होम / Kangra News: बच्चों को पढ़ाएगा अब एआई रोबोट, राज्य के इस स्कूल में पहला डिजिटल स्मार्ट क्लासरूम तैयार

Kangra News: बच्चों को पढ़ाएगा अब एआई रोबोट, राज्य के इस स्कूल में पहला डिजिटल स्मार्ट क्लासरूम तैयार

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 5, 2024, 5:01 pm IST
ADVERTISEMENT
Kangra News: बच्चों को पढ़ाएगा अब एआई रोबोट, राज्य के इस स्कूल में पहला डिजिटल स्मार्ट क्लासरूम तैयार

Kangra News: हिमाचल के इस स्कूल में पहला डिजिटल स्मार्ट क्लासरूम तैयार

India News HP (इंडिया न्यूज)Kangra News: हिमाचल प्रदेश के राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोटला ने शिक्षा के क्षेत्र में नई पहल की है। अब यहां के छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) रोबोट के जरिए पढ़ाया जाएगा। इसके लिए स्कूल में डिजिटल स्मार्ट क्लासरूम तैयार किया गया है, जिसमें एक साथ 50 छात्रों के समूह को पढ़ाने की व्यवस्था की गई है।

HP Politics: विक्रमादित्य और हर्षवर्धन ने नड्डा-अनुराग ठाकुर पर साधा निशाना, बोले- ‘हिमाचल के हक की राशि …’

स्मार्ट क्लासरूम की विशेषताएँ

स्कूल में छठी से बारहवीं कक्षा तक के 300 से ज़्यादा छात्र हैं। इस स्मार्ट क्लासरूम में रोबोट छात्रों को भौतिकी, रसायन विज्ञान, मानविकी और वाणिज्य जैसे विषय पढ़ाएगा। गूगल आधारित यह रोबोट सबसे कठिन सवालों के जवाब देने में सक्षम है, जिससे छात्रों को गहरी समझ और ज्ञान मिलता है।

प्रशिक्षण और तकनीकी सहायता

केरल की एक विशेषज्ञ टीम स्कूल शिक्षकों को रोबोट के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने का प्रशिक्षण दे रही है। उल्लेखनीय है कि केरल भारत का पहला राज्य है जहाँ रोबोट के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जा रही है।

रोबोट बनाने में आया इतना खर्च

इस अनोखी पहल का श्रेय आध्यात्म दुनिया चांद के पुत्र नेपोलियन कायस्थ को जाता है, अपने दादा की याद में एसएनके फाउंडेशन के माध्यम से 15 लाख रुपये की कीमत से बना है रोबोट आइरिस (इंटेलिजेंट रोबोटिक्स इंटरएक्टिव सिस्टम) की स्थापना की है. इवान ने कहा कि उत्तर भारत में कहीं भी आर्टिफिशियल इंस्टीट्यूट क्लासेज की शुरुआत नहीं हुई है, और यह कदम छात्रों को आधुनिक शिक्षा की दिशा में ले जाएगा ।

‘युवाओं को नशे की ओर धकेलकर चुनाव लड़ने के लिए धन जुटाना चाहती है कांग्रेस…’ PM Modi के इस बयान के बाद मचा सियासी भूचाल

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT