होम / Tips For Healthy Long Life : आपकी पर्सनैलिटी में छिपा है लंबी और सेहतमंद जिंदगी का राज

Tips For Healthy Long Life : आपकी पर्सनैलिटी में छिपा है लंबी और सेहतमंद जिंदगी का राज

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 13, 2021, 11:54 am IST

Tips For Healthy Long Life हर कोई ये चाहता है कि उसकी फिजिकल फिटनेस ऐसी हो कि वो अपनी असली उम्र से कुछ साल छोटा ही दिखाई दे। साधारण भाषा में अगर कहें तो हर इंसान हमेशा यंग रहना चाहता है। इसीलिए तो जब भी उम्र बढ़ने के प्रोसेस को धीमा करने के उपायों के बारे में बात की जाती है, तो हमेशा एक्सरसाइज और खानपान पर ही अधिक ध्यान देने को कहा जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अच्छी सेहत और लंबी जिंदगी केवल खानपान और व्यायाम पर ही निर्भर नहीं करती है, बल्कि इसमें व्यक्तित्व मतलब पर्सनैलिटी या पर्सोना का भी अहम रोल होता है। हाल में हुई रिसर्च से पता चला है कि व्यक्तित्व के कई गुण ये तय करते हैं कि उम्र के 80 साल के बाद भी बेहतर सेहत का फायदा कौन उठाएगा। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि व्यक्तित्व और लंबी उम्र के बीच कड़ी उतनी ही मजबूत है (Tips For Healthy Long Life)

जितनी कि बुद्धिमत्ता और मौजूद संपत्ति की। दोनों का ही संबंध लंबी उम्र से है। आपको बताते हैं पर्सनैलिटी की उन खासियतों के बारे में जिन पर ध्यान देकर हम लंबी और सेहतमंद जिंदगी पा सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार किसी भी इंसान द्वारा व्यक्तित्व की इन चार खासियतों पर ध्यान देने से सेहत बेहतर रहती है, उम्र में बढ़ोतरी होती है। (Tips For Healthy Long Life)

कर्तव्यनिष्ठ लोग लंबा जीते हैं (Tips For Healthy Long Life)

वेस्ट वर्जीनिया यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान के प्रोफेसर निकोलस टुरियानो कहते हैं कि कर्तव्यनिष्ठ लोग लंबा जीते हैं। उनका मानना है कि कर्तव्यनिष्ठता ऐसा गुण है जो सेहत से जुड़े किसी भी रिस्क को दूर करने में मदद कर सकता है। कर्तव्यनिष्ठ लोग वर्कआउट व पोषण को लेकर मेहनती होते हैं। तनावपूर्ण स्थितियों का सामना बेहतर तरीके से कर पाते हैं, इसलिए सेहत अच्छी रहती है। मनोबल मजबूत होने से विपरीत परिस्थितियों में भी कमजोर नहीं पड़ते।

उद्देश्य प्रेरित करता है

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञानी पैट्रिक हिल बताते हैं कि उद्देश्यपूर्ण कामों में जुड़कर मनोभ्रम और अवसाद को भी घटाने में मदद मिलती है। वो बताते हैं कि उद्देश्यपूर्ण होना यानी स्पष्ट लक्ष्यों के साथ जीवन में एक दिशा होने से ऊर्जा मिलती है। जो लोग कहते हैं उनके जीवन में ‘उद्देश्य’ है, वे सेहत खराब होेने पर तेजी से रिकवर करते हैं। उनके दिमाग में आत्म-जागरुकता और फैसले लेने वाला हिस्सा ज्यादा एक्टिव होता है। (Tips For Healthy Long Life)

पॉजिटिव लोग ज्यादा आश्वस्त रहते हैं

येल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की मनोवैज्ञानिक बेक्का लेवी बताती हैं कि जो लोग बढ़ती उम्र को सकारात्मकता के साथ स्वीकारते हैं, वे अन्य लोगों की तुलना में 7.6 वर्ष ज्यादा जीते हैं। वो कहती हैं कि लंबी जिंदगी के लिए पॉजिटिविटी अहम है। पॉजिटिविटी बढ़ती उम्र में लोगों को लक्ष्य पूरा करने में मदद करती है। इससे वे ज्यादा आश्वस्त रह पाते हैं। (Tips For Healthy Long Life)

मुश्किलों से लड़ना आसान बनाता है बहिर्मुखी होना

बहिर्मुखी होने का गुण भी उम्र में बढ़ोतरी करता है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान के प्रोफेसर सुसान चार्ल्स कहती हैं कि सामाजिक संबंधों और लंबी उम्र में मजबूत कड़ी है। सामाजिक रूप से सक्रिय रहने वाले अपनी परेशानियां साझा कर पाते हैं, इससे सेहत अच्छी रहती है. ऐसे लोग हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने में भी खुद को सहज पाते हैं। (Tips For Healthy Long Life)

Also Read : Anti Abortion Drug 17 OHPC : अबॉर्शन रोकने वाली दवा ’17-ओएचपीसी’ से बच्चे में होता है कैंसर का दोगुना जोखिम

Also Read : Benefits of Flaxseed Oil : अलसी के तेल के चमत्कारिक फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Also Read The Secret of Beauty is Hidden In The Kitchen किचन में छिपा है खूबसूरती का राज, इसका करें इस्तेमाल

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Police: लॉरेंस-गोल्डी गैंग के 10 सदस्य गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी -India News
Rahul Gandhi: ‘आपने पहली बार सार्वजनिक रूप से उनका…’, राहुल गांधी का पीएम मोदी के अडानी-अंबानी तंज पर पलटवार -India News
PM Modi: क्या आप कांग्रेस से नाता तोड़ेंगे? पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर डीएमके को दी चुनौती -India News
Air India Express: यात्रियों के लिए वैकल्पिक उड़ानों की व्यवस्था करेगी एयर इंडिया, कंपनी में चल रही है क्रू की कमी -India News
Thailand Visa Exemption: थाईलैंड जाने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर! पर्यटकों के लिए बढ़ा वीजा छूट कार्यक्रम -India News
US News: एचआईवी फैलाने की जानबूझकर की कोशिश, अमेरिकी शख्स ने 30-50 पुरुषों और लड़कों के साथ बनाया यौन संबंध! -India News
Security Forces: सुरक्षाबलों के साथ कुलगाम में ताजा मुठभेड़, एक आतंकी ढेर -India News
ADVERTISEMENT