होम / SPU Mandi: गुड़ न्यूज़! फेल होने के बाद भी फाइनल ईयर में एडमिशन लें सकेंगे स्टूडेंट्स, जानें नियम

SPU Mandi: गुड़ न्यूज़! फेल होने के बाद भी फाइनल ईयर में एडमिशन लें सकेंगे स्टूडेंट्स, जानें नियम

Poonam Rajput • LAST UPDATED : October 10, 2024, 2:15 pm IST
ADVERTISEMENT
SPU Mandi:  गुड़ न्यूज़! फेल होने के बाद भी फाइनल ईयर में एडमिशन लें सकेंगे स्टूडेंट्स, जानें नियम

SPU Mandi

India News HP (इंडिया न्यूज़), SPU Mandi:  Mandi के सरदार पटेल विश्वविद्यालय (SPU) में यदि आप पहले और दूसरे साल के तीन-तीन विषयों में फेल होते हो तो फिर भी आप आगे की पढ़ाई के लिए एडमिशन ले सकते हो। बुधवार को अकादमी परिषद की दूसरी बैठक में यह फैसला लिया गया। ड्रापआउट रोकने के लिए और बच्चों के भविष्य को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

छात्रों को मिलेगा इतना समय

पहले तीन विषयों में फेल होने पर छात्र को अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाता था, लेकिन अब तीन विषय पास करने के लिए छात्रों को पांच साल का समय दिया जाएगा। इसके साथ ही उनके विषयों के क्रेडिट भी निरस्त कर दिए गए थे। लेकिन अब क्रेडिट निरस्त नहीं होंगे। कुलपति प्रो. ललित कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में पीएचडी और स्ववित्तपोषित मोड पर पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड लॉ व बीएड कोर्स शुरू करने का भी निर्णय लिया गया।

पुनर्मूल्यांकन में पास की स्थिति में नहीं होगा बदलाव :

विद्या परिषद की बैठक में पुनर्मूल्यांकन के अंकों को अंतिम रूप देने के संशोधन पर भी चर्चा हुई। तय हुआ कि पुनर्मूल्यांकन के बाद यदि अंकों में 10 फीसद से अधिक बदलाव होता है तो अधिकतम दो अंकों का औसत दिया जाएगा। पुनर्मूल्यांकन के बाद यदि अंक पास अंकों से कम हो जाते हैं तो न्यूनतम पास अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा रिजल्ट की स्थिति पास से फेल में नहीं बदली जाएगी।

Ara Crime: 10 महीने के मासूम को पहले किया अगवा फिर हत्या! गुस्साए ग्रामीणों ने किया सड़क जाम

आपको पीजीडीसीए में 47 क्रेडिट मिलेंगे

चूंकि PIGCA के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश पाने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि PIGCA पाठ्यक्रम में कुल क्रेडिट 47 होंगे। पहले सेमेस्टर में 22 क्रेडिट और दूसरे सेमेस्टर में 25 क्रेडिट होंगे।

Ara Crime: 10 महीने के मासूम को पहले किया अगवा फिर हत्या! गुस्साए ग्रामीणों ने किया सड़क जाम

ये निर्णय भी लिए गए

एसपीयू नई अनुसंधान नीति के तहत बाहरी वित्त पोषित अनुसंधान परियोजनाओं और पेटेंट को बढ़ावा देगा। हर संकाय को 20 हजार हर पेटेंट को मिलेंंगे। कॉलेज शिक्षकों के लिए पीएचडी उम्मीदवारों की निगरानी को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दी गई। इसके लिए पीवीसी की अध्यक्षता में डीएसडब्ल्यू (DSW) डीन रिसर्च, डीएए (DAA) और डीन प्लानिंग के साथ समिति का गठन किया गया। यह समिति अपनी रिपोर्ट एसपीयू की अकादमिक परिषद को सौंपेगी।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT