होम / Himachal E-buses service: हिमाचल में मिली 300 ई-बसों की खरीद को मंजूरी, जानें कितनी है एक बस की कीमत

Himachal E-buses service: हिमाचल में मिली 300 ई-बसों की खरीद को मंजूरी, जानें कितनी है एक बस की कीमत

Poonam Rajput • LAST UPDATED : October 16, 2024, 12:31 pm IST
ADVERTISEMENT
Himachal E-buses service:  हिमाचल में मिली 300 ई-बसों की खरीद को मंजूरी, जानें कितनी है एक बस की कीमत

Himachal E- buses service

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal E- buses service:  प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एचआरटीसी) को 300 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद के लिए मंजूरी दी है। ये नई ई-बसें स्थानीय और लंबे रूटों पर संचालित की जाएंगी। इनमें टाइप-1 और टाइप-3 श्रेणी की बसें शामिल होंगी, जो विशेष रूप से लंबी दूरी के मार्गों के लिए उपयुक्त होंगी।

200 से 250 किलोमीटर की दूरी होगी तय

एक बार चार्जिंग के बाद ये बसें 200 से 250 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेंगी, जो कि यात्रियों के लिए एक बड़ा लाभ होगा। हर बस की कीमत लगभग सवा करोड़ रुपये है। इस कदम से न केवल परिवहन सुविधा में सुधार होगा, बल्कि पर्यावरण को भी मदद मिलेगी। ई-बसों के संचालन से ध्वनि और वायु प्रदूषण में कमी आएगी, जिससे लोगों को स्वस्थ परिवहन विकल्प मिलेगा।

Shimla News: महिला ने पुलिस विभाग के कई अफसरों पर लगाए गंभीर आरोप, जानें पूरा मामला

क्या है निगम की योजना

निगम की योजना प्रदेश के शहरों में लोकल रूटों के लिए टाइप-वन इलेक्ट्रिक बसें खरीदने की है, जबकि लंबी दूरी के रूटों के लिए टाइप-थ्री इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जाएंगी। मौजूदा समय में शिमला, धर्मशाला और अन्य जिलों में टाइप-वन बसें चल रही हैं, जिससे उनकी उपयोगिता सिद्ध हो चुकी है।

गाजियाबाद में नौकरानी अपने पेशाब से बनाती थी खाना, सड़ गए परिवार के लिवर, चुपके से बनाया वीडियो तो फटी रह गई आंखें

नई ई-बसों को प्रदेश के भीतर चलाने की योजना

नई ई-बसों को प्रदेश के भीतर लंबे रूटों के अलावा चंडीगढ़, दिल्ली, अंबाला जैसे स्थानों पर भी चलाने की योजना है। ई-बसों की खरीद चरणबद्ध तरीके से की जाएगी, जिससे परिवहन प्रणाली में सुगमता और दक्षता लाई जा सके। यह कदम न केवल परिवहन सेवाओं को बेहतर बनाएगा, बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान देगा।

Shimla News: महिला ने पुलिस विभाग के कई अफसरों पर लगाए गंभीर आरोप, जानें पूरा मामला

पुरानी बसों के स्थान पर नई इलेक्ट्रिक बसें

पहले चरण में 100 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जाएंगी, और इसके साथ ही एक चार्जिंग नेटवर्क भी स्थापित किया जाएगा। केंद्र और राज्य सरकार की स्क्रैप पॉलिसी के तहत, 15 साल की उम्र पूरी होने वाली पुरानी बसों के स्थान पर नई इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जाएंगी।

खतरे में है Priyanka Chopra के पति की जिंदगी? कॉन्सर्ट के दौरान होने वाला लेजर अटैक, जान बचाने के लिए दौड़े सिंगर!

संचालन में अधिक सुगमता आएगी

इलेक्ट्रिक बसों की कार्यप्रणाली भी काफी प्रभावी होगी। टाइप-वन इलेक्ट्रिक बसें एक बार चार्ज करने के बाद 80 से 100 किलोमीटर तक चल सकती हैं, जबकि टाइप-थ्री बसें 200 से 250 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त, टाइप-थ्री बसें चार्जिंग में टाइप-वन से कम समय लेंगी, जिससे उनके संचालन में अधिक सुगमता आएगी।

Bihar Hooch Tragedy: बिहार में जहरीली शराब से कोहराम! एक की मौत, दो लोगों का हुआ बुरा हाल

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT