होम / Tips For Soft And Smooth Skin : सॉफ्ट व स्मूथ स्किन पाने के लिए जानें आसान टिप्स

Tips For Soft And Smooth Skin : सॉफ्ट व स्मूथ स्किन पाने के लिए जानें आसान टिप्स

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 19, 2022, 3:51 pm IST

Tips For Soft And Smooth Skin 

Tips For Soft And Smooth Skin : सर्दियां शुरू होते ही हमारी स्किन रूखी दिखाई देने लगती है, स्किन को स्मूथ करने के लिए अक्सर हम लोग मॉश्चराइजर का यूज करते हैं। लेकिन कई बार मॉश्चराइजर लगाना भी काफी नहीं होता हैं। जितना कि हम इनके बारे में बता सकते हैं कि लोग चेहरे को स्मूथ और फ्रेश दिखाने के लिए अलग-अलग तरह की क्रीम या फिर फेसवॉश का यूज करते हैं लेकिन ये सब प्रोडक्ट्स कुछ देर तक ही स्किन को मॉश्चराइजर करती हैं।

इन प्रोडक्ट्स को यूज करने से आपकी स्किन थोड़ी देर के लिए तो फ्रेश और स्मूथ दिखाई देती है लेकिन ये सब प्रोडक्ट्स स्किन को बहुत अधिक नुकसान भी पहुंचाते है। स्मूथ व चमकदार स्किन पाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के महंगे ट्रीटमेंट लेते हैं, लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे है, जिन टिप्स की मदद से आप चेहरे को स्मूथ व चमकदार बना सकते हैं। अगर आप हर रोज इन टिप्स को करेंगे, तो आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा, आइए जानते हैं कि चेहरे को स्मूथ व चमकदार बनााने के लिए करे कुुछ आसान काम और फेस को स्मूथ कैसे बनाएं।

READ ALSO : 6 Tips Of Remove Dandruff : सर्दियों के मौसम में रूसी या डैंड्रफ से परशान है तो अपनाए ये 6 टिप्स

1. जितना हो सके अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीएं 

सर्दियों में अगर आप स्किन को स्मूथ व सॉफ्ट करना चहाते है तो सबसे अच्छा और आसान तरीका पानी पीना है, क्योंकि पानी शरीर और स्किन में हाइड्रेशन को बढ़ाता है। जिससे स्किन सेल्स ज्यादा बेहतर तरीके से काम करती हैं, हर रोज 8-10 गिलास पानी पीने से आपके शरीर और चेहरे की त्वचा को नमी मिलती है, जिसे आपकी रंगत भी साफ रहती है और चेहरा चमकदार बनता है।

2. अपनी स्किन के हिसाब से मॉश्चराइजर का यूज करना

लोग सर्दियों में मॉश्चराइजर का इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन मॉश्चराइजर का फायदा ज्यादा समय तक नहीं मिलता। इसका कारण गलत मॉश्चराइजर का यूज हो सकता है। आपको अपनी स्किन के हिसाब से सही मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। जिसे आपकी स्किन सर्दियों में सॉफ्ट रहे।

3. जंक फूड ज्यादा न खाएं

जरूरत से ज्यादा या फिर हर रोज जंक फूड नहीं खाना चाहिए, क्योंकि जंक फूड आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन को भी उतना ही नुकसान पहुंचा है। अगर आप आपनी स्किन को स्मूथ बनाना चहाते है तो जितना हो सके जंक फूड का सेवन ना करे।

4. चेहरे पर लगाएं शहद से बना फेस पैक

चेहरे को स्मूथ व सॉफ्ट बनाने के लिए ऊपर दिए टिप्स के अलावा हफ्ते में 1 बार शहद से बना फेस पैक भी लगा सकते है। इसके लिए 1 चम्मच शुद्ध शहद और 2 चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर 15-20 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें। इससे चेहरे के रोमछिद्र खुलने के साथ अतिरिक्त तेल भी निकल जाता है।

Tips For Soft And Smooth Skin

READ ALSO : Green Tea And Tomato Scrub : घर पर ग्रीन टी और टमाटर का स्क्रब कैसे तैयार करें

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.