होम / Himachal News: केंद्र सरकार ने हिमाचल को दिए 300 करोड़ रुपये, जानें पूरी खबर

Himachal News: केंद्र सरकार ने हिमाचल को दिए 300 करोड़ रुपये, जानें पूरी खबर

Prakhar Tiwari • LAST UPDATED : September 12, 2024, 1:56 pm IST

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के अनुसार 137.47 करोड़ की किस्त जारी कर दी है। इसके अलावा 300 करोड़ रुपये फिना सिंह प्रोजेक्ट के लिए जारी हुए है। डिप्टी CM मुकेश अग्निहोत्री ने हाल ही में इस मामले को केंद्रीय मंत्री से उठाया था। बता दें कि उन्होंने राशि जारी करने के लिए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल को धन्यवाद किया है। इसका काम साल 2011 में शुरू हुआ था। बजट की कमी के चलते यह प्रोजेक्ट लटक गया। 50 फीसदी काम भी हो चुका है।

737 करोड़ से ज्यादा राशि खर्च

प्रोजेक्ट पर 204 करोड़ खर्च होने का अनुमान था, लेकिन इसे विस्तार दिए जाने से अब 737 करोड़ से अधिक राशि खर्च होगी। प्रोजेक्ट पर BJP और कांग्रेस के नेताओं में सियासत होती रही है। विधानसभा में भी बहुत बार यह मामला गूंजा है। सिंचाई प्रोजेक्ट से नूरपुर के हजारों लोगों को फायदा होगा। 5 हजार हेक्टेयर भूमि पर लोग खेती भी कर सकेंगे। अभी तक क्षेत्र के अधिकतर किसान खेती के लिए बरसात पर निर्भर हैं, लेकिन आपको बता दें कि सरकार की ओर से अब यहां बांध बनाए जाने की योजना है। इसका भी 35 काम पूरा हो चुका है। बांध से 1.88 मेगावाट बिजली उत्पादन भी हैं। वहीं, बांध में अतिरिक्त पानी डालने के लिए लिंक नहर, टनल, मुख्य नहर आदि काम पूरे हो चुके हैं।

Himachal: आज आधा दिन शिमला के बाजार बंद, अतिरिक्त पुलिस बल रहेगा तैनात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT