होम / Cyber Crime: Himachal के लोगों को ऑनलाइन ठगी का शिकार बना रहे दक्षिण भारत के ठग, लगाया करोड़ों का चुना  

Cyber Crime: Himachal के लोगों को ऑनलाइन ठगी का शिकार बना रहे दक्षिण भारत के ठग, लगाया करोड़ों का चुना  

Ritesh Mishra • LAST UPDATED : September 16, 2024, 2:49 pm IST

Cyber Crime

India News UP(इंडिया न्यूज़),Cyber Crime: हिमाचल के लोगों की मेहनत की कमाई पर हाथ साफ कर रहे दक्षिण के शातिर आपराधी। प्रदेश के पढ़े-लिखे लोग भी इनके बातों में आकर लोंन और रिसतेदारो से उधार पर पैसा लेकर इनके हाथों में दे रहे हैं। इस साल जनवरी से 9 सितंबर तक ऊना, कांगड़ा और चंबा जिलों में 23 घटनाओ में 4,84,75,415 रुपये की ठगी हो चुकी है। इसमें से रिकवरी की प्रक्रिया जारी है। ऐसा ये ऑनलाइन ठगी से कर रहे है और ये शातिर ज्यादातर इन्हीं राज्यो के है, और कुछ ठगी में राजस्थान और झारखंड के आरोपी भी सामने आऐ है।

इस जगह से हैं ज्यादातर शातिर

साइबर क्राइम पुलिस थाना धर्मशाला के अंदर आने वाले तीनों जिलों से हर रोज काफी शिकायतें ऑनलाइन फ्रॉड की आ रही हैं। जांच में सामने आया है कि हिमाचलियों को ठगने वाले ज्यादातर शातिर प. बंगाल और चेन्नई के हैं। इसके अलावा राजस्थान और झारखंड के शातिर भी ऑनलाइन ट्रेडिंग इन्वेस्टमेंट के नाम पर ठगी कर रहे है। शातिर पहले सोशल मीडिया पर जान पहचान बढ़ाने के बाद व्हाट्सएप ग्रुप में एड करते हैं।और इसके बाद टेलीग्राम में एड करते हैं। ऐसा करके वह लोगों को घर बैठे कम समय में लाखों पैसे कमाने का लालच देते है। इसमें एक एप पर व्यक्ति की कमाई तो दिखती है पर पैसे निकालने के समय कई बहाने देते है।

20 लाख से भी ज्यादा के केस दर्ज 

20 लाख रुपये से भी ज्यादा  की ठगी पर साइबर पुलिस थाना धर्मशाला में दर्ज की जाती हैं।इससे कम ठगी की घटना संबंधित पुलिस थाना के अंदर आने वाले साइबर सेल में दर्ज होते हैं। घटना दर्ज होने के बाद साइबर क्राइम पुलिस थाना की टीम की ओर से जांच की जाती है।

Aligarh News: ‘हिन्दू धर्म अपनाना चाहती हूं…’, मुस्लिम लड़की ने CM योगी से लगाई गुहार

ये ठगी के मामले आए सामने 

29 जनवरी 2024- चंबा के एक व्यक्ति से इफ्को डीलरशिप दिलाने के लिए 5,73,405 और जवाली के व्यक्ति से गलत पहचान बताकर 9,68,416 पैसे ठगे। 1 फरवरी 2024 -को  चंबा की महिला से विदेश से तोहफा भेजने के लिए13 लाख ठग लिए। 3 फरवरी-2024 -को  परागपुर के व्यक्ति से घर बैठे पैसे कमाने का लालच देकर ठगे 15,70,998। 5 फरवरी 2024 को- कांगड़ा के व्यक्ति से सीमैक्स ऑनलाइन ट्रेडिंग वेबसाइट के लिए  22,25,000 और ऊना के व्यक्ति से ट्रेडिंग इनवेस्टमेंट के लिए  32,35,000 ठग लिए। 9 फरवरी 2024 -को थुरल निवासी को ऑनलाइन जॉब का लालच देकर 6,91, 266 ठगे पैसे। 15 फरवरी 2024  को – सूलणी चंबा के युवक से नौकरी दिलाने का लालच देकर 7,06,888 ठगे पैसे।

27 फरवरी 2024- को  जवाली के युवक को कनाडा से दोस्त की सहायता के नाम पर 9 लाख रुपये ठगे। 28 फरवरी 2024 को ऑनलाइन ट्रेडिंग का झांसा देकर  टांडा के एक व्यक्ति से 11.35 लाख रुपये ठगे।  साइबर पुलिस थाना धर्मशाला के अंदर हर दिन 12 से 15 ठगी कि घटना सामने आती  हैं। इन ऑनलाइन ठगी के घटनाओं  की जांच के बिच जादातर घटनाओं  में पश्चिम बंगाल, चेन्नई, राजस्थान और झारखंड के शातिर सामने आए हैं।

UP News: सुहागरात के अगले ही दिन मायके लौटी पत्नी, कई बार बोलने पर भी पति नहीं कर रहा था ये काम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
12GB RAM के साथ ये फोन जल्द मचाएगा तबाही, दिग्गज मोबाइल को देगा टक्कर
UPSC ने जारी की इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम का नोटिफिकेशन, जानें कितने पदों पर होगी भर्ती
ADVERTISEMENT