होम / Himachal Pradesh: सिंघवी ने राज्यसभा के लिए भरा नामांकन, बने कांग्रेस के उम्मीदवार

Himachal Pradesh: सिंघवी ने राज्यसभा के लिए भरा नामांकन, बने कांग्रेस के उम्मीदवार

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : February 16, 2024, 8:11 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा के लिए‌ कांग्रेस हाईकमान ने अभिषेक मनु सिंघवी का‌ नाम फाइनल किया है। अखिल भारती‌य कांग्रेस कमेटी ने बुधवार को उनके नाम की घोषणा कर दी। सिंघवी वीरवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। हिमाचल में कांग्रेस की सरकार है और ऐसे में उनका चयन‌ तय माना जा रहा है। नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए सिंघवी शिमला पहुंच गए हैं।

क्या कहा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मीडिया से बात करते हुए कहा की अभिषेक मनु सिंघवी पार्टी के वरिष्ठ‌ नेता‌ व सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी हाईकमान ने सिंघवी को हिमाचल से राज्यसभा सदस्य के लिए उम्मीदवार घोषित किया है। वह पार्टी हाईकमान के इस निर्णय का स्वागत करते हैं। सिंघवी‌ हिमाचल से राज्यसभा में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा की जगह लेंगे। नड्‌डा का कार्यकाल दो अप्रैल 2024 में पूरा हो रहा है।

अभिषेक मनु सिंघवी राज्यसभा के लिए नामांकन पत्र वीरवार को भरेंगे, क्योंकि इस चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है, जबकि नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 फरवरी को होगी। नाम वापिस लेने की अंतिम तिथि 20 फरवरी है। यदि जरूरी हुआ तो मतदान 27 फरवरी को होगा। मतदान का समय सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा। मतगणना 27 फरवरी के दिन शाम 5 बजे होगी।

ये है अंक गणित

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के 68 सदस्य हैं। इनमें से भाजपा के 25 विधायक हैं। वहीं कांग्रेस के 40 विधायक हैं। तीन आजाद विधायक हैं जिनका समर्थन कांग्रे‌स सरकार को है। यानी कांग्रेस के पास विधायकों का संख्या बल 43 का है। ऐसे में तय है कि राज्यसभा सीट के लिए कांग्रेस से ही उम्मीदवार राज्यसभा जाएंगे। ऐसे में कांग्रेस उम्मीदवार का राज्यसभा को लिए चुना जाना तय है।

राजस्थान के जोधपुर में हुआ सिंघवी का जन्म

अभिषेक मनु सिंघवी का जन्म राजस्थान के जोधपुर में 24 फरवरी 1959 को हुआ। उन्होंने सेंट कोलंबिया स्कूल, सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, ब्रिटेन और हार्वर्ड विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका में पढ़ाई की है। अभिषेक मनु सिंघवी भारत में अग्रणी वकीलों में से एक हैं। वे पूर्व में भारत के एडिशनल सॉलिसिटर जनरल रह चुके हैं।

Also read:- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup Finals, Ind vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका में आज फाइनल्स की भिड़ंत, यहां देखें भारत की प्लेइंग 11-Indianews
कल्कि में Amitabh Bachchan को रोल देख फैन हुई Shraddha Kapoor, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -IndiaNews
Shani Dev करेंगे कुंभ राशि में वक्री, इन राशियों को मिलेगा 5 महिने तक धन लाभ – IndiaNews
T20 World Cup Finals, SA Playing XI: फाइनल्स से पहले दक्षिण अफ्रीका अपनी टीम में ला सकती है ये बड़े बदलाव, यहां देखें-Indianews
रिलेशनशिप के नाम पर यौन उत्पीड़न उचित नहीं, जानें बॉम्बे हाई कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा -IndiaNews
Shashi Tharoor Lutyens House: दिल्ली में भीषण बारिश से बर्बाद हुआ शशि थरूर का घर, कही ये बड़ी बात-Indianews
Virat Kohli: विराट कोहली फाइनल्स में जड़ेंगे शतक? इंग्लैंड के इस दिग्गज ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी-Indianews
ADVERTISEMENT