होम / हिजाब विवाद जारी, आइए जानें कौनसे देशों में बैन है बुर्का और हिजाब

हिजाब विवाद जारी, आइए जानें कौनसे देशों में बैन है बुर्का और हिजाब

Rizwana • LAST UPDATED : October 14, 2022, 1:47 pm IST

(इंडिया न्यूज़) सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद भी कर्नाटक के कॉलेज से उठा हिजाब विवाद अभी जारी है। दो जजों की पीठ ने कल अपना फैसला सुनाया। दोनों ने इस मुद्दे पर अलग-अलग राय दी है। लेकिन दुनिया के कई दशों में यह बैन है। आइए जानते हैं वे कौनसे देश हैं।

1. फ्रांस
फ्रांस हिजाब पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला यूरोपीय देश है। वहां वर्ष 2004 में स्कूलों में धर्म को परिभाषित करने वाले कपड़ों के पहनने पर रोक लगाई गई। सरकार ने 2011 में सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाया। फ्रांस में हिजाब पहनने या पूरा चेहरा ढकने पर करीब 13 हजार रुपये के जुर्माने का प्रावधान है। महिला को हिजाब पहनने या चेहरा ढकने के लिए बाध्य करने वाले पर करीब 26 लाख रुपये के जुर्माना का प्रावधान है।

2. बेल्जियम
बेल्जियम में जुलाई 2011 में हिजाब पर प्रतिबंध लगाया गया। प्रतिबंध को रद्द करने के लिए एक याचिका भी दायर की गई थी, लेकिन दिसंबर 2012 में बेल्जियम की संवैधानिक अदालत ने यह कहते हुए याचिका खारिज कर दी कि इससे मानवाधिकारों का उल्लंघन नहीं हो रहा है।

3. नीदरलैंड्स
नवंबर 2016 में नीदरलैंड्स के सांसदों ने हिजाब पर रोक लगाने का समर्थन किया था। हालांकि, प्रतिबंध को लेकर कानून बनने के लिए बिल का संसद में पास होना जरूरी था। बाद में जून 2018 में सरकार ने देश में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया।

4. इटली
इटली के कुछ शहरों में हिजाब पर प्रतिबंध है। इसमें नोवारा शहर भी शामिल है। इटली के लोंबार्डी क्षेत्र में दिसंबर 2015 में हिजाब पर प्रतिबंध को लेकर सहमति बनी और यह जनवरी 2016 से लागू हुआ।

5. अफ्रीका
चाड, कैमरून के उत्तरी क्षेत्र, नीजेर के कुछ क्षेत्रों और डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो में सुरक्षा कारणों का हवाला देकर सरकार ने हिजाब या चेहरा ढकने पर 2015 से रोक लगा रखी है। आतंकी संगठन बोको हरम द्वारा किए गए बम हमले में 34 लोगों की मौत के बाद सरकार ने यह कदम उठाया था।

6. बुल्गारिया
बुल्गारिया की संसद ने सार्वजनिक स्थानों पर चेहरे को ढकने पर प्रतिबंध का कानून वर्ष 2016 में बनाया था। वहां इस नियम की अवहेलना करने पर करीब 66 हजार रुपये जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया। सुरक्षा एजेंसियों को इस पर कड़ी निगरानी करने का आदेश भी दिया गया है।

7. डेनमार्क
वर्ष 2017 में डेनमार्क में सार्वजनिक स्थानों पर चेहरा ढकने और हिजाब पहनने पर रोक लगाई गई। चेहरा ढकने पर करीब 12 हजार रुपये का जुर्माना है। दोबारा पकड़े जाने पर करीब 85 हजार रुपये देने पड़ते हैं।

8. सीरिया और मिस्र
सीरीया में मुस्लिम आबादी की तादाद करीब 70 फीसदी है। वहीं मिस्र में मुस्लिम आबादी करीब 90 फीसदी है। यहां की सरकारों ने विश्वविद्यालयों में 2010 से पूरा चेहरा ढकने पर प्रतिबंध लगा रखा है।

9. चीन
चीन सरकार ने स्कूलों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। धार्मिकता को परिभाषित करने वाले पहनावे के साथ स्कूली और सरकारी कार्यालयों में प्रवेश की अनुमति नहीं है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

NEET Aspirant: कोटा से लापता हुई 20 वर्षीय छात्रा, हुआ मामला दर्ज-Indianews
IPL 2024, GT vs RCB Live Score :रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला
Samantha के 37वें जन्मदिन पर सामने आया ‘बंगाराम’ का फर्स्ट लुक, खून में सनी दिखीं एक्ट्रेस -Indianews
CBSE CISCE Result 2024 Date: सीबीएसई, सीआईएससीई 10वीं, 12वीं रिजल्ट होगी जारी! यहां देखें अपडेट्स
मॉडलिंग के दौर में ऐसी दिखती थी Kriti Sanon, देखें पुराने ऐड और फोटोशूट की तस्वीरें -Indianews
Tips to Protect your eyes: स्मार्टफोन बन रहा आपकी आंखों के लिए घातक, इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगी ये आसान टिप्स-Indianews
कैंसर निदान पर Sonali Bendre ने बताया ‘मैं ही क्यों?’ से ‘मैं क्यों नहीं?’ में फर्क, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT