होम / Shimla Tour in Winter: बर्फबारी के बीच शिमला में इन जगहों पर जरूर जाएं, सफर बन जाएगा यादगार; यहां देखें लिस्ट

Shimla Tour in Winter: बर्फबारी के बीच शिमला में इन जगहों पर जरूर जाएं, सफर बन जाएगा यादगार; यहां देखें लिस्ट

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 3, 2024, 12:25 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), Shimla Tour in Winter: पहाड़ों में घूमने के लिए विंटर सीजन को बेस्ट माना जाता। क्योंकि इस मौसम में नजारा और खूबसूरत हो जाता है। इसके पीछे की वजह है बर्फबारी। बात करें शिमला की तो यहां सर्दियों की पहली  बर्फबारी शुरू हो गई है। ये कहना गलत नहीं होगा कि प्रकृति ने खुद अपने हाथों से इस जगह का सफेद श्रृंगार किया है। हर तरफ बर्फ ही बर्फ, रात के समय ये नजारा देखने बनता है। जो की टूरिस्ट को अपनी ओर खींच रहा है। इस शानदार मौसम में अगर आप भी यहां जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आप अपने घूमने वाली जगहों की लिस्टों में कुछ और नाम जोड़ कर अपने शिमला के सफर को यादगार बना सकते हैं।  चलिए जानते हैं उनके बारे में।

1.राष्ट्रपति निवास या वाइसरीगल लॉज

शिमला की वेधशाला पहाड़ियों पर स्थित, यह इमारत पहले गर्मियों के महीनों के दौरान ब्रिटिश वायसराय का निवास स्थान थी, जब गर्मी से बचने के लिए प्रशासनिक केंद्र को शिमला में स्थानांतरित कर दिया गया था। आज, यह महल जैसी संरचना शहर भर में आपके औपनिवेशिक वास्तुशिल्प पथ की एक शानदार शुरुआत है और इसमें भारत के औपनिवेशिक वर्षों की ऐतिहासिक तस्वीरें हैं।

2.टाउन हॉल

यह शहर कई वोक्टोरियन शैली की इमारतों का घर है, उनमें से कई का रखरखाव अच्छी तरह से किया गया है। हालाँकि, सबसे प्रतिष्ठित, मॉल रोड पर टाउन हॉल है, जिसका निर्माण लकड़ी से किया गया था लेकिन इसे पूरी तरह से नया दिखने के लिए बहाल किया गया है। ट्यूडर शैली की यह संरचना अब शिमला नगर निगम का घर है।

3.हिमाचल राज्य संग्रहालय

शिमला में हिमाचल राज्य संग्रहालय ऐतिहासिक ‘इन्वरार्म’ में स्थित है, जो मूल रूप से 1860 के दशक की शुरुआत में बना एक छोटा मिट्टी की छत वाला घर था, जिसका स्वामित्व जनरल इन्स के पास था। इन वर्षों में, इसमें विभिन्न परिवर्तन हुए और यह लॉर्ड विलियम बेरेसफोर्ड और जनरल सर एडविन कोलेन जैसी प्रमुख हस्तियों का निवास स्थान बन गया। 1973 में, भवन को हिमाचल राज्य संग्रहालय की स्थापना के लिए पुनर्निर्मित किया गया था, जिसका उद्घाटन 26 जनवरी 1974 को राज्यपाल एस. चक्रवर्ती द्वारा किया गया था। मॉल रोड पर स्थित, संग्रहालय पहाड़ी कला के सौंदर्य प्रभाव को दर्शाते हुए प्राचीन सिक्कों, चित्रों और हस्तशिल्प वस्तुओं का एक अनूठा संग्रह प्रदर्शित करता है।

4.कालका-शिमला टॉय ट्रेन 

हरी-भरी, धुंध से ढकी पहाड़ियों के बीच से गुजरते हुए कालका-शिमला टॉय ट्रेन की यात्रा शुरू किए बिना शिमला की यात्रा अधूरी है। यह ट्रेन 1903 में अंग्रेजों को पहाड़ियों तक सुरक्षित और आसान पहुंच प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी, जिसमें लॉर्ड कर्जन ने पहली यात्रा की थी। ट्रेन रखरखाव ब्रेक को छोड़कर हर दिन चलती है और आपको हरियाणा के पंचकुला जिले के कालका से शिमला तक ले जाती है, जो 4-5 घंटों में 96 किमी की दूरी तय करती है।

5.माल रोड की सैर

शिमला का मध्य भाग वाहनों के आवागमन की अनुमति नहीं देता है, जिससे दुकानों, कैफे और औपनिवेशिक वास्तुकला से सजी भीड़-भाड़ वाली मॉल रोड पर सुविधाजनक सैर सुनिश्चित होती है। यहां आने पर, आश्चर्यजनक सूर्यास्त देखने के लिए स्कैंडल व्यूपॉइंट तक पैदल चलें, जो रिज से कुछ ही कदम की दूरी पर है।

6.जाखू मंदिर ट्रेक

शिमला की सबसे ऊंची चोटी पर स्थित, भगवान हनुमान को समर्पित जाखू मंदिर, दोनों तीर्थयात्रियों के लिए शांत सुबह बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है। स्थानीय किंवदंतियों का कहना है कि मंदिर में भगवान हनुमान के पैरों के निशान हैं और मंदिर के आसपास के बंदर उनके वंशज हैं। आप मंदिर तक पहुंचने के लिए रोपवे या सड़क का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उत्साही ट्रेकर्स शीर्ष तक एक सुंदर (और मध्यम व्यस्त) ट्रेक करके अपने पैरों को फैला सकते हैं।

7.जागो और पकाओ

टाउन हॉल के ठीक सामने स्थित, यह आरामदायक रेस्तरां अपने ताज़ा भोजन और मनोरम दृश्यों के लिए शहर का पसंदीदा है। चाहे आप नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए यहां हों, सेवा त्रुटिहीन है और भोजन भी।

8.इंडियन कॉफ़ी हाउस

1957 में स्थापित, इस कॉफी हाउस में इंदिरा गांधी, लालकृष्ण आडवाणी और यहां तक ​​कि अफगानिस्तान के पूर्व पीएम हामिद करजई जैसे संरक्षक भी आ चुके हैं। दरअसल, पीएम मोदी जब भी पार्टी के काम से शहर में होते थे तो अक्सर कॉफी हाउस जाते थे। यहां, पुरानी दुनिया के आकर्षण और पुरानी यादों के स्पर्श का आनंद लेते हुए क्लासिक स्नैक्स और कॉफी का आनंद लें।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: जम्मू-कश्मीर की इस सीट पर बदला वोटिंग का डेट, जानें वजह-Indianews
एस जयशंकर की UAE की विदेश मंत्री के साथ बैठक, दिल्ली में इस मुद्दे पर हुई चर्चा
Amit Shah Fake Video: चुनावी मौसम में अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, जानें क्या है जनता की राय- Indianews
Indonesia: इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने से हजारों लोगों का किया गया स्थानांतरण, सुनामी का खतरा- Indianews
COVID-19 Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन से लोगों में हो रहा साइड इफ़ेक्ट? जानें जनता की राय
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने उम्मीदवारों की नई लिस्ट की जारी, आनंद शर्मा और राज बब्बर शामिल यहां से लड़ेंगे चुनाव-Indianews
PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी का विपक्ष पर तंज, कहा- ‘मोहब्बत की दुकान’ में बिक रहे फर्जी वीडियो-Indianews
ADVERTISEMENT