होम / Supplements Side Effects : क्या आप भी करते हैं सप्लीमेंट का सेवन, तो शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान

Supplements Side Effects : क्या आप भी करते हैं सप्लीमेंट का सेवन, तो शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 3, 2023, 4:00 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Supplements Side Effects : अक्सर लोग जिम जाने के बाद सप्लीमेंट का सेवन करते हैं लेकिन कुछ लोग उससे पहले भी सप्लीमेंट लेते हैं। मगर सप्लीमेंट के खाने के कई नुकसान भी हैं जो आज हम आपको बताएंगे। वैसे तो न्यूट्रिशन की पूर्ती के लिए हेल्दी खानपान को जरूरी बताया गया है, लेकिन कई बार इसके लिए एक्सपर्ट्स सप्लीमेंट्स भी लेने की सलाह देते हैं। लेकिन कुछ लोग मोटापे के चलते खाना कम खाते हैं और सोचते हैं क्यों ना खाने से मिलने वाले पोषण को सप्लीमेंट्स से पूरा कर लें, तो अगर आप भी ऐसी सोच रखते हैं, तो आपके लिए जान लेना जरूरी है सप्लीमेंट्स ज्यादा खाने से होने वाले नुकसान। तो आज हम आपको बताएंगे सप्लीमेंट्स खाने के कई नुकसान।

अंगों का नुक़सान

कुछ सप्लीमेंट के ज्यादा मात्रा में सेवन से अंगो को नुक़सान पहुंच सकता हैं। उदाहरण के लिए, विटामिन A की ज्यादा डोज लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है, जबकि अत्यधिक आयरन सप्लीमेंट का सेवन लीवर और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

प्रतिकूल रिएक्शन और एलर्जी

सप्लीमेंट का बहुत ज्यादा सेवन प्रतिकूल रिएक्शन और एलर्जी का खतरा बढ़ सकता है। यहां तक कि प्राकृतिक सप्लीमेंट भी एलर्जी को पैदा कर सकते हैं या अन्य दवाओं के साथ परस्पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं, जिससे कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

पोषक तत्वों का उत्सर्जन

शरीर में कुछ विटामिन और मिनरल्स की स्टोरेज क्षमता सीमित होती है। अत्यधिक मात्रा में पानी में घुलनशील विटामिन, जैसे कि विटामिन C या B-कॉम्प्लेक्स विटामिन का सेवन करने से मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त मात्रा निकल सकती है, जिससे सप्लीमेंट का लाभ नही मिल सकता है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तिरुपति लड्डू विवाद पर आंध्रप्रदेश के CM चंद्रबाबू नायडू ने YSRCP सरकार पर लगाए गंभीर आरोप, किया ये बड़ा दावा
56 चोटें, गहरे जख्म, दागने के निशान और… 8 साल की सगी बेटी को मां ने तड़पा-तड़पाकर मार डाला, बच्ची के आखिरी शब्द सुनकर नहीं रोक पाएंगे आंसू
अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के परिवार में हैं कितने लोग? उनकी पत्नी की सच्चाई जान उड़ जाएंगे होश
IPL 2025 Mega Auction: मेगा ऑक्शन में इन 2 गेंदबाजों पर हो सकती है नोटों की बारिश, दलीप ट्रॉफी 2024 में छोड़ी छाप
किस धर्म से ताल्लुक रखते हैं जगन मोहन रेड्डी, तिरुपति लड्डू विवाद के बाद आखिर क्यों उठ रहे ये सवाल?
बजाज के इस नए स्कूटर में ना पेट्रोल डलवाने का झंझट और ना बैटरी चार्ज करने का टेंशन, जानिए क्या है खास फीचर?
समुंदर में तूफान आने से माचिस के डिब्बे की तरह उछला जहाज, फिर हुआ कुछ ऐसा जिसे देखकर हैरत में पड़ जाएंगे आप
ADVERTISEMENT