होम / गुलाब जल आखों के समस्याओं को करता है दूर, जानें इसके फायदे

गुलाब जल आखों के समस्याओं को करता है दूर, जानें इसके फायदे

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 17, 2023, 3:33 pm IST

India News( इंडिया न्यूज़ ) Health Tips :   गुलाब जल को सदियों से सुंदरता और उपचार के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। यह खूबसूरत फूल न सिर्फ आपके चेहरे को निखारता है। बल्कि इसके औषधीय गुण भी कई प्रकार की बीमारियों से निपटने में मदद करते हैं। बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से आंखों से जुड़ी समस्याएं लगातार बढ़ रही हैं। आंखों में जलन, रेडनेस और इंफेक्शन से निजात पाने के लिए गुलाब जल नेचुरल उपाय है। ये मोतियाबिंद जैसी बीमारियों से लड़ने में भी कारगर है स्किन क्लींजर के तौर पर जाना जाने वाला गुलाब जल आंखों के लिए भी एक क्लींजर की तरह ही काम करता है। ये आंखों को साफ कर उन्हें इंफेक्शन से भी बचाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

गुलाब जल एक प्राकृतिक त्वचा संरक्षक है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को सूखापन से बचाकर रेडिएंट बनाते हैं। इसके नियमित उपयोग से चेहरे पर निखार आता है। और काले धब्बों के निशान को भी कम करता हैं।

आंखों के लिए लाभदायक

गुलाब जल आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना रात्रि में सोने से पहले गुलाब जल की कुछ बूंदें आंखों में डालने से आंखों की खूबसूरती बढ़ती है। और आंखों की थकान भी दूर होती है।

बुखार का उपचार

गुलाब जल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो बुखार जैसी संक्रमणाओं को दूर करने में मदद करते हैं। ताजा गुलाब जल को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीने से बुखार में आराम मिलता है।

स्ट्रेस और अवसाद को कम करता है

गुलाब जल का अरोमा और उसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता हैं। इसका इस्तेमाल ध्यान लगाने, मन को शांत करने और नींद लाने में भी किया जाता है।

कफ और खांसी में लाभदायक

गुलाब जल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो कफ और खांसी जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। गर्म गुलाब जल को एक गिलास में शहद के साथ मिलाकर पीने से गले की समस्याएं कम होती हैं।

ये भी पढ़ें:– लीची खाने से बढ़ सकती स्वास्थ समस्याएं, जनिय इससे कैसे बचें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT