होम / What Is The Best Time To Eat Fruits गलत वक्त पर फल खाने से होते हैं गंभीर नुकसान, जानें 5 तथ्य

What Is The Best Time To Eat Fruits गलत वक्त पर फल खाने से होते हैं गंभीर नुकसान, जानें 5 तथ्य

Mukta • LAST UPDATED : January 18, 2022, 11:53 am IST

 What Is The Best Time To Eat Fruits

नेचुरोपैथ कौशल
जैसा कि आप सभी जानते हैं कि फल खाना हर किसी को पसंद होता है। और यह स्वाथ्य के लिए भी लाभदायक होता है पर इनका उचित उपयोग ही करना सही होता है। कई बार हम इनका ज्यादा प्रयोग कर लेते हैं जो स्वस्थ्य के लिए हानिकारक होता है। फलों का सेवन हमे हमेशा उचित समय पर करना चाहिए।

हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कई फल जैसे केला, संतरा इत्यादि का सेवन कभी खाली पेट नहीं करना चाहिए। गलत वक्त पर फल खाने से होते हैं गंभीर नुकसान हो सकते हैं। आइये हम आपको बताते हैं कि फलों का अधिकतर सेवन किस समय करना चाहिए।

1 फलों को खाने के पहले या ठीक बाद में खाने से हमेशा बचें। फलों का सेवन या तो खाने के आधे घंटे पहले कर लें या फिर खाना खाने के कम से कम एक घंटा बाद तक न करें, अन्यथा आपको पाचन व एसिडिटी संबंधी समस्या हो सकती है।

2 सुबह के समय फलों का सेवन स्वास्थ्य और शरीर के लिए सबसे फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें सुबह खाली पेट खाने से हमेशा बचना चाहिए। सीट्रिक यानि खट्टे फलों को खाली पेट खाने से एसिडिटी बढ़ सकती है।

3 अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो स्वाद बढ़ाने या हेल्थ के लिए फलों को दही या दूध के साथ खाते हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें। यह आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दे सकता है।

(Fruit kis time khana chahiye)

4 कुछ फल किडनी स्टोन के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं, इसलिए पहले पूरी जानकारी लें तभी किसी फल का सेवन करें। अगर तरबूज खा रहे हैं तो बेहतर होगा कि इसके साथ कुछ न खाएं।

5 फलों का चयन अपनी तासीर के अनुसार करें। अगर आपकी तासीर ठंडी है, तो केले, संतरा, अनानास जैसे फलों को ज्यादा न खाएं। वहीं अगर आपकी तासीर गर्म है तो आम और पपीते जैसे फलों का सेवन कम ही करें।

Read Also: Benefits Of Eating Roasted Garlic भुनी हुई लहसुन खाने के फायदे

Read Also: What Health Mistakes Should Not Be Taken स्वास्थ्य से सम्बंधित गलतियाँ जो आपको इस वर्ष नहीं करनी चाहिए

Read Also: Health Tips In Hindi वात, पित्त, कफ के बिगड़ने से होते कई रोग

READ ALSO : Mustard Oil डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए सरसों का तेल फायदेमंद

Connect With Us : Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.