होम / Symptoms OF Dengue डेंगू से बचना है तो पहचानिए शुरुआती लक्षण

Symptoms OF Dengue डेंगू से बचना है तो पहचानिए शुरुआती लक्षण

India News Editor • LAST UPDATED : October 21, 2021, 9:27 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Symptoms OF Dengue : डेंंगू ने एक बार फिर जोरदार दस्तक देनी शुरू कर दी है। इससे बचने के उपाय ढूंढे जा रहे है। समय पर इलाज नहीं मिलने के कारण अनहोनी भी हो सकती है। दिल्ली में तो हर साल डेंगू आतंक मचाता है, इस बार यूपी भी इसकी जद में फंसता दिख रहा है।

खासकर आगरा में अब तक 50 लोगों की डेंगू से मौत की खबर है। दिल्ली की बात करें तो अब तक डेंगू के करीब 723 मामले सामने आ चुके हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो डी-2 स्ट्रेन की वजह से डेंगू का कहर बढ़ रहा है। हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नही हैं।

समय पर जागरूकता बचाएगी (Symptoms OF Dengue)

सही समय पर टेस्टिंग और इलाज से इस बीमारी को मात दी जा सकती है। डेंगू का डी-2 का स्ट्रेन अक्सर ब्लीडिंग की वजह बनता है और प्लेट्लेट्स काउंट तेजी से गिरने लगती हैं, साथ ही ब्लड प्रेशर भी तेजी से बढ़ाता है जो मरीज के लिए जानलेवा साबित होता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते डेंगू के लक्षणों को पहचान की जाए। जानिए डेंगू के लक्षण और बचाव के बारे में।

कैसे फैलता है डेंगू (Symptoms OF Dengue)

डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर जमा पानी में तेजी से पनपते हैं। एडीज मच्छर खुले और साफ पानी में अंडे देते हैं। अगर डेंगू मच्छर किसी व्यक्ति को काटता है तो उसके शरीर में डेंगू वायरस बहुत ज्यादा मात्रा में होता है।

ये मच्छर व्यक्ति को काटते वक्त उसके शरीर का खून चूसता है। जब यही मच्छर किसी दूसरे व्यक्ति को काटता है तो उससे वायरस दूसरे व्यक्ति के शरीर में पहुंच जाता है। यह क्रम आगे चलता रहता है जिससे ज्यादा से ज्यादा इस बीमारी के शिकार हो जाते हैं।

ये हैं डेंगू के लक्षण (Symptoms OF Dengue)

ठंड लगने से तेज बुखार (Symptoms OF Dengue)

डेंगू में शरीर का तापमान 103 डिग्री फेरनाइट से ऊपर चला जाता है। जो बढ़कर 105 डिग्री तक हो जाता है। इसके साथ ही आपको ठंड लग रही हैं तो तुरंत जांच कराएं।

जोड़ों में दर्द अधिक (Symptoms OF Dengue)

जोडों में दर्द की समस्या होना आम है। लेकिन डेंगू की समस्या होने पर भी जोड़ों में अधिक दर्द होता है। दरअसल डेंगू बुखार को हड्डीतोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि इससे पीड़ित लोगों को इतना अधिक दर्द हो सकता है कि जैसे उनकी हड्डियां टूट गयी हों।

निरंतर प्लेटलेट्स गिरना (Symptoms OF Dengue)

डेंगू के बुखार में शरीर में प्?लेटलेट्स के कम होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। डेंगू बुखार होने की स्थिति में प्?लेटलेट्स की संख्?या बहुत तेजी से गिरने लगती है। अगर इसका इलाज समय रहते नहीं किया तो आपके इम्यून सिस्टम को खराब कर सकता है जो जानलेवा साबित हो सकता है।

मांसपेशियों में लगातार ऐंठन (Symptoms OF Dengue)

आमतौर पर आम बुखार आने पर भी मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती हैं। यह लक्षण डेंगू का भी है। इस समय डेंगू का प्रकोप काफी फैला हुआ है। ऐसे में अगर आपको शरीर में ऐंठन होती हैं तो तुंरत डॉक्टर से सलाह लें।

अधिक कमजोरी का एहसास (Symptoms OF Dengue)

डेंगू हो पर भी थकान और कमजोरी की शिकायत रहती है। इसके साथ ही की लोगों को उल्टी, जी मिचलाना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ जाना (Symptoms OF Dengue)

शरीर में चेचक जैसे लाल चकत्ते पड़ रहे हो तो यह भी डेंगू का एक लक्षण हो सकता है। आमतौर पर डेंगू होने पर चेहरे, गर्दन और छाती पर गुलाबी रंग के रैशेज हो जाते हैं।

आंखों के पीछे दर्द होना (Symptoms OF Dengue)

डेंगू की समस्या होने पर बहुत तेज बुखार आता है, जिसके कारण आंखों के पीछे दर्द होने लगता है।

तेजी से ब्लड प्रेशर बढ़ना (Symptoms OF Dengue)

डेंगू के डी-2 का स्ट्रेन के कारण अक्सर प्लेटलेट्स तेजी से गिरने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं है और अचानक से बढ़ने लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Read Also :Rain On The Mountains पहाड़ों पर बारिश, लखीमपुर खीरी में उफनी शारदा और घाघरा, 150 गांव चपेट में

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tulika Maan: तुलिका मान ने कटाया पेरिस ओलंपिक का टिकट, भारत के लिए हासिल किया कोटा -IndiaNews
Women Cricket: भारत-पाकिस्तान के बीच फिर भिड़ंत, महिला टी-20 एशिया कप में 19 जुलाई को होगा मुकाबला -IndiaNews
Punjab: मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति ने किया तलवार से हमला, लुधियाना पुलिस स्टेशन के पुलिसकर्मी घायल -IndiaNews
Las Vegas shooting: लास वेगास में हुई गोलीबारी, पांच की मौत, संदिग्ध गिरफ्तार -IndiaNews
Delhi Airport: कैमरून के नागरिक ने पेट में छिपाई करोड़ों की कोकीन, दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार -IndiaNews
Chennai Airport: चेन्नई एयरपोर्ट पर तस्करी करते पकड़ा गया 8 करोड़ का सोना, 10 यात्री गिरफ्तार -IndiaNews
Afghanistan Cricket: अफगानिस्तान के टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास, तालिबान ने भारत को कहा धन्यवाद -IndiaNews
ADVERTISEMENT