होम / बिना जिम जाए फिट होने के लिए, वीकेंड पर करें ये एक्सरसाइज

बिना जिम जाए फिट होने के लिए, वीकेंड पर करें ये एक्सरसाइज

Priyambada Yadav • LAST UPDATED : December 23, 2022, 1:53 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Easy exercises for beginners): आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता है,लेकिन बिजी लाइफस्टाइल होने की वजह से हममें से ज्यादातर लोगोे को खुद को समय दे पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.इसलिए हम योग और एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं.

लेकिन फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है, यह हम सभी जानते हैं. वर्कआउट करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. ऐसे में अब आपको फिट होने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप वीकेंड पर कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करके भी खुद को फिट रख सकते हैं. इसके लिए आपको जिम या योगा क्लास की भी जरूरत नहीं होगी.

स्किपिंग

स्किपिंग एक सबसे आसान एक्सरसाइज है जो करके आप फिट हो सकते है. स्किपिंग करने के लिए आपको एक रस्सी की जरूरत होती है, जो बाजार में आसानी से मिल जाती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए रस्सी के दोनों छोरों को एक-एक हाथ में पकड़ कर रस्सी को शरीर के बीच से घुमाते हुए कूदना शुरु करें,शुरुआत में दो से तीन मिनट ही करें.

कार्डियो

फिट होने के लिए बस बिजी लाइफ से सिर्फ 10 से 15 मिनट निकालकर कार्डियो कर सकते हैं.इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको कहीं जाने या कुछ खरीदनें की  जरुरत नहीं हैं.बस आप एक जगह खड़े हो कर , उसी जगह पर जंप करे सकते है या फिर सीढ़ियों पर चढ़ उतर सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, इंडिया न्यूज इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Also Read:ठंड में रोजाना बादाम दूध पीने से होते हैं,जबरदस्त फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT