होम / Himachal News: 20 छात्रो की संख्या वाले 65 उच्च और 18 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय होंगे मर्ज

Himachal News: 20 छात्रो की संख्या वाले 65 उच्च और 18 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय होंगे मर्ज

Prakhar Tiwari • LAST UPDATED : September 12, 2024, 3:48 pm IST

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल में 20 छात्रो की संख्या वाले 65 हाई और 18 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल मर्ज होंने वाले है । आपको बता दें कि उच्च शिक्षा निदेशालय ने जिलों से डाटा एकित्र करके सरकार को प्रस्ताव भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। 83 स्कूलों के नजदीक सटे स्कूलों और वहां के पंजीकृत विद्यार्थियों की जानकारी भी देनी होगी। बता दें कि शिमला में 40, लाहौल-स्पीति में 22, किन्नौर में 9 स्कूलों में छात्रो की संख्या बहुत कम है। कांगड़ा के 5 , हमीरपुर के 3 और ऊना, कुल्लू, चंबा और मंडी में 1-1 कम छात्रो की संख्या वाले स्कूल हैं।

जानकारी भी सरकार को दी जाएगी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले दिनों ही प्रदेश सरकार ने 5 छात्रो की संख्या वाले 419 प्राइमरी-मिडल स्कूल मर्ज किए गए हैं। प्राइमरी स्कूलों को 2 किलोमीटर और मिडल स्कूलों को 3 किलोमीटर के दायरे में मर्ज किया गया है। बता दें कि मर्ज किए गए स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रो को पास के स्कूलों में दाखिले दे दिए गए हैं। यहां से शिक्षकों और गैर शिक्षकों को बदलने की प्रक्रिया इन दिनों जोरो से जारी है। अब दूसरे चरण में 20 छात्रो की संख्या वाले हाई स्कूलों और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को मर्ज करने की तैयारी में जुट गई है। निदेशालय ने 83 ऐसे स्कूल चिन्हित किए हैं। जहां 20 या इससे कम विद्यार्थी ही पंजीकृत हैं। मर्ज किए जाने वाले स्कूलों से कितनी दूरी पर पास स्कूल हैं, इसकी जानकारी भी सरकार को दी जाएगी।

Rajasthan News: बस स्टैंड के शौचालय में मिली नवजात बच्ची, जांच पड़ताल में जुटी पुलिस

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT