होम / Himachal News: शिमला के बधाल में भारी भूस्खलन, ग्रामीणों ने भागकर बचाई जान

Himachal News: शिमला के बधाल में भारी भूस्खलन, ग्रामीणों ने भागकर बचाई जान

Prakhar Tiwari • LAST UPDATED : September 15, 2024, 7:33 pm IST

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: शिमला के रामपुर उपमंडल की बधाल पंचायत के पास शिकारी नाला में शनिवार देर रात करीब 11 बजे अचानक पहाड़ी से भारी भूस्खलन होने से 10 अस्थायी घरों समेत सेब के बगीचे नष्ट हो गए। आपको बता दें कि मलबा और पत्थर गिरने की आवाज सुनकर लोग रात को घर छोड़कर सुरक्षित स्थान की और निकले। शिकारी नाला में भूस्खलन की चपेट में आने से आसपास के घरों को भी खतरा पैदा होने लगा। लोगों के अनुसार जिस तरह से रात को भूस्खलन के दौरान आवाजें आ रही थी, उसे लगा कि बादल फटा गया हो। लेकिन प्रशासन की तरफ से बादल फटने की घटना से मना कर दिया गया है।

मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया

आपको बता दें कि बधाल पंचायत के उपप्रधान संजय जिस्टू ने मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया। उपप्रधान ने कहा कि शिकारी नाला में भूस्खलन होने से 10 अस्थायी घरों समेत कई लोगों के सेब बगीचों का भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने सरकार और प्रशासन से नुकसान का आकलन करके प्रभावितों को मुआवजा देने की बड़ी मांग की है। साथ ही बताया कि नाले के आसपास के जिन मकानों को खतरा पैदा हो गया है, उन्हें बचाने के लिए भी ठोस कदम उठाया जाना चाहिए। उधर, नायब तहसीलदार प्रेम नेगी ने कहा कि देर रात को बधाल के शिकारी नाला में अचानक ऊपरी पहाड़ी से भूस्खलन और चट्टानें गिरने से सेब बगीचों को भारी मात्रा में नुकसान हुआ। भूस्खलन के चलते जो मकान खतरे की जद हैं, उनमें रहने वाले लोगों को दूर रहने के आदेश दिए गए हैं। पटवारी और अन्य कर्मचारी नुकसान का आकलन भी कर रहे हैं।

बारिश का सिलसिला जारी

आपको बता दें कि कुल्लू जिले की सैंज-न्यूली-शैंशर सड़क भूस्खलन के कारण वाहनों का आना जाना 14 घंटे के लिए बंद हो गया था। न्यूली पावर हाउस के समीप पिछले शनिवार की रात को भूस्खलन हुआ। इससे सड़क पर आवाजाही अवरुद्ध हो गई। सड़क के बंद होने से दोनों तरफ वाहन बुरी तर फंस गए। सेब और सब्जियों से भरे वाहन भी सब्जी मंडी नहीं जा पाए। वहीं कालका-शिमला नेशनल फोरलेन पर जगह-जगह पहाड़ी से पत्थर गिरने से 1 लेन को यातायात के लिए बंद करना पड़ा। साथ ही कसौली-धर्मपुर मार्ग भी 3 घंटे रहा बंद रहा। रविवार को शिमला, सोलन समेत कुछ अन्य जिलों में रविवार दोपहर बाद से बरसात लगातार जारी है।

Haryana Assembly Elections: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कैसा होगा कांग्रेस का घोषणापत्र, पढ़िए

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
12GB RAM के साथ ये फोन जल्द मचाएगा तबाही, दिग्गज मोबाइल को देगा टक्कर
UPSC ने जारी की इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम का नोटिफिकेशन, जानें कितने पदों पर होगी भर्ती
ADVERTISEMENT