होम / Corona Cases Update: Covid और H3N2 Virus से बचाव के लिए जरूर करें ये काम

Corona Cases Update: Covid और H3N2 Virus से बचाव के लिए जरूर करें ये काम

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : March 13, 2023, 6:12 pm IST

Corona Cases Update: भारत में कोरोना वायरस एख बार पिर पांव पसारता दिख रहा है। कोरोना के बढ़ते मामलों ने लोगों के बिच चिंता का विषय खड़ा कर दिया है।  स्थिति ऐसी है कि लगभग 3 महीने बाद 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं, H3N2 Virus के मामलों में भी तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। हर दिन इसका संक्रमण बढ़ता जा रहा है। ऐसे में बात फिर से हाथों की साफ-सफाई और हाइजीन पर आ गई है। जी हां ये हम नहीं बल्कि, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन्स में भी बताया गया है।

बीमारियों से बचने का सबसे आसान तरीका

हम बीमारियों से निजात पाने के लिए बहुत सारे दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या हो यदि हम बिमारियों को अपने पास आने ही ना दे। आपको ये जान कर बेहद हैरानी होगी कि बिमारियों को हम खूद अपने शरीर में आने का नेवता देते हैं। जी हां हमारी ही कुछ लापारवाही हमें बिमार बना देती हैं यदि हम कुछ बातों का अच्छे से ध्यान रखें तो हम बीमारियों से खूद को बच्चा सकते हैं। जैसे हाथ धोना, संक्रामक बीमारियों से बचने का सबसे आसान तरीका हो सकता है। जी हां, आपको यह समझना होगा कि H3N2 Virus हो या फिर कोरोना वायरस हो, दोनों ही सांस से जुड़ी संक्रामक बीमारी है और इनका पहला सोर्स ऑफ इंफेक्शन आपका फेफड़ा ही होता है। ऐसे में जैसे ही आपको इंफेक्शन होता है, शरीर में खांसी, जुकाम और सांस लेने से जुड़ी दिक्कतें सामने आने लगती हैं। इस दौरान, सांस,  थूक और छींक के छींटे एयर ड्रॉपलेट में जाकर मिल जाते हैं, इससे इंफेक्शन बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसी स्थिति में बार-बार हाथ धोना, इंफेक्शन से बचाव और रोकथाम में मददगार हो सकता है।

बचाव के लिए जरूरी हैं ये काम

  • अपने चेहरे और नाक को छूने से बचें, ये इंफेक्शन फैला सकता है।
  •  भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें और मास्क का इस्तेमाल करें।
  • बीमार हैं तो घर में ही 7 दिन बिताएं जब तक कि इंफेक्शन कम न हो जाए।
  • छींकते और खांसते समय अपना मुंह और नाक ढक लें या मास्क पहनें।
  • इतना ही नहीं, हाथ मिलाने और गले मिलने जैसे निकट संपर्क से बचें जिससे कि आप उस व्यक्ति के एयर ड्रॉपलेट के संपर्क में न आएं। साथ ही सार्वजनिक रूप से न थूकें, खूब पानी पिएं और डॉक्टर से सही इलाज करवाएं।
  • कोरोना और H3N2 Virus से बचाव के लिए अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं। साथ ही हर कुछ घंटों में हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें।

ये भी पढ़ें – Corona Cases India: एक बार फिर तेजी से बढ़ते कोरोना ने बढ़ाई चिंता, पिछले सात दिनों में, 2,671 नए मामले दर्ज

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘मामी’ ऐश्वर्या और आराध्या को इग्नोर करती दिखीं Navya Naveli Nanda, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -Indianews
Poonch Attack: पुंछ हमले में चली 200 गोलियां, जानें कैसे आतंकियों ने IAF के काफिले पर किया हमला?-Indianews
‘श्री रामायण कथा’ में ‘माता सीता’ का किरदार निभाएंगी Anjali Arora, साई पल्लवी के लिए कही ये बात -Indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी आज ओडिशा से भरेंगे हुंकार, दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे भुवनेश्वर-Indianews
अपने साथ की उम्र के एक्टर की माँ का किरदार निभाना चाहती हैं Madhoo! कही ये बात -Indinews
Lok Sabha Election: संदीप सिंह सनी इस सीट से लड़ेगे लोकसभा चुनाव, शिवसेना नेता की हत्या मामले में है जेल में बंद-Indianews
Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल समय-Indianews
ADVERTISEMENT