होम / Himachal Cabinet Meeting: हिमाचल कैबिनेट की बैठक खत्म,जानिए क्या हुए बड़े फैसले

Himachal Cabinet Meeting: हिमाचल कैबिनेट की बैठक खत्म,जानिए क्या हुए बड़े फैसले

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : August 25, 2024, 5:16 pm IST

India News HP( इंडिया न्यूज ),Himachal Cabinet Meeting: सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में रविवार (25 अगस्त) को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में ‘मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना’ लागू करने का निर्णय लिया गया,, जिसका उद्देश्य विधवाओं, निराश्रित महिलाओं, तलाकशुदा महिलाओं और विकलांग माता-पिता को अपने बच्चों के पालन-पोषण और शिक्षा में अधिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत पात्र बच्चों को 18 वर्ष की आयु तक उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 1,000 रुपये का मासिक अनुदान मिलेगा। इसके अतिरिक्त, यह योजना स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों सहित उच्च शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम शुल्क और छात्रावास व्यय को कवर करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

मंत्रिमंडल ने राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट अप योजना-2023 के तहत ई-टैक्सियों की खरीद के लिए 10 प्रतिशत मार्जिन मनी जमा करने और बैंक द्वारा ऋण किस्त के वितरण के तीन महीने के भीतर 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करने को अपनी सहमति दी। योजना को लागू करने के लिए यूको बैंक को ऋण स्वीकृत करने के लिए नोडल बैंक नामित किया गया है, जबकि हिमाचल प्रदेश राज्य ग्रामीण विकास बैंक को ऋण स्वीकृत करने के लिए नोडल बैंक नामित किया गया है। राज्य सहकारी बैंक, जोगिंदर केंद्रीय सहकारी बैंक और कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक को अधिमान्य बैंक के रूप में नामित किया गया है। उम्मीदवारों को 7.9 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाएगा।

‘कोलकाता रेप केस जैसा तुम्हारा…’, 4 लोगों ने महिला डॉक्टर को धमकाया, केस दर्ज

इनके लिए HRTC बसों में रियायती यात्रा के लिए मासिक शुल्क में वृद्धि

इसने 2023-24 शैक्षणिक वर्ष के दौरान नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी में पहले से नामांकित छात्रों के लिए आयु में छह महीने की छूट को मंजूरी दी, जिससे उन्हें कक्षा 1 तक अगली उच्च कक्षाओं में आगे बढ़ने की अनुमति मिल सके। कैबिनेट ने इंस्पेक्टर रैंक तक के पुलिस कर्मियों, जेल अधिकारियों (जेल वार्डन से लेकर गैर-राजपत्रित रैंक के कार्यकारी कर्मचारियों तक) और हिमाचल प्रदेश सचिवालय के सुरक्षा गार्डों के लिए एचआरटीसी बसों में रियायती यात्रा के लिए मासिक शुल्क 110 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रति माह करने का भी फैसला किया।

डाडासीबा में नया उप-मंडल पुलिस कार्यालय

मंत्रिमंडल ने डाडासीबा में नया उप-मंडल पुलिस कार्यालय, आलमपुर में पुलिस चौकी तथा कांगड़ा जिले में पुलिस चौकी संसारपुर टैरेस और पुलिस चौकी मोइन को पुलिस थानों में अपग्रेड करने के साथ-साथ इन कार्यालयों को क्रियाशील बनाने के लिए आवश्यक पदों के सृजन को मंजूरी दी।

ऊना में लोक निर्माण विभाग का नया उप-मंडल खोलने को भी मंजूरी दी गई

इसके अलावा, मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिले के देहरा में जल शक्ति विभाग का नया मंडल खोलने तथा आवश्यक पदों के सृजन और भरने को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने ऊना जिले के हरोली विधानसभा क्षेत्र के खड्ड में जल शक्ति विभाग का नया उपमंडल और अनुभाग खोलने तथा आवश्यक पदों के सृजन और भरने को भी मंजूरी दी।

बांग्लादेश ने रचा इतिहास, रावलपिंडी में पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंदा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT