होम / Jaiphal Benefits: बच्चे की सर्दी-खांसी के साथ-साथ, इन 5 बीमारियों को दूर भगाता है जायफल

Jaiphal Benefits: बच्चे की सर्दी-खांसी के साथ-साथ, इन 5 बीमारियों को दूर भगाता है जायफल

Divya Gautam • LAST UPDATED : October 9, 2022, 6:54 pm IST

खाने में इस्तेमाल होने वाला जायफल एक मसाला है, जो स्वाद और सुंगध से भरपूर होता है। बच्चों को सर्दी जुकाम होने पर दादी-नानी जायफल खिलाने की सलाह देती हैं, इससे अपच, मुंह के छाले और पेट की समस्याएं दूर होती हैं।जायफल एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होता है, इसे खाने से सीजनल बीमारियां दूर रहती हैं। आइए जानते हैं बच्चे को किस तरह से खिलाएं जायफल और बच्चे के लिए जायफल के फायदे क्या हैं?

शिशु के जायफल के फायदे

1.जुकाम खांसी दूर करे बच्चों की इम्यूनिटी बहुत नाजुक होती है ऐसे में उन्हें सर्दी जुकाम सबसे ज्यादा परेशान करता है, ऐसे में उन्हें सर्दी जुकाम सबसे ज्यादा परेशान करता है बच्चे को सर्दी होने पर जायफल खिलाने से राहत मिलती है। जायफल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो सीजनल इंफेक्शन को दूर करते हैं. ये तासीर में गर्म होता है. इसे खाने से शरीर में गर्मी आती है। खांसी होने पर जायफल को पीसकर शहद में मिला कर बच्चे को चटाएं।

2.अपच से राहत बच्चे और बड़े सभी को अपच की समस्या रहती है अपच होने पर जायफल खाने से मदद मिलती है बच्चे को अपच होने पर जायफल कूट कर घी या शहद में मिला कर नाभि पर लगाएं, बच्चे को शहद में मिलाकर जायफल खिलाने से पेट दर्द की समस्या भी दूर होती है इससे मेटाबोलिज्म भी तेज बनता है।

3.मुंह के छाले में आराम बच्चों को मुंह में छाले होने पर खाने-पीने में बहुत मुश्किल होती है छोले की समस्या दूर करने के लिए आप बच्चे को जायफल खिला सकते हैं, इसके लिए जायफल और मिश्री को मिला खिलाएं इससे पेट को ठंडक मिलेगी और मुंह के छाले दूर हो जाएंगे बच्चे को जौ के पानी में मिश्री और जायफल पाउडर मिला कर देने पर भी राहत मिल जाती है।

4.कान के दर्द में आराम बच्चों को कान में दर्द होने पर जायफल खिला सकते हैं, जायफल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे कान के दर्द और सूजन में आराम मिलता है। इसके एंटी बैक्टीरियल गुण से कान की गंदगी साफ हो जाती है जायफल को पीस लें और लेप बना कर कान के पीछे लगा दें, इसस कान का दर्द और सूजन कम हो जाएगी। आप चाहें तो सहसों के तेल में जायफल मिलाकर बच्चे का कान में डाल सकते हैं।

5.भूख बढ़ाए बच्चे को दूध में जायफल मिलाकर खिलाने से भूख बढ़ती है इससे बच्चे की इम्यूनिटी मजबूत होती है जायफल खाने से मेटाबोलिज्म तेज होता है और डाइजेशन में भी सुधार आता है, बच्चे की भूख बढ़ाने के लिए जायफल खिलाएं।

सूचना- इस आर्टिकल में बताई गई किसी भी विधि और तरीको की इंडिया न्यूज पुष्ठी नही करता। कृप्या इन विधी और तरीको मानने से पहले। डॉक्टर की सलाह आवश्य ले। 

ये भी पढ़े- महबूबा मुफ्ती का अमित शाह पर निशाना, जम्मू के शख्स को उपराज्यपाल क्यों नहीं बनाया? वे यूपी, बिहार से किसी को क्यों लेकर आए?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Summer Vacation in UP School: यूपी के स्कूलों में कब से शुरू होगी गर्मी की छुट्टियां? यहां से जानें सही तारीख-Indianews
America: प्राइमरी स्कूल की शिक्षिका पर 5वीं कक्षा के छात्र का यौन उत्पीड़न करने का आरोप, ऐसे खुला मामला- Indianews
Canada Police: कनाडा पुलिस को मिली सफलता, निज्जर हत्या मामले से जुड़े हिट स्क्वाड सदस्यों को किया गिरफ्तार -India News
क्या आपके फोन में चल रहा Fake App हैं? ऐसे करें असली-नकली की पहचान-Indianews
Airtel के 37 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के लिए खुशखबरी, 84 दिन के लिए फ्री मिल रही है ये सर्विस-Indianews
Pakistan: गिलगित-बाल्टिस्तान में बस के खाई में गिरने से 20 लोगों की मौत, 21 अन्य घायल- Indianews
Boris Johnson: बोरिस जॉनसन भूल गए फोटो पहचान पत्र, मतदान केंद्र छोड़कर चले गए -India News
ADVERTISEMENT