होम / ऑयली स्किन से हैं परेशान तो इन तरीकों से पा सकते हैं समस्या से छुटकारा

ऑयली स्किन से हैं परेशान तो इन तरीकों से पा सकते हैं समस्या से छुटकारा

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 15, 2023, 6:06 pm IST

India News( इंडिया न्यूज़ ), Skin Care Tips :   ऑयली स्किन वाले लोगों में सीबम ज्यादा होता है। जो त्वचा में पाई जाने वाली ग्लैंड्स से बनने वाला नेचुरल ऑयल है। सीबम के एक्स्ट्रा लेवल से त्वचा डल और चिपचिपी दिखने लगती है। साथ ही मुंहासे निकलने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऑयली स्किन के कई वजह हो सकते हैं। जिनमें हार्मोनल अनबैलेंस, पर्यावरणीय कारक और आनुवंशिकी, शामिल हैं। एण्ड्रोजन जैसे हार्मोन भी त्वचा में सीबम को बढ़ा देते हैं। इसके अलावा गर्म मौसम और कुछ स्किन केयर प्रोडक्ट्स जिनमें पेट्रोलियम बेस्ड कॉम्पोनेंट होते हैं। जो ऑयली स्किन को बढ़ा सकते हैं।

दिन में कम से कम दो बार अपने चेहरे को धोएं

अगर आप ऑयली स्किन से परेशान हैं। तो दिन में कम से कम दो बार अपने चेहरे को धोएं। इससे आपकी त्वचा के तेल को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी और त्वचा साफ,चमकदार बनी रहेगी।

फेस वाश का करें उपयोग

ऑयली स्किन के लिए फेस वाश का उपयोग करें, ये आपकी त्वचा के तेल को नियंत्रित करने में मदद करेगा। इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा चमकदार और स्वच्छ रहेगी।

एक्सफोलिएशन करें

एक्सफोलिएशन, जैसे कि स्क्रब करने या फेस पैक लगाने के माध्यम से आप अपनी त्वचा कि मरम्मत कर सकते हैं। और त्वचा के तेल को नियंत्रित कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को साफ और रोशनी देगा।

फेस पैक का करें उपयोग

ऑयली त्वचा को नियंत्रित करने के लिए मुल्तानी मिट्टी, नींबू या टी ट्री ऑयल से बने फेस पैक का उपयोग करें। इससे त्वचा में मौजूद तेल को कम किया जा सकता है। इससे त्वचा कि चमक बढ़ा सकती है।

ऑयल-फ्री उत्पादों का करें उपयोग

अपनी स्किनकेयर रुटीन में ऑयल-फ्री फेस वाश, मॉइस्चराइजर, और सनस्क्रीन का उपयोग करें। इससे आपकी त्वचा को अधिक तैलीय नहीं लगेगी और त्वचा चमकदार बनी रहेगी।

समय-समय पर फेस पाउडर का करें उपयोग

फेस पाउडर का उपयोग करके आप अपनी त्वचा के तेल को नियंत्रित कर सकते हैं। और उसे मैट दिखा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा की ताजगी दिखाई देगी। और इससे आपकी खूबसूरती बनी रहेगी ।

उचित आहार का सेवन करें

त्वचा कि सुन्दर बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करें अपने भोजन में हरी सब्जियां और फलों को शामिल करें जैसे – सेब, केला ,आवला,संतरा, अंगूर, भिंडी, लौकी, कद्दू आदि ।

ये भी पढ़ें:- क्या आप जानते हैं अमरूद खाने के ये अनोखे फायदे, नहीं तो जान लीजिए…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

लापता लेडीज़ फेम एक्ट्रेस Chhaya Kadam ने Cannes 2024 में किया डेब्यू, दिवंगत माँ की साड़ी और पारंपरिक नथ में दिए पोज -Indianews
दिल्ली एलजी ने स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा
KKR VS SRH: क्वालीफायर 1 अगर बारिश के कारण रद्द हुआ तो कौन होगा फाइनलिस्ट ?-Indianews
Anant Ambani-Radhika Merchant के दूसरे प्री-वेडिंग की डेट हुई रिवील, वेन्यू से गेस्ट लिस्ट तक की डिटेल्स आई सामने -Indianews
IPL 2024: क्वालीफायर 1 में आमने-सामने होंगे KKR और SRH, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
गर्मी में प्रेग्नेंट Deepika Padukone अपने एसी के साथ ऐसे कर रहीं हैं संघर्ष, एक लूप में फंसने के बारे किया पोस्ट -Indianews
Brain Infection: तालाब में नहाने से 5 साल की लड़की की मौत, डॉक्टर ने बताई वजह-Indianews
ADVERTISEMENT