होम / India News Health Tips: डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर को कंट्रोल करना मुश्किल, पेशाब करने में आ रही है परेशानी, ना करें नजरअंदाज

India News Health Tips: डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर को कंट्रोल करना मुश्किल, पेशाब करने में आ रही है परेशानी, ना करें नजरअंदाज

Shubham Pathak • LAST UPDATED : August 22, 2023, 1:12 am IST

India News,(इंडिया न्यूज),India News Health Tips: बदलते समय के साथ हमारे शरीर में कई सारी बीमारीयों ने घर बना लिया है। जहां सबसे बड़ी मात्रा में आज के समय में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। वहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। खासतौर पर तब जब शरीर में इंसुलिन का उत्पादन कम हो रहा हो। ऐसे में आपके खून में घुली शुगर शरीर के हर हिस्से पर असर डाल सकती है। ऐसा ही कुछ यूरिन के साथ भी होता है। जब शरीर में इंसुलिन का उत्पादन नगण्य हो जाता है, तो इसे पेशाब में झाग और गंध के रूप में महसूस किया जा सकता है। इसके अलावा, आप कई तरीकों से मूत्र में शर्करा के लक्षणों की पहचान कर सकते हैं।

जानिए कैसे करें पहचान

1. पेशाब की गंध में बदलाव

मिली जानकारी के अनुसार जब शुगर बढ़ती रहती है और मल और मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकलने लगती है, तो मूत्र की गंध बदलने लगती है। यदि हां, तो आपके मूत्र से मीठी शराब या सड़े हुए फल जैसी गंध आ सकती है। आप इसे धुंधली गंध के रूप में भी जान सकते हैं जो चीनी को प्रभावित करती है।

2. बादलयुक्त मूत्र

पेशाब में झाग आना इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में बढ़ा हुआ शुगर लेवल अब एक लक्षण के रूप में सामने आ रहा है। ऐसे में आपके पेशाब का रंग साफ या गहरा न होकर सफेद और गाढ़ा हो सकता है।

3. बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आना इस बात का संकेत है कि शरीर में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ गया है और नियंत्रण से बाहर हो गया है। इसकी वजह से आपके पेशाब में चीनी जा सकती है और यह आपको परेशान कर सकती है। ऐसी स्थिति से बचें और तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।

जानिए मधुमय को कैसे करें कंट्रोल

अगर आप भी आज के दौर में डायबिटीज से जुझ रहे है तो शुगर को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिए। दूसरे, आप आहार में फाइबर और चारा शामिल कर सकते हैं, जो तेजी से चीनी चयापचय में मदद करता है। इसके अलावा, आपको उच्च चीनी, उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से बचना चाहिए जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

झारखंड मंत्री के निजी सचिव के घर पर ED की रेड, भारी नकदी बरामद- indianews
‘मामी’ ऐश्वर्या और आराध्या को इग्नोर करती दिखीं Navya Naveli Nanda, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -Indianews
Poonch Attack: पुंछ हमले में चली 200 गोलियां, जानें कैसे आतंकियों ने IAF के काफिले पर किया हमला?-Indianews
‘श्री रामायण कथा’ में ‘माता सीता’ का किरदार निभाएंगी Anjali Arora, साई पल्लवी के लिए कही ये बात -Indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी आज ओडिशा से भरेंगे हुंकार, दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे भुवनेश्वर-Indianews
अपने साथ की उम्र के एक्टर की माँ का किरदार निभाना चाहती हैं Madhoo! कही ये बात -Indinews
Lok Sabha Election: संदीप सिंह सनी इस सीट से लड़ेगे लोकसभा चुनाव, शिवसेना नेता की हत्या मामले में है जेल में बंद-Indianews
ADVERTISEMENT