होम / Himachal Tourism: हवाई सेवाओं के नए रूट से टूरिज्म को लगेंगे पर, जाने डिटेल्स

Himachal Tourism: हवाई सेवाओं के नए रूट से टूरिज्म को लगेंगे पर, जाने डिटेल्स

Deepika Tiwari • LAST UPDATED : August 24, 2024, 10:27 pm IST

Himachal Tourism

Himachal Tourism: वर्तमान समय में हिमाचल प्रदेश की आर्थिक व्यवस्था चरमराई हुई है। प्रदेश पर मौजुदा समय में 85 हजार करोड़ का कर्ज है। हिमाचल की अर्थव्यवस्था में टूरिज्म की भूमिका सबसे अधिक है। राज्य के प्रसिद्ध भ्रमन स्थल में शिमला, कुल्लू, मनाली, धर्मशाला और अन्य कई पर्यटन स्थल शामिल है। प्रदेश के पर्यटन को आगे बढ़ाने के लिए सरकार अनेक प्रयास कर रही है। ऐसे में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सभी जिला मुख्यालयों में हेलीपैड का निर्माण करवाया जा रहा है। जिससे टूरिस्ट आसानी से यंहा आकर खूबसूरत वादियों का आनंद ले पायेंगे। साथ ही इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था को भी लाभ होगा।

कंहा से कंहा तक होगा नया हवाई रूट

हिमाचल सरकार चंडीगढ़ – कुल्लू – धर्मशाला को जोड़ने जा रही है। बता दें कि कुल्लू और धर्मशाला प्रदेश के विख्यात टूरिस्ट प्लेस में से एक है। दोनों जगहों को जोड़ने से पर्यटकों की आवाजाही में बढ़ोतरी होगी और पर्यटकों को होने वाली कई प्रकार की असुविधाओं से भी निजात मिलेगा। इस परियोजना के लिए संबंधित एयरलाइन कम्पनियों और एजेंसियों से बातचीत हो रही हैं। यह पहल हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ाने के लिए शुरू किया जा रहा है। कुल्लू से धर्मशाला की दूरी लगभग 250 किलोमीटर है, ऐसे में हवाई सेवाए शुरू होने से पर्यटकों को काफी मदद मिलेगी और उनका समय भी बच पाएगा।

मौजूदा समय में कौन कौन से हवाई सेवाएं उपलब्ध है

मौजूदा समय में हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए सीमित हवाई सेवाएं उपलब्ध है। इसमें शिमला-धर्मशाला-शिमला, दिल्ली-शिमला-दिल्ली प्रतिदिन सुचारू रूप से चलती हैं। इसके अलावा अमृतसर-कुल्लू-अमृतसर और अमृतसर-शिमला-अमृतसर हवाई सेवा सप्ताह में सिर्फ तीन दिन के लिए उपलब्ध रहती हैं। प्रदेश सरकार हवाई सुविधा का विस्तार करने के साथ प्रदेश में नए हेलीपैड का निर्माण भी करवाने जा रही है। हिमाचल प्रदेश सरकार 13 करोड़ की लागत से हेलीपोर्ट बनाने जा रही है। जिसमे जिला चंबा मुख्यालय और जिला किन्नौर के रिकांगपिओ, जिला कांगड़ा के रक्कड़ और पालमपुर शामिल होगा। जिससे प्रदेश का विकास तेजी से होगा और प्रदेश की आर्थिक व्यवस्था में भी सुधार होगा।

MP Crime News: मध्य प्रदेश रेप के आरोपी के घर चला बुलडोजर, महिला की अश्लील तस्वीर की थी वायरल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पहले बचाई जान… फिर मार दी गोली, पैगंबर मोहम्मद की बेअदबी पर Pakistan में पुलिस का अमानवीय चेहरा आया सामने
मां संग लालबाग गणपति पंडाल पहुंची एक्ट्रेस, बाउंसर ने की बदतमीजी, सोशल मीडिया पर वीडियो ने मचाया बवाल
Ajmer Accident: भयंकर हादसा! तेज रफ्तार कार ने युवक को कुचला, जानें पूरा मामला
‘नौकरी बांट रहे हैं या मौत?’, उत्पाद सिपाही भर्ती में कहां चूक गएं हेमंत सोरेन, कैंडिडेट्स की मृत्यू पर धधक उठी राजनीति   
Delhi Crime News: जिम मालिक की गोली मारकर हत्या, बदमाशों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग
UP Weather: भारी बारिश से सावधान! जिलों में बढ़ेगा जलस्तर, IMD की चेतावनी
Dholpur Accident: बारिश बनी जानलेवा! 2 मासूम सहित 4 की मौत, कई घायल
ADVERTISEMENT