होम / Period Pain Tips: पीरियड में होने वाली गलतियां जो दर्द को कई गुना बढ़ा सकती हैं, जानें क्या है इसके पीछें की वजह

Period Pain Tips: पीरियड में होने वाली गलतियां जो दर्द को कई गुना बढ़ा सकती हैं, जानें क्या है इसके पीछें की वजह

Simran Singh • LAST UPDATED : March 28, 2023, 1:45 pm IST

Period Pain Tips: पीरियड को महिला के लिए सबसे कठिन और दर्द भरा समय माना जाता है। ऐसे में जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि ऐसी कौन सी गलतियां हैं जिससे पीरियड का दर्द और ज्यादा बढ़ जाता है। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको उन गलतियों के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपने मानसिक धर्म चक्र के दौरान दर्द बढ़ जाता हैं।

पीरियड के दर्द को बढ़ाती है यह गलतियां

बहुत ज्यादा चाय और कॉफी पीना

चाय या फिर कॉफी- जानिए क्या है स्वास्थ्य के लिए ज्यादा खतरनाक! - Tea Or Coffee- Which Is A Healthier Breakfast Drink? - Amar Ujala Hindi News Live

कहा जाता है कि दर्द के दौरान चाय या कॉफी पीने से उस में राहत मिलती है लेकिन ऐसा नहीं है। पीरियड के दौरान ज्यादा चाय और कॉफी पीने से दर्द और बढ़ सकता है। इससे तनाव बढ़ता है, ब्लड प्रेशर और हृदय गति भी फर्क पड़ता है। जिससे ज्यादा थकान महसूस होती है। चाय और कॉफी ना लेकर ऑर्गेनिक टी, हेल्दी जूस और शेर को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

लंबे समय तक भूखे रहना या फिर उपवास करना

Fasting For Long Hours Side Effects Precautions | ज्यादा उपवास करना हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदायक, जानें व्रत के दौरान किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

इन दिनों में ज्यादा रक्त प्रवाह आपके शरीर को कमजोर कर सकता है और ऐसे समय में ज्यादा समय तक भूखे रहना या फिर उपवास करना सही नहीं है। शरीर को लगातार विटामिन, खनिज और कैल्शियम सहित संपूर्ण पोषक पदार्थों की जरूरत होती है। अपने आहार में पोषक तत्वों को भरपूर रखने से दर्द में आराम मिलता है।

वैक्सिंग

पीरियड्स के दौरान वैक्सिंग कराना कितना सेफ? | How safe is waxing during periods? - Dainik Bhaskar

पीरियड के दौरान दर्द को महसूस करने वाले हार्मोन शरीर के अंदर बढ़ जाते हैं। ऐसे में वैक्सिंग कराना और भी ज्यादा दर्दनाक हो सकता है। वैक्सिंग के दौरान त्वचा में खिंचाव होने से रक्त प्रवाह और तेज हो जाता है। तो मासिक धर्म चक्र के दौरान वैक्सिंग ना कराएं।

एक ही पैड का लंबे समय तक इस्तेमाल करना

are sanitary pads harmful, पीरियड्स में पैड्स का इस्तेमाल छीन सकता है मां बनने का सुख, जानें इसे यूज करने का सही तरीका - do you know the dangers of using sanitary

कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं। जिनको रक्त प्रवाह कम होता है। ऐसे में वो पूरे दिन एक ही पैड का इस्तेमाल करती है। जिससे टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही योनि में खुजली और बैक्टीरिया की तादाद भी बढ़ जाती है। इस समस्या से बचने के लिए हर 3 से 4 घंटे बाद पैड को बदलना चाहिए और आखिर तक 6 घंटे से ज्यादा पैड नहीं लगाएं रखना चाहिए। ज्यादा देर तक पैड को लगाएं रखने से दुर्गंध की परेशानी भी हो सकती हैं।

दूध से बनी चीजों का अत्यधिक सेवन

If You Are Fond Of Using Products From Milk These Diseases Will Become Headache Know | अगर दूध से बनी चीजों खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, ये बीमारियां आपके

दूध से बनी चीजों का सेवन पीरियड के समय ज्यादा करने से वॉटर रेडिएशन हो सकता है और एसिडिटी की समस्या में भी इजाफा हो सकता है। ऐसे में कम फैट वाले दूध का सेवन करें।

असुरक्षित यौन संबंध

असुरक्षित यौन संबंध के बाद गर्भधारण से बचने के लिए क्या करना चाहिए - How to prevent pregnancy after unprotected sex in Hindi

पीरियड के दौरान यौन संबंध बनाने से दर्द में तो राहत मिलती है लेकिन बिना कंडोम के यौन संबंध बनाने से रक्त द्वारा होने वाली बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। वही पीरियड के दौरान यौन संबंध से कई और परेशानियां जन्म ले सकती हैं इसलिए उस दौरान यौन संबंध ना बनाना बेहतर माना जाता हैं।

मीठी और तले खाने का अत्यधिक सेवन

Oily Food Tips: खा लिया है बहुत ज्यादा ऑयली फूड, तो बस कर लें ये 7 काम; नहीं होगा नुकसान - what to do after eating a lot of oily food - Navbharat Times

आखिर में पीरियड्स के दौरान ज्यादा मीठा, नमकीन और तला खाने से भी सूजन, मूड स्विंग और डिहाइड्रेशन जैसी परेशानियां हो सकती हैं। जो महिला को तो परेशान करती ही हैं। साथ में उसके आसपास वालों को भी परेशान करती हैं।

 

ये भी पढे़: महंगाई की मार से जनता बेहाल, 1 अप्रैल से बढ़ जाएंगे दवाओं के दाम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pune: पोर्श दुर्घटना में पुणे के किशोर को निबंध लिखने की शर्त पर जमानत, टक्कर में 2 की मौत-Indianews
ED: AAP को 2014 से 2022 के दौरान अमेरिका, कनाडा सहित कई देशों से मिले 7.08 करोड़ रुपये का फंड-Indianews
Gauahar Khan नहीं डाल पाईं वोट, चुनाव प्रबंधन के खिलाफ जाहिर किया गुस्सा, पोस्ट शेयर कर बताया मामला -Indianews
लोकसभा इलेक्शन के बीच Kamal Haasan ने Hindustani 2 से रिलीज किया नया पोस्टर, फैंस को दिया ये खास मैसेज -Indianews
US Mass Shooting: अमेरिका के एलिस स्क्वायर में हुई गोलीबारी, 11 लोग घायल
Heatwave: भीषण गर्मी के कारण इन राज्यों में स्कूल को किया गया बंद, देखें-Indianews
Supreme Court: इन आपराधिक कानूनों पर SC ने सुनवाई से किया इनकार, लागू करने से रोकने संबंधी याचिका खारिज
ADVERTISEMENT