होम / Chia Seeds: चिया सीड्स खाना कितना है फायदेमंद, नुकसान को भी जाने

Chia Seeds: चिया सीड्स खाना कितना है फायदेमंद, नुकसान को भी जाने

Garima Srivastav • LAST UPDATED : October 20, 2022, 4:30 pm IST

इंडिया न्यूज़ हेल्थ:- हमारे शरीर को रोजाना कई प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। जो हमारे शरीर का बैलेंस बनाकर रखें और हमें मजबूत बनाएं। ऐसे में दिनभर हम अलग-अलग चीजों का सेवन करते हैं जिसमें फल, सब्जियां और तरह-तरह की चीजें शामिल है। इन्हीं में से एक खास चीज है Chia Seeds, जो हमें कई तरह के रोगों से छुटकारा दिलाता है। इसमें बड़ी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं,ये हमारे लिए बहुत लाभदायक है. यूं तो ये बीज सभी की हेल्थ के लिए अच्छे हैं लेकिन चिया सीड्स महिलाओं के लिए ख़ास तौर पर लाभकारी होता है। चिया सीड्स में ओमेगा 3 मौजूद है जो फैटी एसिड के लिए अच्छा है। चिया सीड्स फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्‍स, मिनरल्स का भी बेहतरीन स्रोत हैं। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, नियासिन और जिंक से भरपूर होता है।

आपको बता दें कि चिया सीड्स का सेवन ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए करते हैं। इसका सेवन कई तरह से कर सकते हैं, अगर आप चाहें तो इसे रोस्ट करके खा सकते हैं, दूध या फिर दही में मिलाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है, स्मूदी में डालकर भी खा सकते हैं और तो और इसका आप हलवा भी बना सकते हैं।मेनोपाॅज के बाद महिलाओं के लिए ये बीज बेहद ही लाभकारी हैं। जी हां, मेनोपॉज के दौरान हार्मोनल परिवर्तन (एस्ट्रोजन ड्रॉप) के कारण महिलाओं को हड्डियों के नुकसान का सामना करना पड़ता है। चिया सीड्स में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस मात्रा अधिक होती है। पर अगर आप सबसे आसान तरीके से चिया सीड्स का सेवन करना चाहते हैं तो इसे पानी के साथ लें.

चिया सीड्स के ये हैं नुकसान

चिया सीड्स के फायदे को तो हम जानते हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं जो हम आपको बताते है. अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो चिया सीड्स का सेवन थोड़ा कम ही करें। चिया सीड्स खून में ग्लूकोज लेवल को रेगुलेट तो करते हैं पर जब आप शुगर लेवल कंट्रोल करने वाली दवाओं को खाते हैं तो ये बीज अधिक (overstimulate) कर सकते हैं.अगर आपने चिया सीड्स अधिक खा ली तो इससे फूड एलर्जी भी हो सकती है। इससे पेट दर्द, डायरिया, उल्टी जैसी परेशानियां हो सकती हैं। कुछ लोगों को स्किन एलर्जी जैसे बॉडी में रैशेज, खुजली, सूजन भी दिख सकता है।आपके लिए चिया सीड्स का सेवन रात की जगह सुबह में करना अधिक लाभदायक हो सकता है। हालांकि, अगर आप पहली बार चिया सीड्स खाने जा रहे हैं, तो डायटिशियन की सलाह जरूर ले लें।

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT