होम / How To Control Blood Sugar ब्लड शुगर को कैसे करे कंट्रोल

How To Control Blood Sugar ब्लड शुगर को कैसे करे कंट्रोल

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 11, 2021, 4:42 pm IST

How To Control Blood Sugar : ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए लोगों द्वारा दवाइयों के साथ-साथ कई घरेलू नुस्खे भी अपनाएं जाते हैं। एलोवेरा को अपनी रोजमर्रा की डाइट में शामिल करके काफी हद तक डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते हैं। आयुर्वेद में भी एलोवेरा का काफी महत्त्व बताया गया है।

ब्लड शुगर में फायदेमंद (How To Control Blood Sugar)

एलोवेरा में एक तत्व पाया जाता है जिसका नाम है इमोडिन, जो शरीर में मौजूद शुगर यानी ग्लूकोज को कम करने में मदद करता है।

एलोवेरा में इंसुलिन के स्तर को संतुलित बनाएं रखने और डायबिटीज को खत्म करने के लिए भी आवश्यक तत्व पाए जाते हैं।

कैसे करें एलोवेरा का सेवन?(How To Control Blood Sugar)

रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा के जूस का सेवन करना चाहिए। इसकी मात्रा ज्यादा नहीं बल्कि थोड़ी सी होनी चाहिए। यदि इसका स्वाद आपको नहीं पसंद आता है तो इसमें थोड़ा सा आवंला का जूस भी मिला सकते हैं।

नीम और एलोवेरा (How To Control Blood Sugar)

नीम और एलोवेरा

एलोवेरा जूस में नीम की पत्तियों को पीसकर उसका रस मिलाकर पीने से भी काफी फायदा होता है। नीम के पत्तों में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो खून में मौजूद शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करता है।

करेला और एलोवेरा (How To Control Blood Sugar)

करेला और एलोवेरा

एलोवेरा के जूस में करेले का रस मिलाकर पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है। इसके साथ ही एलोवेरा के जूस को टेस्टी भी बनाया जा सकता है।

इसमें करेले का जूस, चुटकीभर नमक, नींबू और काली मिर्च मिलाकर खाना खाने से पहले पीने पर डायबिटीज हमेशा के लिए खत्म हो सकता है। अपने शुगर लेवल के हिसाब से अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श करके इसका सेवन करना शुरू कर सकते हैं।

अदरक (How To Control Blood Sugar )

अदरक

अदरक प्राचीन काल से हर भारतीय रसोई में पाया जाता है और इसके अनगिनत फायदे हैं। यह वास्तव में इंसुलिन स्राव को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी है। “आप अपनी चाय में अदरक ले सकते हैं, या अदरक-हल्दी वाला दूध ले सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यह पकाए जाने की बजाय ज्यादातर कच्चा ही होना चाहिए। आप सोंठ के पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं

जामुन (How To Control Blood Sugar )

जामुन

जामुन मधुमेह वाले लोगों के लिए एक अद्भुत फल है क्योंकि यह शुगर को नियंत्रित करने में बहुत अच्छा है। जामुन में जैमोबोलिन नामक यौगिक होता है। जामुन के बीजों में जैम्बोलिन मुख्य रूप से मौजूद होता है जो रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है जो मूत्र में उत्सर्जित होता है।

यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है जो मूल रूप से इंसुलिन प्रतिरोध के विपरीत है। जबकि इंसुलिन प्रतिरोध का मतलब है कि आपका शरीर इसका प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर रहा है, इंसुलिन संवेदनशीलता इंसुलिन के बेहतर उपयोग में सहायता करती है।

जामुन इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है जो मधुमेह में मदद करता है। एक और चीज जो जामुन को नियंत्रित करती है वह है बिगड़ा हुआ उपवास ग्लूकोज।

डायबिटीज के उपाय (How To Control Blood Sugar)

आजकल हर कोई डायबिटीज समस्या से परेशान है, ऐसे में हर कोई इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ न कुछ उपाय करता रहता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में सबसे ज्यादा डायबिटीज कम उम्र के लोगों में पाया जाता है। बदलते परिवेश और खान पान के चलते कम उम्र के लोग इसके शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज होने का मुख्य कारण मानसिक तनाव, शारीरिक परिश्रम और बदलते जीवनशैली को माना गया है।

READ ALSO : How to choose the right perfume in winter सर्दियों में सही परफ्यूम कैसे चुनें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT