होम / Home remedies in dengue treatment: अगर आपको भी हो गया है डेंगू, तो इन घरेलू उपाय से करें बचाव

Home remedies in dengue treatment: अगर आपको भी हो गया है डेंगू, तो इन घरेलू उपाय से करें बचाव

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 1, 2023, 11:50 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Home remedies in dengue treatment: बारिश के मौसम में मच्छर आना आम बात है। मच्छर से कई बीमारियां शुरू होती हैं। जिसके कारण हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर लापरवाही की तो आपकी जान भी जा सकती है। यह बीमारी है डेंगू जिसके कारण इन दिनों कई लोग परेशान है। जी हां डेंगू एक ऐसी बीमारी है जिसमें इंसान का शरीर पूरी तरीके से टूट जाता है। साथ ही शरीर में भी कई तरीके के दर्द शुरू हो जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं डेंगू जैसी बीमारी को घर में ही कैसे ठीक करें।

नीम के पत्ते का करें सेवन

डेंगू में नीम के पत्ते का रस प्लेटलेट्स और सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने में मददगार है। इसलिए डेंगू होने पर इसका सेवन करना चाहिए। नीम के पत्ते का रस हमें डेली पीना है। जिससे हमारी प्लेटलेट्स पूरी तरह से सही रहे।

गिलोय है बेहद मददगार

डेंगू के इलाज में गिलोय के सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। गिलोय के सेवन से हमारी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। यह डेंगू बुखार के महत्वपूर्ण जड़ी बूटी है। इसके सेवन से संक्रमण कम होता है। गिलोय के तने को उबालकर इसका काढ़ा बनाकर पीने से लाभ मिलेगा।और शरीर में फुर्तीली आ जाती है।

नारियल पानी का करें सेवन

डेंगू के समय नारियल पानी और जूस का करें सेवन, इसमें भरपूर मात्रा में हमें एनर्जी मिलती है। इसके सेवन में प्लेटलेट्स और सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने में मदद मिलती है। नारियल पानी वैसे भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

ये भी पढ़े-Sugar free cubes side effects: क्या आप भी लेते हैं शुगर फ्री गोलियों, तो जाएं सावधान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT