेट दर्द की समस्या आम है। तापमान में गिरावट के कारण शरीर गर्म रखने के लिए अतिरिक्त कैलरी की जरूरत पड़ती है। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम बेहद सक्रिय हो जाता है और भूख ज्यादा लगती है। यही कारण है कि आमतौर पर लोग सर्दी में ज्यादा भोजन करने लगते हैं और इसका दबाव पाचन तंत्र पर पड़ता है। फिर कई वजहों से पेट में अचानक दर्द उठने लगता है।

काली मिर्च (Home Remedies For Stomach Ache)

काली मिर्च पेट के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इसके लिए सूखी अदरक, काला नमक और हींग में काली मिर्च का पाउडर मिला दें। इसे गुनगुने पानी के साथ पीएं। पेट से संबंधित कई तकलीफें जल्दी दूर हो जाएगी।

मेथी (Home Remedies For Stomach Ache)

पेट दर्द के इलाज के लिए मेथी के दाने बहुत लाभदायक हैं। एक चम्मच मेथी के दाने को गुनगुने पानी में डाल दें और इसे पीएं। पेट में गैस की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी और दर्द से भी निजात मिलेगी।

नमक पानी (Home Remedies For Stomach Ache)

नमक-पानी साधारण चीज नहीं है। यह कई चीजों में काम आता है। यदि अचानक पेट में दर्द हो गया हो तो गुनगुने पानी में नमक डालकर इसका सेवन करें। जल्दी दर्द से राहत मिलेगी।

दालचीनी (Home Remedies For Stomach Ache)

डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए दालचीनी को बहुत लाभदायक माना जाता है। अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो खाने के बाद दालचीनी के पाउडर को शहद के साथ मिला कर खाएं।

पेट दर्द की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी। पेट की सर्दी से निजात पाने के लिए आप जीरा, धनिया, सौंफ, अजवाइन और मेथी को रात में पानी में भिगो दें और दूसरे दिन सुबह इसके पानी का सेवन करें आपको फायदा मिलेगा।

(Home Remedies For Stomach Ache)

READ ALSO : Fenugreek Pakora Recipe and Benefits of Fenugreek मेथी के पकोड़े की रेसिपी और मेथी के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT