होम / Skin में निखार के लिए घर में बनाएं Lemon Face Pack

Skin में निखार के लिए घर में बनाएं Lemon Face Pack

Sunita • LAST UPDATED : October 1, 2021, 6:40 am IST
Skin में निखार के लिए घर में बनाएं Lemon Face Pack

Lemon Face Pack

Lemon Face Pack : यह तो हम सभी जानते हैं कि नींबू का इस्तेमाल खाने और पीने की चीजों में किया जाता है। जिससे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाएं रखा जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी न केवल हमें सेहतमंद बनाएं रखने में मदद करता है बल्कि चेहरे के निखार को भी बढ़ाता है। गर्मियों में टैनिंग और सनबर्न जैसी कई अन्य समस्याओं से बचाव के लिए त्वचा को अंदरूनी पोषण और मजबूती की जरूरत होती है। ऐसे में नींबू से बनने वाले कई प्रकार के फेस मास्क मददगार साबित हो सकते हैं, जिनका अपना अलग-अलग लाभ होता है।

Also Read : Benefits Of Coffee : रोजाना 2 कप कॉफी पीने के फायदे अनेक, सेहत को मिलेंगे इतने लाभ

Lemon और Honey का फेस पैक (Lemon Face Pack)

शहद और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए आर्गेनिक शहद बेहतर माना जाता है। इसलिए हो सके तो आप इसी का इस्तेमाल करें। फेस पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच आर्गेनिक शहद, एक चम्मच नींबू का रस और एक छोटा चम्मच पानी को बाउल में मिला लें. इस तरह से ये पैक तैयार हो जाएगा। अब इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें, सूखने पर पानी से चेहरे को धो लें। इसके इस्तेमाल से त्वचा जवां और झुर्रियों से मुक्त रहती हैं।

Potato और Lemon (Lemon Face Pack)

Lemon Face Pack

आलू और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए तीन चम्मच आलू का रस और एक चम्मच नींबू का रस को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे या जहां टैनिंग हो रही है वहां लगा लें। इसे दो कोट में लगाएं। पहले करीब 3 मिनट तक लगाकर सूखने के लिए छोड़ें, इसके बाद एक और कोट लगाएं। इस तरह से हफ्ते में 2 से 3 बार करने पर आपको फायदा नजर आएगा। आलू और नींबू से त्वचा पर नैचुरल ब्लीच के जैसा असर होता है। इसके अलावा त्वचा का रंग भी निखारता है।

Aloevera और Lemon (Lemon Face Pack)

नींबू और एलोवेरा फेस पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच नींबू का रास, दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच पानी को मिलाकर मिक्सी में मिश्रण बना लें। अब इसे एक कटोरी में निकालकर चेहरे पर लगा लें। इसके बाद हल्के-हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। 15 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। इस तरह से हफ्ते में 2 से 3 बार अपनाने पर आपको अपने चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा। एलोवेरा में मौजूद एलोसीन, एंटीएजिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा का कई तरह से बचाव करते हैं।

केले और Lemon का (Lemon Face Pack)

एक कटोरी में आधा पका हुआ केला डालें और उसे मैश कर लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच पानी मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें. सूख जाने पर चेहरे को पानी से धो लें। इस तरह से हफ्ते में दो बार लगाने पर आपकी त्वचा का रंग साफ हो सकेगा। केले में विटामिन सी, ए और ई पाया जाता है, जो चेहरे के पिगमेंट को कम करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से झुर्रियों को भी दूर किया जा सकता है।

Multani Mitti और नींबू (Lemon Face Pack)

नींबू और मुल्तानी मिट्टी का फेश पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच दही को कटोरी में डालकर मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें। सूख जाने पर चेहरे को पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स, दाग-धब्बे समेत अन्य समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

Tomato और नींबू (Lemon Face Pack)

एक कटोरी में आधा टमाटर का रस, एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच पानी डालकर मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट के बाद जब फेस मास्क सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें। इस तरह से आप हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से हाइपरपिगमेंटेशन को दूर किया जा सकता है। ये मिश्रण आयली स्किन के लोगों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

Papayaऔर नींबू (Lemon Face Pack)

एक चम्मच पपीते के छिलके का पाउडर, एक चम्मच कच्चे पपीते का गूदा, एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच पानी को एक बाउल में डालकर मिक्स कर लें। इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें. करीब 15 मिनट के बाद जब ये सूख जाए तो पानी इसे वॉश कर लें। इसके इस्तेमाल से दाग-धब्बे दूर होते हैं। साथ ही दमकती त्वचा होती है।

Read Also : How To Get Rid Of Gas Constipation कब्ज, गैस और दस्त से बचाव

Connect With Us:-  Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT