होम / Himachal Pradesh News: खुशखबरी! कुल्लू-मनाली में फिर से शुरू हुआ पैराग्लाइडिंग और राफ्टिंग

Himachal Pradesh News: खुशखबरी! कुल्लू-मनाली में फिर से शुरू हुआ पैराग्लाइडिंग और राफ्टिंग

Poonam Rajput • LAST UPDATED : September 20, 2024, 9:27 am IST

Himachal Pradesh News

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। बता दें कि, कुल्लू मनाली में रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग फिर से शुरू हो रही है। इन गतिविधियों से इस व्यवसाय से जुड़े लोगों का ठप पड़ा कारोबार पटरी पर आएगा, जिससे लोगों की आय का जरिया शुरू होगा। वहीं, पर्यटक अपनी यात्रा को यादगार बनाने के लिए इन गतिविधियों का लुत्फ उठा रहे हैं। पर्यटन अधिकारी के अनुसार इन गतिविधियों को शुरू करने से पहले यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है। किसी भी तरह की दुर्घटना से बचने के लिए पैराग्लाइडिंग स्थलों पर मार्शल तैनात किए गए हैं।

तैनात मार्शल पैराग्लाइडिंग स्थलों पर पंजीकरण, पायलट, उपकरणों की जांच और डाटा रखरखाव का काम कर रहे हैं। राफ्टिंग की तकनीकी टीम ने जांच की। पर्यटकों को नदी के तेज बहाव में राफ्टिंग का मजा खूब पसंद आता है। ऐसे में उनके लुत्फ के साथ-साथ उनकी सुरक्षा का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। राफ्टिंग स्टैंड में डेंजर प्वाइंट चिह्नित किए गए हैं, जिनकी मदद से डेंजर प्वाइंट को ध्यान में रखते हुए पर्यटकों को राफ्टिंग कराई जाएगी। 2 महीने से बंद थीं ये गतिविधियां

PM की हत्या का था प्लान, अपने ही देश को सौंपा था काम; ऐसे खुल गई पोल

पिछले दो महीने से कुल्लू में ये गतिविधियां बंद थीं, जिन्हें अब फिर से शुरू कर दिया गया है। ऐसे में पर्यटकों का इंतजार खत्म हो गया है, वे अब अपने दोस्तों और परिवार के साथ कुल्लू की सैर का प्लान बना सकते हैं और इन गतिविधियों का लुत्फ उठा सकते हैं। कुल्लू में इस समय कुल 9 पैराग्लाइडिंग साइट संचालित हैं। पर्यटकों की रुचि को देखते हुए 4 अन्य पैराग्लाइडिंग साइट पर काम किया जा रहा है। इनका काम पूरा होने के बाद 4 और पैराग्लाइडिंग साइट पर्यटकों के लिए शुरू कर दी जाएंगी।

लाजवाब है ये सब्जी! बस एक सीजन में बना देगी आपको करोड़पति, इन चीजों का रखें खास ध्यान

कहां कर सकते हैं पैराग्लाइडिंग

हिमाचल के कुल्लू और मनाली में पर्यटकों के लिए पीज, डोभी, रायसन, मढ़ी, सोलंगनाला, गड़सा में पैराग्लाइडिंग शुरू कर दी गई है। यात्री इन साइटों पर जाकर अपनी पैराग्लाइडिंग यात्रा पूरी कर सकेंगे। यात्री इन साइटों पर पैराग्लाइडिंग की ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। अगर उन्हें खुद ऐसा करने में परेशानी हो रही है, तो वे टूर ऑपरेटरों की मदद से ऐसा कर सकते हैं।

UP Weather: सावधान! लखनऊ समेत यूपी के इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल, जानें अपने शहर का हाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MP Katni Crime: कटनी में जीआरपी थाने के सामने फायरिंग, मां को स्टेशन छोड़ने आया युवक हुआ घायल
Kumbh 2025: महाकुंभ मेले को लेकर योगी सरकार ने की ये खास तैयारी, अंडर वाटर ड्रोन समेत ऐसे रखी जाएगी निगरानी
Himachal News: स्कूलों में मानसून की छुट्टियों में होगा बदलाव, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने दी जानकारी
Bihar News: नवादा हादसे में विपक्षियों पर जीतन राम मांझी का हमला, बोले- ‘2005 से पहले…’
Safdarjung Hospital News: दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के लिए नई सुविधा, भीड़ से मिलेगी राहत
Motihari News: नाइट गार्ड के हत्या मामले पर SP ने दी चेतवानी- ’24 घंटे के अंदर…’
Mathura News: वार्डन समेत तीन लोगों ने बीटेक की छात्रा को कमरे में बंद करके पीटा, चिल्लाती रही लेकिन…
ADVERTISEMENT