होम / Increase Immunity In Winter: सर्दियों में ये फल बढ़ाएगें आपकी इम्युनिटी

Increase Immunity In Winter: सर्दियों में ये फल बढ़ाएगें आपकी इम्युनिटी

India News Editor • LAST UPDATED : October 27, 2021, 8:33 am IST

(Increase Immunity In Winter)

Increase Immunity In Winter: सर्दियों के मौसम में बीमार पड़ने का खतरा अधिक होता है। इसलिए इस मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने वाले फलों का सेवन का करना चाहिए। सर्दी से बचाव के लिए भी मौसमी फलों को अपने आहार में शामिल करना जरूरी होता है। आज हम आपको बताएंगे कि हम इस मौसम में किन फलों का सेवन करके इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं।

संतरे (Increase Immunity In Winter)

संतरे सर्दी के मौसम मेें आसानी से मिलने वाला फल है। रसदार और मीठे संतरे सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले सर्दियों के फलों में से एक हैं। इसका कारण ये है कि स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। संतरा खट्टे फल है जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो एक प्रमुख पोषक तत्व है। ये इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में बीमार पड़ने का खतरा अधिक होता है। इसलिए इस मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने वाले संतरे का सेवन कर सकते हैं।

सेब (Increase Immunity In Winter)

सेब विटामिन सी का एक और उच्च स्रोत है। आप अपनी सर्दियों की डाइट में कस्टर्ड सेब शामिल कर सकते हैं। इस फल में विटामिन-बी 6 जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटीआॅक्सीडेंट गुण होते हैं। कस्टर्ड सेब के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके पत्ते भी उतने ही पौष्टिक होते हैं।

अनार (Increase Immunity In Winter)

सर्दियों में हवा के कारण जोड़ों का दर्द एक आम समस्या है। विशेष रूप से गठिया से पीड़ित लोगों के लिए. ऐसे में आप अनार का सेवन कर सकते हैं। अनार में विटामिन सी और अन्य इम्युनिटी बढ़ाने वाले पोषक तत्व जैसे विटामिन ई सामान्य बीमारी को रोक सकते हैं और हमारे शरीर में संक्रमण से लड़ सकते हैं।

अंजीर (Increase Immunity In Winter)

अंजीर पोटैशियम का एक बड़ा स्रोत है जो शरीर द्वारा ब्लड प्रेशर को बनाए रखने के लिए आवश्यक मिनरल है। सर्दियों में गर्म और भाप से भरे, आॅयली फूड्स का सेवन अधिक किया जाता है। ये सोडियम में उच्च होते हैं, इसलिए पोटैशियम से भरपूर आहार आवश्यक है।

अमरूद (Increase Immunity In Winter)

अमरूद को सर्दियों का पसंदीदा फल माना जाता है। अमरूद विटामिन और एंटीआॅक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में इंफेक्शन से लड़ता है।

केला (Increase Immunity In Winter)

केले का सेवन सुबह करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और दिल भी मजबूत बना रहता है। ये फल सर्दियों और गर्मी दोनों ही मौसम में मिल जाता है

Read Also : Dhanteras 2021: धनतेरस करीब आ रहा है सोना खरीदते समय रखें ध्यान

Connect With Us: Twitter Facebook

(Increase Immunity In Winter)

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT