होम / Most Trend of Yoga Among Women : महिलाओं में योग का सबसे अधिक रुझान

Most Trend of Yoga Among Women : महिलाओं में योग का सबसे अधिक रुझान

Sunita • LAST UPDATED : October 28, 2021, 2:08 pm IST

Most Trend of Yoga Among Women : आजकल के भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ख्याल रखना ही सबसे मुश्किल काम है। जबकि वर्तमान लाइफस्टाइल में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो गया है। वैसे तो हमें अपनी सेहत की देखभाल के लिए टाइम मिलता नहीं है।

लेकिन अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो ये काफी नुकसानदायक हो सकता है। एक जगह पर घंटों बैठे रहकर काम करने, अनियमित खानपान और बिलकुल भी एक्सरसाइज नहीं करने से कई बीमारियां बिना कुछ बताए हमारे शरीर में घर कर जाती है।

नहीं तो बढ़ेगा ब्लड प्रेशर और मोटापा Most Trend of Yoga Among Women

आज के दौर में हाई ब्लड प्रेशर, मोटापे और शुगर को किसी बुलावे की जरूरत नहीं है। बस आपका आलस ही इसके लिए काफी है। वैसे तो ये बात महिला और पुरुष दोनों पर लागू होती है। रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं की औसत आयु पुरुषों से ज्यादा होती है।

ये बात साबित हो चुकी है। लेकिन अब यह भी दिख रहा है कि महिलाएं बेहतर सेहत पाने की कोशिश में लगी है। वे परिवार वालों की फिटनेस के साथ साथ अब अपनी हेल्थ पर भी ध्यान दे रही हैं। इस काम में योग उनकी मदद कर रहा है।

महिलाओं की संख्या 20 प्रतिशत अधिक Most Trend of Yoga Among Women

देश में योग करने वाली महिलाओं की संख्या पुरुषों की तुलना में अधिक दिख रही है। ट्रेडिंग बॉडी एसोचैम की ओर से किए गए सर्वे में यह बात सामने आई है। इस सर्वे के अनुसार देश के शहरी क्षेत्रों की अगर बात करें तो वहां पर योग करने वाले पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या 20 प्रतिशत अधिक है।

इन शहरों में किया गया सर्वे Most Trend of Yoga Among Women

एसोचैम ने इस सर्वे के नतीजे जारी करते हुए कहा देश में योग करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कोविड के बाद इस संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। ये सर्वे देश के 10 शहरों, अहमदाबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ और मुंबई में किया गया। इस सर्वे में ये निकलकर आया कि महिलाएं योग को जिम जाने से ज्यादा पसंद कर रही हैं।

वे एक बार इससे जुड़ने के बाद इसे अपने डेली रुटीन में ला रही हैं। उन्होंने बताया कि सुबह की शिफ्ट में ज्यादातर वर्किंग वुमेन और दिन में गृहणी फिटनेस के लिए योग करती हैं। उनका कहना है कि गृहणी यानि हाउसवाइफ ज्यादातर वजन कम करने में रुचि दिखाती हैं। उनका ये भी कहना है कि महिलाएं रोज टाइम पर आती हैं। और कोई छुट्टी नहीं लेती हैं। जबकि ज्यादातर पुरुष हफ्ते में दो दिन छुट्टी करते हैं।

Read Also : PNB Profit up 78 Per Cent to Rs 1105 Crore पीएनबी का मुनाफा 78 प्रतिशत बढ़कर 1,105 करोड़ रुपये

Read Also : T20 World Cup आज आस्ट्रेलिया के सामने होगी श्रीलंका की चुनौती

Read Also : Neeraj Chopra Recomended For Khel Ratna Award: नीरज चोपड़ा सहित 11 खिलाड़ियों का खेल रत्न अवॉर्ड के लिए नाम प्रस्तावित

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi: क्या आप कांग्रेस से नाता तोड़ेंगे? पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर डीएमके को दी चुनौती -India News
Air India Express: यात्रियों के लिए वैकल्पिक उड़ानों की व्यवस्था करेगी एयर इंडिया, कंपनी में चल रही है क्रू की कमी -India News
Thailand Visa Exemption: थाईलैंड जाने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर! पर्यटकों के लिए बढ़ा वीजा छूट कार्यक्रम -India News
US News: एचआईवी फैलाने की जानबूझकर की कोशिश, अमेरिकी शख्स ने 30-50 पुरुषों और लड़कों के साथ बनाया यौन संबंध! -India News
Security Forces: सुरक्षाबलों के साथ कुलगाम में ताजा मुठभेड़, एक आतंकी ढेर -India News
China Lunar Mission: चीन का गुप्त चांग’ई 6 मिशन दे रहा साज़िश और चिंता को जन्म, क्या है ड्रैगन का प्लान? -India News
Cancer Study: कारों में कैंसर पैदा करने वाले रसायनों में सांस ले रहे लोग, अध्ययन में हुआ खौफनाक खुलासा -India News
ADVERTISEMENT