होम / Himachal News: कर्मचारियों और पेंशनरों को दिवाली से पहले कई तोहफे, पेंशन के साथ DA भी होगा जारी

Himachal News: कर्मचारियों और पेंशनरों को दिवाली से पहले कई तोहफे, पेंशन के साथ DA भी होगा जारी

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 19, 2024, 8:31 pm IST
ADVERTISEMENT
Himachal News: कर्मचारियों और पेंशनरों को दिवाली से पहले कई तोहफे, पेंशन के साथ DA भी होगा जारी

India News HP (इंडिया न्यूज)Himachal News: हिमाचल सरकार ने 1 लाख 90 हजार पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशनर्स को दिवाली का तोहफा दिया है। कर्मचारियों के बाद अब पेंशनर्स को महंगाई भत्ते (डीए) की किस्त जारी करने की अधिसूचना जारी कर दी गई है।

28 अक्टूबर को पेंशन के साथ ही डीए की किस्त भी उनके बैंक खाते में आ जाएगी। वित्त विभाग के प्रधान सचिव देवेश कुमार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। वित्त विभाग ने 75 वर्ष या उससे अधिक आयु के पेंशनभोगियों को संशोधित वेतनमान के लंबित एरियर का एकमुश्त भुगतान करने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं। उन्हें यह एरियर इसी महीने पेंशन के साथ मिल जाएगा।

Kullu Dussehra: देवी-देवताओं के नजराने और बजंतरियों के भत्ते में बढ़ोतरी, CM सुक्खू ने की घोषणा

1 लाख 90 हजार पेंशनर्स को मिलेगा DA

दिवाली से ठीक पहले राज्य सरकार ने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को भी संशोधित वेतनमान के एरियर की 20 हजार रुपए की किस्त जारी करने के आदेश जारी कर दिए हैं। राज्य में कुल 1 लाख 90 हजार पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशनर्स हैं, जिन्हें महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। इसके भुगतान के लिए सरकार पर करीब 300 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा। वित्त विभाग के अनुसार पेंशनर्स को 1-1-2023 का 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता पेंशन के साथ दिया जा रहा है, इससे पेंशनर्स का डीए 38 से बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा।

दिवाली से ठीक पहले जारी अधिसूचना से पेंशनर्स को बड़ी राहत मिली है। हालांकि कर्मचारियों की तरह उनकी भी दो पुरानी किस्तें अभी लंबित हैं।

सरकार के खजाने पर आएगा 100 करोड़ रुपये का वित्तीय भार

वित्त विभाग ने 75 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनर्स को वेतनमान का बकाया भुगतान करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसके दायरे में करीब 35 हजार पेंशनर्स आते हैं। इनका बकाया अब लंबित नहीं रहेगा।

वर्ष 2016 के वेतनमान के तहत इनकी पेंशन में भी बढ़ोतरी की गई थी, लेकिन इन्हें बकाया नहीं मिल पाया था। इनका लंबित बकाया 22.50 प्रतिशत था, जिसका अब एकमुश्त भुगतान कर दिया गया है। इससे 100 करोड़ रुपये का वित्तीय भार आएगा।

ग्रुप डी कर्मचारियों को 20 हजार

वित्त विभाग ने ग्रुप डी यानी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान एरियर की बकाया किस्त 20 हजार जारी करने के आदेश दिए हैं। इसका लाभ 30 हजार से अधिक कर्मचारियों को मिलेगा।

महंगाई भत्ते के एरियर के आदेश नहीं

सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स को 4 प्रतिशत डीए तो दे दिया है, लेकिन इसके एरियर को लेकर अभी तक आदेश जारी नहीं हुए हैं। 1-1-2023 से अब तक का एरियर भी दिया जाना है।

वित्त विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए अलग से आदेश होंगे। पेंशनर्स के लिए भी सरकार ने कहा है कि उन्हें डीए के लंबित एरियर पर अलग से आदेश जारी किए जाएंगे।

MP News: नशे में धुत फौजी ने महिला कांस्टेबल को जड़ा थप्पड़, ग्वालियर स्टेशन पर भयंकर मारपीट

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT