होम / Winter Superfood: सर्दियों में जरूर खाएं ये सुपरफूड्स, शरीर रहेगा गर्म नही छू पाएंगी बीमारियां

Winter Superfood: सर्दियों में जरूर खाएं ये सुपरफूड्स, शरीर रहेगा गर्म नही छू पाएंगी बीमारियां

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 14, 2022, 9:48 pm IST
सर्दियां शुरू हो चुकी हैं इसी के साथ हमारी डाइट में भी बदलाव होता है। ठंडी चीजों की जगह हम ऐसी चीजें खाने लगते हैं जो हमारे शरीर को गर्माहट पहुंचाएं। सर्दियों में सबसे ज्यादा तबीयत बिगड़ने का खतरा भी रहता है, लेकिन अगर आपका आहार अच्छा होगा तो आपको इन समस्याओं से डरने की जरूरत बिल्कुल नहीं होगी। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ अपने आहार को समृद्ध करने से कई समस्याओं से निपटने में आपको मदद मिल सकती है। इससे आपकी इम्यूनिटी अच्छी होगी, स्किन अच्छी होगी और सेहत भी अच्छी रहेगी।
देसी घी 

अपने भोजन को घी में पकाएं या अपनी दाल, चावल, रोटी आदि में ऊपर से डालकर इसका सेवन करें। घी विटामिन और खनिज और स्वस्थ वसा का एक अमूल्य स्रोत है। सर्दियों के आहार में घी आपके इम्युनिटी के स्तर को बेहतर बनाने का एक आसान तरीका है। घी में मौजूद पोषक तत्व इम्युनिटी लेवल को ऊपर रखने में मदद करते हैं। घी आपको अधिक शरीर की गर्मी उत्पन्न करने में मदद करता है, आपको ठंड के महीनों के लिए भीतर से तैयार करता है।

Desi Ghee Health Benefits In Hindi: वजन कम करने में मददगार होता है देसी घी,  लेकिन कैसे? जानिए यहां - lifestyle

हरी सब्जियां

सर्दियों में हरी सब्जियों का भरपूर उत्पादन होता है। अपने आहार में पालक, मेथी, सरसों, पुदीना और विशेष रूप से हरी लसुन शामिल करें। हरी लसुन सूजन-रोधी होती है – यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और हाथों और पैरों में जलन को कम करती है। हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर की गर्मी को तुरंत बढ़ा देती हैं जो ठंड, हवा वाले दिनों के लिए एकदम सही है। सर्दियों में उगाई जाने वाली लोकप्रिय सब्जियां इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती हैं। वे प्रोटीन, विटामिन और पोटेशियम में प्रचुर मात्रा में हैं, और मासिक धर्म के दर्द को भी कम करने में मदद कर सकते हैं।

हरी सब्जियां खाने के फायदे जानें और खुद को रखें फिट

ड्राय फ्रूट्स

नट्स आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम और जिंक जैसे खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। कुछ नट्स जैसे मूंगफली, बादाम, काजू, पिस्ता और खजूर भी सर्दियों में फायदेमंद होते हैं। ये नट्स आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं और आपके शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं, जिससे आपको गर्मी का एहसास होता है।

How Much Nuts Or Dry Fruits Should I Eat Per Day Know From Expert | एक दिन  में कितने नट्स या ड्राई फ्रूट्स (मेवे) खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट से - एक

गाजर

स्वस्थ रहने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए सर्दियों की सब्जियां बहुत जरूरी हैं। ऐसा ही एक शीतकालीन सुपरफूड है गाजर – एक जड़ वाली सब्जी जो कई स्वास्थ्य लाभों का वादा करती है। अमेरिकी सरकार के एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग तीन सप्ताह तक प्रतिदिन लगभग एक कप गाजर खाते हैं, उनमें रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। गाजर में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक कीटनाशक फाल्कारिनॉल फंगल रोगों के विकास को रोकता है और इसके कैंसर विरोधी लाभों के लिए भी जिम्मेदार है।

ब्रेन को हेल्दी रखने के साथ खून को साफ करती है गाजर, विटामिन से भरपूर इस  सब्जी का है दिलचस्प इतिहास - carrot health benefits history and interesting  facts in hindi rada –

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT