होम / ठंड में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए करें अजवाइन और कलौंजी का उपयोग

ठंड में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए करें अजवाइन और कलौंजी का उपयोग

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 26, 2022, 4:17 pm IST

INDIA NEWS (DELHI):अजवाइन और कलौंजी दोनों का उपयोग ही मसाले के तौर पर किया जाता है, जो व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी कई लाभ पहुंचाते हैं। क्योंकि अजवाइन और कलौंजी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं।

अजवाइन और कलौंजी के मिश्रण का सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि अजवाइन में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, तो वहीं कलौंजी में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी12, नियासिन और विटामिन सी पाया जाता है।

इसके अलावा कलौंजी में कार्बोहाइड्रेट, फैट्स और प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जो आपको कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं अजवाइन और कलौंजी एक साथ खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

वजन घटाने के लिए भी फायदे मंद-

वेट लॉस में मददगारअगर आप अपने बढ़ते वजन (Weight) से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अजवाइन और कलौंजी का एक साथ सेवन करना चाहिए। क्योंकि इस मिश्रण में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

एसिडिटी और अपच में फायदेमंदअगर आपको गैस, एसिडिटी (Acidity), अपच (Indigestion) या कब्ज (Constipation) की समस्या है, तो आपको अजवाइन और कलौंजी के मिश्रण का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इस मिश्रण में फाइबर पाया जाता है, जो गैस, अपच और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

 रोग प्रतिरोधक क्षमता भरपूर-

मजबूतअजवाइन और कलौंजी विटामिंस से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर आप इस मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इससे रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता मजबूत होती है। जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बच सकते हैं।अजवाइन और कलौंजी खाने से पाचन (Digestion) भी दुरुस्त रहता है।जी हां क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया में सुधार करने में मदद करता है, साथ ही इसके सेवन से पाचन से जुड़ी समस्या भी दूर होती है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंदमौसम बदलने की वजह से सर्दी-जुकाम (Cold) की समस्या हो जाती है, लेकिन सर्दि-जुकाम जैसे वायरल इंफेक्शन की शिकायत होने पर अगर आप अजवाइन और कलौंजी के मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम जैसे वायरल इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT