होम / Use These Measures to Gain Weight वजन बढ़ाने के लिए इन उपायों का लें सहारा

Use These Measures to Gain Weight वजन बढ़ाने के लिए इन उपायों का लें सहारा

Sunita • LAST UPDATED : November 15, 2021, 2:49 pm IST

इंडिया न्यूज।
Use These Measures to Gain Weight आज के समय में हर व्यक्ति अपने शरीर से परेशान रहता है। कोई बीमारी, कोई मोटापे से तो कोई अपने दुबलेपन से। यूं तो ज्यादातर लोगों को वजन घटाने की चिंता रहती है, लेकिन बहुत से लोगों को वजन बढाने की भी चिंता रहती है। बताते हैं दुबला-पतला होने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें सबसे अधिक अनुवांशिक या जेनेटिक होते हैं। यानी यह परिवार में चली आ रही परंपरा की तरह होता है।

माता-पिता दुबले-पतले हैं तो उनकी संतान भी वैसी होगी। वहीं शरीर का विकास न होना दुबलेपन का दूसरा अहम कारण है। जिन लोगों को बचपन से बीमारियां घेर लेती हैं, पौष्टिक आहार या मां का दूध नहीं मिलता है, वे दुबले-पतले होते हैं। अब दुबले व्यक्तियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। सर्दियों में भी ऐसे व्यक्ति अपना वजन बढ़ाने के लिए कई कारगार उपाय कर सकते हैं।

गर्म और फ्रेश मील्स खाएं Use These Measures to Gain Weight

सर्दी के मौसम में वजन बढ़ाने के लिए बैलेंस्ड डाइट जरूरी है। कोशिश करें कि इस मौसम में गर्म और फ्रेश मील्स (खाना) ली जाएं। वैसे सर्दियों के मौसम में कुछ ऐसी खाने की चीजें होती हैं, जिनसे भूख ज्यादा लगती है और वजन तेजी से बढ़ता है। वहीं अपने रूटीन में कुछ चीजों को शामिल करते हुए वजन आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

एक रिसर्च अनुसार सर्दियों में लोगों का वजन 2 से 3 किलो तक बढ़ जाता है। वजन बढ़ाने का एक ही तरीका है कि जितनी कैलोरी दिनभर में खर्च होती है, उससे अधिक का सेवन करना होगा, लेकिन यह काम स्वस्थ्य तरीके से करना होगा।

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय Use These Measures to Gain Weight

* वजन बढ़ाने में केला लाभदायक है। भोजन करते समय केले का सेवन करें। इससे शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलेगी। इसे रोज सुबह दूध के साथ भी खाया जा सकता है। बच्चों को केले का मिल्कशेक बनाकर पिलाया जा सकता है।

* सर्दी में अंडा खाने से गर्मी तो मिलती ही है, शरीर को प्रोटीन भी मिलता है। अंडे की जर्दी के बिना सफेद अंडा खाएं। सर्दी में रोज तीन से चार अंडे खाए जा सकते हैं। नाश्ते में सफेद अंडे का आमलेट खाएं।

* इस मौसम में अगर आप काजू का सेवन रोजाना करेंगे तो वजन तेजी से बढ़ेगा। काजू में हाई कैलोरी और फैट्स होते हैं। खासतौर से सर्दियों में अगर इसे घी में फ्राई करके खाया जाए तो वजन तेजी से बढ़ता है।

* खाने में आलू का ज्यादा उपयोग करें। आलू में खूब काबोर्हाइड्रेट होता है। सूखे मेवे जैसे काजू, अखरोट, बादाम खाएं। रात में सोते समय वसा युक्त दूध का सेवन करें।

* अनार उन फलों में से है जो भूख को बढ़ाता है। इसमें एंटीआॅक्सीडेंट्स होते हैं। हर दिन एक गिलास अनार का जूस पीना और भी ज्यादा फायदेमंद है। इससे वजन ज्यादा तेजी से बढ़ता है।

* सर्दियों में वजन बढ़ाने के लिए किशमिश और अंजीर बेहतर विकल्प हैं। सूखे अंजीर के 6 दाने और 30 ग्राम किशमिश को पानी में शाम को भिगोकर रख दें। अगले दिन पानी से निकालकर इसे दिन में दो बार खाएं। ऐसा लगातार करने पर आपको वजन में अंतर दिखेगा।

* कई लोग मोटा होने के लिए बाजार में मौजूद कई वेट गेन सप्लीमेंट्स पर निर्भर रहते हैं। ये गलती उन्हें कुछ समय के लिए तो उनका वेट गेन कर देती है, लेकिन बाद में इसका भुगतान उन्हें बीमारियों के रूप में करना पड़ता है। इसलिए वेट गेन पाउडर, टेबलेट के बजाए हेल्दी फूड का सेवन करने के अलावा व्यायाम, योगा आदि करें।

Read Also : Take Care of Nails in the Changing Season बदलते मौसम में नाखुनों का रखें ध्यान

Read Also : 6 Home Remedies to Lower Blood Pressure ब्लड प्रेशर कम करने के 6 घरेलू उपाय

Read More: Antim का न्यू आइटम सांग Chingari सोशल मीडिया पर छाया

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT