होम / Why Include Mushrooms in the Diet मशरूम को डाइट में क्यों करें शामिल

Why Include Mushrooms in the Diet मशरूम को डाइट में क्यों करें शामिल

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 15, 2021, 1:07 pm IST

इंडिया न्यूज।

Why Include Mushrooms in the Diet : मशरूम में फाइबर, विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। घर में पार्टी हो या चटपटा खाने का मन कर रहा हो दोनों ही सूरतों में मशरूम से बनी डिश पसंद की जाती हैं। मशरूम को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से व्यक्ति को कई लाभ मिलते हैं। बाजार में मशरूम की कई प्रजातियां उपलब्ध हैं। लेकिन मशरूम खरीदते समय इसकी सही से पहचान करना जरूरी होता है वरना यह हमारी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। मशरूम का इस्तेमाल सब्जी, सलाद या अचार बनाने के लिए किया जाता है।

मशरूम खाने के फायदे Why Include Mushrooms in the Diet

* मशरूम एर्गोथिनीन जैसे एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होता है, यह बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करके वजन घटाने में भी मदद करता है। मशरूम में मौजद सेलेनियम इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को बेहतर बनाने का काम करता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां जल्दी नहीं घेरती हैं। मशरूम विटामिन डी का भी अच्छा स्त्रोत है। यह विटामिन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है।

नियमित तौर पर मशरूम खाने से शरीर की जरूरत का 20 प्रतिशत विटामिन डी व्यक्ति को मिल जाता है। मशरूम में चोलीन नाम का एक खास पोषक तत्व होता है, जो मांशपेशियों की एक्टिविटी और आपकी मेमोरी को मजबूत बनाने का काम करता है। मशरूम बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। स्टडीज की मानें तो मशरूम का सेवन कैंसर होने की संभावना को कम करता है। मशरूम में बहुत कम मात्रा में काबोर्हाइड्रेट्स होते हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवेल और वजन कंट्रोल रहता है।

READ ALSO : Bring Glow on Face with the Help of Sheet Mask शीट मास्क की मदद से फेस पर लाएं ग्लो

मशरूम खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान Why Include Mushrooms in the Diet

पहाड़ी इलाकों या ठंडी जगहों पर बारिश के मौसम में जगह जगह जंगली मशरूम उग आता है, जिसे कुकुरमुत्ता भी कहते हैं। यह दिखने में मशरूम जैसा ही होता है लेकिन इसकी छतरी चपटी होती है। इस मशरूम का सेवन करने से बचें क्योंकि इसमें कई हानिकारक तत्व पाए जाते हैं। जंगली मशरूम का सेवन करने से आप बीमार पड़ सकते हैं। कई बार आपने मशरूम खरीदते हुए ध्यान दिया होगा कि मशरूम के ऊपर पर काले धब्बे या काले पाउडर जैसी चीज नजर आती है, ऐसे मशरूम का सेवन नहीं करना चाहिए।

मशरूम खरीदते हुए इसके ऊपरी हिस्से (छतरी) को जरूर चेक कर लें। अगर इस पर छोटे-छोटे दाग-धब्बे या हो तो इसे ना खरीदें। यह इस बात का संकेत हो सकता है कि मशरूम खराब हो गए हैं। अगर मशरूम से सड़ी हुई या गीली लकड़ी जैसी बदबू आ रही हो, तो इसका सेवन करने से बचें। इसके साथ ही अगर मशरूम से मीठी सी खुशबू आ रही हो तो ऐसे मशरूम ना खरीदें। अगर मशरूम असामान्य दिख रहे हों या सिकुड़ कर छोटे हो गए हैं तो इनका सेवन करने से परहेज करें।

इस तहर पकाएं Why Include Mushrooms in the Diet

बाजार से मशरुम खरीद कर लाने के बाद उन्हें साफ पानी से अच्छे से धो लें। छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मक्खन या तेल में फ्राई कर लें। मशरूम को हमेशा स्टेनलेस स्टील के पाएं में पकाना चाहिए। जब मक्खन या तेल अच्छी तरह गर्म हो जाए, उसके बाद ही मशरूम को फ्राई करें वरना मशरूम से पानी निकलने लगेगा। मशरूम से नमी निकालने के लिए एक बार में थोड़े मशरूम ही डालें।

मशरूम फ्राई करते समय उन्हें बीच-बीच में चलाते और पलटते रहें वरना वे चिपक या जल जाएंगे। जब मशरूम से नमी हो जाए तो नमक और मसाले मिलाएं और अच्छी तरह चलाएं। मशरूम में नमक हमेशा अंत में डालना चाहिए, इससे मशरूम कुरकुरे बनते हैं।

Why Include Mushrooms in the Diet

READ ALSO : Benefits of Eating Moong Dal मूंग दाल खाने के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
West Bengal board: पश्चिम बंगाल बोर्ड के कक्षा 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें सही तारीख व टाइमिंग- Indianews
America: ‘मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं’, पुलिस द्वारा अश्वेत व्यक्ति के गर्दन को घुटने से दबाने से हुई मौत- Indianews
Shaheed Bhagat Singh: शादमान चौक का नाम शहीद भगत सिंह हो, पाकिस्तान सरकार ने लाहौर HC से मांगा और वक्त -India News
ADVERTISEMENT