होम / Skin Care Tips For Mens पुरुषों को स्किन केयर से जुड़े टिप्स जरूर अपनाने चाहिए

Skin Care Tips For Mens पुरुषों को स्किन केयर से जुड़े टिप्स जरूर अपनाने चाहिए

Mukta • LAST UPDATED : December 19, 2021, 11:16 am IST

Skin Care Tips For Mens आमतौर पर यही समझा जाता है कि सजना-संवरना महिलाओं का काम है। हालांकि आजकल की दुनिया पूरी तरह से बदल चुकी है। अब अधिकांश काम महिला और पुरुषों दोनों करते हैं। यानी अब इस बात का फर्क नहीं किया जाता कि यह काम सिर्फ पुरुष को ही करना है या यह काम सिर्फ महिला ही कर सकती हैं।

यही बात अब ब्यूटी टिप्स को लेकर भी कही जाने लगी है। फैशन अब सिर्फ महिलाओं ही नहीं करतीं बल्कि पुरुषों भी कई तरह के फैशन को आजमाते हैं। यहां तक कि पुरुष अब सैलून में जाकर मैनीक्योर और पैडीक्योर भी करवाने लगे हैं। इसलिए जो पुरुष स्किन केयर को लेकर अलर्ट रहते हैं, उन्हें हम बेहतर टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से स्किन को लंबे समय तक हेल्दी रखी जा सकती है।

दो बार फेश वॉश का इस्तेमाल करें (Skin Care Tips For Mens)

पुरुष को हार्ड काम ज्यादा करना पड़ता है जिसकी वजह से स्किन में धूल-मिट्टी, धूप का असर ज्यादा होता है। यही कारण है पुरुषों की स्किन ज्यादा सख्त हो जाती है। इस प्रभाव को कम करने के लिए चेहरे को कम से कम दो बार फेश वॉश से साफ करना जरूरी है। इससे न सिर्फ स्किन से धूल-मिट्टी निकल जाएगी बल्कि स्किन के पोर्स भी बंद नहीं होंगे।

एक्सफोलिएट करें (Skin Care Tips For Mens)

सख्त स्किन के कारण डेड सेल्स को हटाना जरूरी है। डेड सेल्स को हटाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे स्किन की डेड परत उतर जाएगी और स्किन सॉफ्ट बन जाएगी।

मॉइश्चरराइजर का इस्तेमाल करें (Skin Care Tips For Mens)

अधिकांश पुरुषों का मानना होता है कि उनकी त्वचा ऑयली है, इसलिए मॉइश्चर की जरूरत नहीं है जबकि अधिकांश पुरुषों की स्किन हार्ड होती है, इसलिए इसे हाइड्रैट करने और मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है।

टोनर का इस्तेमाल करें (Skin Care Tips For Mens)

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो टोनर का इस्तेमाल करें। स्किन में जमी जितनी भी अशुद्धियां हैं, टोनर इन सबको निकाल देगा। इसके साथ ही टोनर पीएच लेवल को भी बैलेंस रखता है। साथ ही स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को भी निकलने नहीं देता।

(Skin Care Tips For Mens)

Read Also : Remedies To Get Rd Of Joint Pain जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन उपायों को डेली रूटीन में शामिल करें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT