Monday, December 6, 2021
HomeHealth TipsNeem is an Effective Remedy for Every Disease हर रोग का कारगार...

Neem is an Effective Remedy for Every Disease हर रोग का कारगार उपाय है नीम

इंडिया न्यूज।

Neem is an Effective Remedy for Every Disease : नीम को संस्कृत में अरिष्टा कहा जाता है जिसका अर्थ है बीमारियों से राहत पाना। आयुर्वेद में नीम औषधीय गुणों से भरपूर है। नीम का पेड़ ना केवल वातावरण को स्वच्छ करता है बल्कि किसी ना किसी बीमारी के इलाज के लिए कारगार होता है।

नीम की पत्तियों का इस्तेमाल त्वचा, संक्रमण, घावों, जलन और कई बीमारियों में फायदेमंद है। नीम का स्वाद कड़वा होता है इसलिए लोग इसका सेवन नहीं कर पाते हैं। लेकिन कहते हैं रोजाना सुबह खाली पेट नीम के पत्तों को चबाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और खून साफ होता है व कई स्वास्थ्य विकारों में लाभ होता है।

नीम के फायदे (Neem is an Effective Remedy for Every Disease)

* नीम के पत्तियों का इस्तेमाल बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। इसकी पत्तियों को पीसकर बालों में लगाने से बालों में डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर बालों में लगाएं और एक घंटे बाद सिर धो लें।

* जलने पर भी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसकी पत्तियों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं। नीम की पत्तियों को पीसकर जले हिस्से पर लगाने से जलन और दर्द से जल्द राहत मिलती है।

Neem is an Effective Remedy for Every Disease

* यदि गुर्दे में पथरी है तो नीम की पत्तियों को सुखा लें और फिर इसे भूनकर इसकी राख बना लें। रोजाना इसकी दो से तीन ग्राम मात्रा गुनगुने पानी के साथ लें। इससे पथरी गलने लगती है और ये पथरी को बाहर निकालने में मदद करता है।

* स्किन संबंधी रोगों में नीम रामबाण है। दाद, खाज, खुजली या फिर अन्य तरह के त्वचा रोगों को दूर करने में नीम की पत्तियां फायदेमंद हैं। इसके लिए आप प्रभावित हिस्से पर नीम का तेल लगाकर मालिश कर सकते हैं या नहाने के पानी में नीम की पत्तियों को मिलाकर नहा सकते हैं।

* डायबिटीज के मरीजों के लिए नीम फायदेमंद है। इसमें ग्लाइकोसाइड्स और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो ग्लूकोज लेवल नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इसके लिए रोजाना नीम की पत्तियों का सेवन करें। अगर आप नीम की पत्तियां खा नहीं सकते तो इसकी पत्तियों का ताजा रस निकाल कर पिएं।

Neem is an Effective Remedy for Every Disease

READ ALSO : It is Necessary to Consume These to Avoid Constipation कब्ज से बचने के लिए इन का सेवन करना है जरुरी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE