होम / कड़ाके की ठंड से राहत पानें के लिए इन चिजों को करें अपने डाइट में शामिल

कड़ाके की ठंड से राहत पानें के लिए इन चिजों को करें अपने डाइट में शामिल

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : January 13, 2023, 10:00 pm IST

बढ़ते ठंड ने सबको परेशान कर रखा है ऐसे में ठंड की वजह से से ज़्यादा चलते फिरते नहीं है और एक ही जगह पर बैठे रहते हैं। इस वजह से उनका ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है और बॉडी के पार्ट्स हमेशा ठंड रहते हैं। इसलिए आपको अपनी शरीर को थोड़ एक्टिव रखना चाहिए साथ ही आप अपनी डाइट में इन चीज़ों को शामिल कर अपनी बॉडी को गर्म रख सकते हैं।चलिए आपको बताते हैं इस मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए किन चीजों को अपने डाइट में शामिल  करें।

सर्दी से बचने के लिए अपने डाइट में शामिल करें इन चीजों को

  • अनार में फाइबर, विटामिन के, विटामिन सी और भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं। जो शरीर में ब्‍लड फ्लो को बेहतर बनाने के साथ ऑक्‍सीजन के बहाव को अच्‍छा रखता है। इसका जूस पीने से न सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि अनार ठंड के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म भी रखता है।  
  • हरी पत्तेदार सब्जियों में पाए जाने वाले पोषण के गुण न केवल शरीर को सर्दी से बचाने का काम करते हैं बल्कि, शरीर को अंदर से मजबूत बनाने और हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं। साथ ही ये ब्‍लड वेंस को रिलैक्‍स करने और ब्‍लड फ्लो को बढ़ाने में भी मदद करता है।
  • शरीर को गर्म रखने के लिए आप सुगंध से भरपूर दालचीनी का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। ये मसाला शरीर को गर्म करता है। आप इसका इस्तेमाल चाय या फिर इसका काढ़ा के रूप में कर सकते हैं। हालांकि इसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए।
  • लहसुन की तासीर गर्म होती है। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और बॉडी को गर्मी भी मिलती है। ब्‍लड के सर्कुलेशन को बेहतर करने और हार्ट को अच्‍छा रखने में लहसुन का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह ब्‍लड वेन्‍स को रिलैक्‍स करता है और टिश्‍यू को ब्‍लड फ्लो बढ़ाने में मदद करता है।

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT