होम / Side Effects of Stress जानें किस तरह स्ट्रेस का पड़ता है फर्टिलिटी पर असर

Side Effects of Stress जानें किस तरह स्ट्रेस का पड़ता है फर्टिलिटी पर असर

Mukta • LAST UPDATED : October 16, 2021, 6:28 am IST

Side Effects of Stress अगर आप अपनी फैमिली बढ़ाने की तैयारी में हैं यानी कि प्रेग्नेंट होना चाह रही हैं तो अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा रिलैक्स रहिए। इसका सीधा असर आप दोनों की फर्टिलिटी पर पड़ सकता है।

इसलिए ज़रूरी है गर्भावस्था की तैयारी के दौरान स्ट्रेस से दूर रहा जाए और खुद का ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखा जाए। स्ट्रेस का फर्टिलिटी पर कई तरह से असर पड़ता है। वह कुछ इस तरह से हैं।

सेक्स (Side Effects of Stress)

जब आप तनाव में रहते हैं, तो उसका सीधा असर आपके लिबिडो पर पड़ता है। जो पुरुषों में इनफर्टिलिटी का कारण होता है। जिससे गर्भधारण की क्षमता पर असर पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि सेक्स की प्लानिंग किए बिना हफ्ते में एक तीन से चार बार जरूर करें ताकि किसी तरह का तनाव ना हो।

शराब (Side Effects of Stress)

प्रेगनेंसी के तैयारी के दौरान शराब से दूर रहना होने वाले बच्चे के लिए बहुत जरूरी है। शराब आपके फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ होने वाले बच्चे के भी स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। इसलिए जरूरी है कि शराब से दूर रहें।

धूम्रपान (Side Effects of Stress)

तनाव की वजह से बहुत से लोग धूम्रपान करते हैं ताकि तनाव काम हो। लेकिन ये महिला और पुरुष दोनों में इनफर्टिलिटी का कारण हो सकता है।

कैफीन (Side Effects of Stress)

सुस्ती आने पर हम चाय और कॉफी पीते चले जाते हैं लेकिन इसका फर्टिलिटी पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि अपनी रोजमर्रा की लाइफ में चाय और कॉफी का सेवन कम से कम किया जाए।

व्यायाम (Side Effects of Stress)

स्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है लेकिन अगर आप बहुत भारी व्यायाम करते हैं तो इसका असर आपकी फर्टिलिटी पर भी पड़ सकता है। प्रेगनेंसी प्लानिंग के दौरान हल्के व्यायाम करना जरूरी है। शरीर को थकाने वाले व्यायाम से दूर रहना चाहिए।

आहार (Side Effects of Stress)

लाइफस्टाइल को सही करने के लिए जरूरी है कि अपने खाने पर बहुत ध्यान रखा जाए। खाना हमारे शरीर का वजन बढ़ाने के लिए बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

इसके अलावा खाने से ही हमको जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जो हमारी फर्टिलिटी और इनफर्टिलिटी, स्वस्थ रहने अस्वस्थ रहने का कारण है इसलिए जरूरी है कि अपने खाने में स्वास्थ्य वर्धक चीजों को शामिल करें और जंग से दूर।

नींद (Side Effects of Stress)

स्वस्थ शरीर जरूरी है कि आप कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें नींद के दौरान शरीर रिचार्ज होता है।

(Side Effects of Stress)

Read Also : How to Give Glamorous Look of Makeup मेकअप का ग्लैमरस लुक कैसे दें

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT