होम / Skin Care: सर्दियों में ड्राई स्किन से हैं परेशान, पपीते का ऐसे इस्तेमाल होगा लाभदायक

Skin Care: सर्दियों में ड्राई स्किन से हैं परेशान, पपीते का ऐसे इस्तेमाल होगा लाभदायक

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : December 14, 2022, 11:20 pm IST

सर्दी के मौसम में होने वाली रुखी त्वचा हर किसी को परेशान करती हैं. बाहर जाते समय या फिर किसी से मिलते समय हमे ये चिंता रहती हैं कि कहीं हमारी बेजान त्वचा पर किसी का ध्यान न चला जाए. सर्दी के मौसम में ज्यादातर सभी को रुखी त्वचा के लिए शर्मिंदा हो जाना पड़ता हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आप घर मे रहकर स्किन को अच्छे से मॉइश्चर कर सकते हैं. यहां हम चेहरे पर होने वाले रुखेपन के लिए ऐसे नुस्खें बताने वाले है जिससे आपका फेस सर्दियों के दिनों में भी चमक उठेगा.

चेहरे की त्वचा फटने से स्किन पर खुजली या फिर जलन भी मचने लगती है. बहुत से लोग बाहर की क्रीम फेस पर लगा लेते हैं लेकिन बाजार के कॉस्मेटिक्स आपको नुकसान भी पहुंचा सकते है. इसीलिए सर्दियों के लिए पपीता आपकी स्किन से संबंधित कई दिक्कतों से राहत दिलाता है. बस इसे लगाने का तरीका आपको पता होना चाहिए. पपीते के अंदर फ्लेवेनॉइड्स कोलेजन बनाने में सहायक होता है, इससे स्किन मुलायम और बेदाग रहती हैं. इसी के साथ इस फल में पोटेशियम अधिक मात्रा में होता है जो कि आपकी त्वचा को हाइड्रेट और खूबसूरत बनाने में मदद करता है.

रुखी स्किन पर पपीते से बने फेस मास्क इस परेशानी से आपको छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. घर पर फेस मास्क बनाने के लिए एक चौथाई कप कटा हुआ पपीता लेकर इसे पीस लें, इसके बाद आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें. बस आपका पपीते का नेचुरल फेस मास्क घर में ही तैयार है. इस मास्क को चेहरे पर 10 मिनट तक लगा लें इसके बाद हल्के गुनगने पानी से चेहरा धो लें. यह मास्क सर्दी में रुखी त्वचा से राहत देता है साथ ही स्किन को पोषण देता है. नींबू में विटामिन C होता है जो डेड स्किन को हटा देता है. इस मास्क का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार कर सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, इंडिया न्यूज पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT