होम / Himachal Weather: हिमाचल में मौसम की आंख-मिचौली जारी, इन जगहों पर बारिश का येलो अलर्ट जारी

Himachal Weather: हिमाचल में मौसम की आंख-मिचौली जारी, इन जगहों पर बारिश का येलो अलर्ट जारी

Ritesh Mishra • LAST UPDATED : September 17, 2024, 2:00 pm IST

Himachal Weather

India News HP(इंडिया न्यूय), Himachal Weather: हिमाचल में पिछले कुछ दिनों से बारिश ने कहर मचा रखा था। आज प्रदेश में मौसम कुछ ठीक हुआ है। बारिश रुकने के बाद मिट्टी और पत्थर के ढेर खिसकना शुरू हो गए हैं। इस बीच कालका-शिमला नेशनल हाईवे पांच पर कुमारहट्टी-सोलन बाईपास पर 35 फीट दिवार गिर ने लगे। दिवारो के गिरने के साथ ही पहाड़ी से पत्थर और मलबा भी सड़क पर गिर गया।मलबा के गिर ने से एक गली पूरी तरह से बंद हो गई। वहीं धूल के कारण वहा खतरा और बढ़ गया। जिससे 15 मिनट तक दोनों ओर से आने-जाने वाली गाड़ियो पर ब्रेक लगी रही।

लबा के गिरने से बंद 53 सड़के बंद

उधर, जिला सिरमौर की उप-तहसील पझौता के दुर के में क्षेत्र टालीभुज्जल पंचायत के नौहरा खड्ड के साथ भारी मलबा के गिरने से एक रिहायशी दो मंजिला मकान के साथ तीन गाड़िया मलबा मे फस गई, दोनों जगाहाओं पर मलबा के गिरने से कुछ समय के लिए यातायात को भी दिक्कतों कर ना पड़ा। वहीं, हिमाचल के सभी राज्यों में अभी भी बारिश और मलबा के गिरने से बंद 53 सड़कों पर गाडि़यों किआवाजाही नहीं हो पाई है।

सोमवार को मौसम रहा साफ

हिमाचल कि राजधानी शिमला सहित प्रदेश के सभी राज्यों में सोमवार को मौसम साफ रहा। धूप निकले रहने से जादा तापमान होने के कारण रविवार के मुकाबले दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई। मंगलवार को भी मौसम साफ बना रहने का संभावना है। 18 सितंबर को कई जगह में बारिश का येलो अलर्ट किया गया है। 19 से 22 सितंबर तक कम बारिश के होने को बताया गया हैं। उधर, रविवार की रात को बिलासपुर में 100, कुफरी में 35, कसौली में 28, चंबा में 11, धर्मशाला में 6 और शिमला में एक मिलीमीटर बारिश बताई गई है। रविवार रात को शिमला में कम तापमान 14.5, धर्मशाला में 16.0, ऊना में 19.5, नाहन में 21.1, सोलन में 17.5, मनाली में 12.9, कांगड़ा में 18.9, मंडी में 19.0, डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया।

इसी माहीने के अंत में चला जाएगा मानसून

इसी माहिने के अंत में प्रदेश से दक्षिण पश्चिम बारिश  का मौशम चले जाने संभावना बताई गई है। सोमवार को प्रदेश के सभी जगहाओ में कई दिनों बाद दिन भर धूप निकली। बारिश और चोटियों पर हुई बर्फबारी से बढ़ी ठंड में सोमवार को कुछ कमी दिखीई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आने वाले दिनों के दौरान बारिश में कमी होने के आसार जताए हैं।

UP Politics: मायावती ने अरविंद केजरीवाल के फैसले को बताया चुनावी राजनीति, जानिए क्या कुछ कहा?

पहले से 20 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज  

प्रदेश में एक से 16 सितंबर तक पहले से 20 फीसदी जादा बारिश दर्ज की गई। इस समय मे 78.3 मिलीमीटर बारिश को आम माना गया है। इस वर्ष सितंबर में अभी तक 93.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। चंबा, लाहौल-स्पीति और ऊना जिला में पहले से कम बादल बरसे। हमीरपुर में सामान्य बारिश शेष जिलों शिमला, कांगड़ा, मंडी, किन्नौर, बिलासपुर, सोलन, सिरमौर और कुल्लू में पहले से अधिक बारिश हुई। उधर, मानसून सीजन के बिच अभी भी पहले से 18 फीसदी कम बादल बरसे हैं। 27 जून को प्रदेश में मानसून ने प्रवेश किया था। 27 जून से 16 सितंबर तक प्रदेश में 567 मिलीमीटर हुई है। इस समय में 692 मिलीमीटर बारिश को आम माना गया है।

Lucknow Crime: छेड़छाड़ का केस नहीं लिया वापस, तो महिला दारोगा को कार में बनाया बंधक, फिर…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT