होम / Himachal Pradesh News: मछुआरों के लिए खुशखबरी! अब इस नीति से मछली उत्पादन को मिलेगा बढ़ावा

Himachal Pradesh News: मछुआरों के लिए खुशखबरी! अब इस नीति से मछली उत्पादन को मिलेगा बढ़ावा

Poonam Rajput • LAST UPDATED : October 1, 2024, 3:09 pm IST
Himachal Pradesh News:  मछुआरों के लिए खुशखबरी! अब इस नीति से मछली उत्पादन को मिलेगा बढ़ावा

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Pradesh News: प्रदेश सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। प्रदेश में हजारों परिवार मछली पाल कर अपना गुजारा कर रहे है। ऐसे में मछली पाल कर अपने घर का गुजारा करने वाले परिवार वालों के लिए गुड न्यूज है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सरकार मछली उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए नीति बनाने जा रही है। इससे मछुआरों की आर्थिक हालात मजबूत होंगे

सीएम सुक्खू ने आगे क्या कहा?

मछुआरों के आर्थिक हालात ठीक हो सके उस पर CM सुक्खू का कहना है कि, प्रदेश में ट्राउट मछली का उत्पादन पिछले साल के मुकाबले 15.70 प्रतिशत बढ़ा है। जिसके चलते प्रदेश में ट्राउट उत्पादन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है।

साल 2022-23 में ट्राउट मछली का उत्पादन 1170.50 टन था, जो 2023-24 में बढ़कर 1388 टन हो गया है। साल 2021-22 में ट्राउट का उत्पादन 913.50 टन था। यह सरकार के प्रयासों और मछुआरों की मेहनत से ही संभव हो पाया है सोमवार को यहां जारी एक बयान में मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में सरकारी क्षेत्र में नौ और निजी क्षेत्र में छह ट्राउट हैचरी हैं, जो मत्स्य पालकों को बीज उपलब्ध करवा रही हैं।

Bihar Flood: दरभंगा में हालात तितर-बितर! एक और पुल हुआ ध्वस्त

मछुआरों की आर्थिक स्थिती मजबूत हो उसके लिए चंबा, किन्नौर , सिरमौर, शिमला, जिलों में भी इस तरह के प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे। वहीं कुल्लू और मंडी में ट्राउट पालन व्यवसायिक स्तर तक जा चुका है। चंडीगढ़ और दिल्ली के 5 स्टार होटलों में ट्राउट की मांग है।

ट्राउट पालन में बढ़ोतरी से प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र को भी नए आयाम मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्नत तकनीक और बाजार में बढ़ती मांग के कारण ट्राउट उत्पादन में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। राज्य सरकार मछुआरों को उच्च गुणवत्ता वाले ट्राउट ब्रूड स्टॉक और रेनबो ट्राउट बीज उपलब्ध करवाने के लिए कुल्लू जिला के पतलीकूहल में ट्राउट ब्रूड बैंक स्थापित करने पर सोचा जा रहा है।

‘नमस्कार मैं हूं गोविन्दा मुझे जो गोली लगी…, ऑपरेशन के बाद Govinda ने बताई अपनी हालत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT