होम / How To Strengthen The Immune System Of Elders बड़ों की तुलना में ज्यादा मजबूत होता है छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम

How To Strengthen The Immune System Of Elders बड़ों की तुलना में ज्यादा मजबूत होता है छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम

Mukta • LAST UPDATED : December 12, 2021, 12:27 pm IST

How To Strengthen The Immune System Of Elders अक्सर सभी माता-पिता मानते हैं कि शिशुओं का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, इसलिए उन्हें संक्रमण से ज्यादा सुरक्षित रखने की जरूरत है। लेकिन एक नई स्टडी से पता चलता है कि शिशुओं का इम्यून सिस्टम अधिकांश लोग जैसा सोचते हैं, उससे कहीं ज्यादा मजबूत होता है और ये उनसे लड़ने में वयस्कों को भी मात देता है।

अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी के इरविंग मेडिकल सेंटर के साइंटिस्टों द्वारा की गई स्टडी ये भी बता सकती है कि शिशु कोविड-19 से कम प्रभावित क्यों होते हैं। कोलंबिया यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ माइक्रोबायोलाजी एंड इम्यूनोलाजी की प्रोफेसर डोना फार्बर के अनुसार, ‘शिशुओं की प्रतिरक्षा प्रणाली की जब वयस्कों के साथ तुलना की जाती है, तो उसे कमजोर और अविकसित माना जाता है।

(How To Strengthen The Immune System Of Elders)

नई स्टडी में डोना फार्बर और उनके सहयोगियों ने एक नए रोगजनक (पैथोजन) के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया और उसे खत्म करने की क्षमता का आकलन किया। इंफ्लूएंजा और रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस के कारण वयस्कों के मुकाबले शिशुओं में फेंफड़ों संबंधी कई बीमारियां होती हैं, जिसकी प्रमुख वजह है कि वे पहली बार इन वायरस की चपेट में आते हैं।

कैसे हुई स्टडी (How To Strengthen The Immune System Of Elders)

इस दौरान रिसर्चर्स ने ऐसे टी-सेल का कलेक्शन किया, जिनका रोगजनक (पैथोजन) से कभी मुकाबला नहीं हुआ था। इन टी-सेल को वायरस से संक्रमित चूहे में डाला गया। इस दौरान वायरस को जड़ से खत्म करने में शिशुओं के टी-सेल वयस्कों के मुकाबले काफी प्रभावी साबित हुए।

शिशुओं के टी-सेल न सिर्फ तेजी के साथ संक्रमित एरिया में पहुंचे, बल्कि उन्होंने बहुत तेजी के साथ मजबूत प्रतिरक्षा का भी निर्माण किया। इस स्टडी के निष्कर्ष साइंस इम्यूनोलाजी जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।

रिसर्चर्स ने बताया कि हम उन टी-सेल्स की खोज कर रहे थे, जो पहले कभी एक्टिव नहीं हुए, लेकिन यह बड़े ही आश्चर्य की बात रही कि उनका व्यवहार उम्र के आधार पर अलग-अलग था। यह इंगित करता है कि शिशुओं की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।

(How To Strengthen The Immune System Of Elders)

Read Also : High Cholesterol in Children छोटी उम्र में ही बच्चों को कोलेस्ट्रॉल का खतरा, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Connect With Us : Twitter Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India Maldives Relations: भारत दौरे पर अगले सप्ताह आ सकते हैं मालदीव के विदेश मंत्री, विवाद के बाद पहला दौरा -India News
Israeli Assault: अमेरिका अभी भी करता है राफा ऑपरेशन का विरोध, एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू से कहा -India News
India Maldives Tension: बॉयकॉट कैंपेन से खफा हैं मालदीव के लोग, माले में भारतीयों से भिड़े स्थानीय -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने किया वैश्विक रासायनिक हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन, अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप -India News
LS polls: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लिया बड़ा फैसला, हीटवेव को देखते हुए बढ़ाया मतदान का समय -India News
Water on Moon: चांद पर छिपा है अथाह पानी, ISRO ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT