होम / 'इंडिया न्यूज मंच' – भारत का सबसे बड़ा राजनीतिक सम्मेलन

'इंडिया न्यूज मंच' – भारत का सबसे बड़ा राजनीतिक सम्मेलन

Roshan Kumar • LAST UPDATED : December 26, 2022, 12:08 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, ‘India News Manch’ – India’s biggest political conclave): केंद्रीय कैबिनेट मंत्रियों से लेकर राज्य के कैबिनेट मंत्रियों, संसद सदस्यों, मुख्यमंत्रियों, पार्टी अध्यक्षों, महासचिवों और अन्य देश की शीर्ष राजनीतिक हस्तियों ‘इंडिया न्यूज मंच’ पर अपनी बात रखी। यह कार्यक्रम दो दिन, 22 दिसंबर 23 दिसंबर, 2022 को राष्ट्रीय राजधानी के होटल ताज पैलेस में आयोजित किया।

जहां मेगा कॉन्क्लेव में एक मंच पर भारत के सबसे बड़े राजनीतिक नेताओं और आवाजों की उपस्थिति देखी गई, वहीं इस आयोजन को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी एक बड़ी सफलता मिली। 2 दिनों के भीतर, कार्यक्रम के वीडियो क्लिप को ऑनलाइन 150 मिलियन बार देखा गया। इतना ही नहीं, लगभग 50 हजार से अधिक ट्वीट्स के साथ यह कार्यक्रम 6 घंटे तक ट्विटर पर टॉप पर ट्रेंड करता रहा।

यह मेहमान हुए शामिल

इस कार्यक्रम में तमिलिसाई साउंडराजन (तेलंगाना के माननीय राज्यपाल), किरण रिजिजू (केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री), पीयूष गोयल (माननीय केंद्रीय कपड़ा, वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री), अनुराग ठाकुर (माननीय केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री), पुरुषोत्तम रूपाला (माननीय केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री), ज्योतिरादित्य सिंधिया (माननीय केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री), नरेंद्र सिंह तोमर ( माननीय केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री), गजेंद्र सिंह शेखावत (माननीय केंद्रीय जल शक्ति मंत्री), हरदीप पुरी (माननीय केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, आवास और शहरी मामलों के मंत्री), प्रह्लाद जोशी (माननीय) केंद्रीय संसदीय मामले, कोयला और खान मंत्री), भूपेंद्र यादव (माननीय केंद्रीय श्रम और रोजगार, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री), मीनाक्षी लेखी (माननीय केंद्रीय राज्य मंत्री, विदेश और संस्कृति), एसपी सिंह बघेल (माननीय केंद्रीय राज्य मंत्री कानून और न्याय ), मनसुख मंडाविया (माननीय केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, रसायन और उर्वरक मंत्री), भगवंत मान (पंजाब के माननीय मुख्यमंत्री), पुष्कर धामी (उत्तराखंड के माननीय मुख्यमंत्री) , मनीष सिसोदिया (दिल्ली के माननीय उपमुख्यमंत्री), संजीव सान्याल (माननीय सदस्य, पीएम की आर्थिक सलाहकार परिषद), अमिताभ कांत (माननीय G20 शेरपा), राम माधव (माननीय बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, इंडिया फाउंडेशन) ), मनीष तिवारी (माननीय लोकसभा सांसद, कांग्रेस), राघव चड्ढा (माननीय सांसद, राज्यसभा, आम आदमी पार्टी), मनोज तिवारी (माननीय लोकसभा सांसद, भाजपा), संजय सिंह (माननीय) राज्यसभा सांसद, आप), प्रियंका चतुर्वेदी (माननीय राज्यसभा सांसद, शिवसेना-उद्धव), डॉ सैयद नसीर हुसैन (माननीय राज्यसभा सांसद, कांग्रेस), मलूक नागर (माननीय लोकसभा सांसद, भाजपा) ), गौरव भाटिया (माननीय राष्ट्रीय प्रवक्ता, भाजपा), एचडी देवेगौड़ा (माननीय पूर्व प्रधानमंत्री), विवेक तन्खा (माननीय राज्यसभा सांसद), महेश जेठमलानी (माननीय राज्यसभा सांसद), राकेश सिन्हा (माननीय राज्यसभा सांसद), आचार्य प्रमोद कृष्णम (कांग्रेस नेता) और रकुल प्रीत सिंह (अभिनेत्री) ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए, जिसमें कुछ सबसे सम्मोहक पैनल चर्चा और विशेष साक्षात्कार देखे गए, आईटीवी नेटवर्क के संस्थापक, कार्तिकेय शर्मा ने कहा, “‘आज केंद्रीय मंत्रियों, संसद सदस्यों, मुख्यमंत्रियों और राजनीतिक नेताओं की मेजबानी करना बहुत खुशी की बात थी। सबसे बड़े राजनीतिक सम्मेलन में हमें उम्मीद है कि हमारे दर्शकों को कुछ सबसे ज्वलंत मुद्दों पर जीवंत और स्पष्ट संवाद सुनने और सोशल मीडिया और ओटीटी पर हमारे साथ जुड़ने का अवसर मिला होगा। कॉन्क्लेव राजनीति से लेकर सुधार और प्रगति तक हमारे नेटवर्क की विश्वसनीय भूमिका को दर्शाता है। हम नए साल में समान रूप से प्रभावशाली आयोजनों की मेजबानी करने के लिए तत्पर हैं।

पहली दिन यह हुए शामिल

इंडिया न्यूज़ मंच के पहले दिन की शुरुआत माननीय केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ हुई, जिन्होंने आतंक का मुकाबला करने पर एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, “सरकार यूएपीए कानून को मजबूत कर रही है ताकि आतंकवाद के अपराधियों को पकड़ा जा सके और कानून के अनुसार सजा दिलाया जा सके। कानून में बदलाव के साथ, अब आतंकवाद विरोधी एजेंसी, एनआईए, विदेशों में भी जांच कर सकती है।” इस संदर्भ में, मंत्री ने बिलावल भुट्टो के बयान पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने आतंक का मुकाबला करने के लिए ट्रैक, ट्रेस और लक्ष्य को अपनाया, और इसने उसे झकझोर कर रख दिया है।

केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने भारत में न्यायपालिका की स्वतंत्रता पर बोलने के लिए शामिल हुए। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार एक स्वतंत्र न्यायपालिका के लिए प्रतिबद्ध है। “कोई भी न्यायपालिका को कमजोर नहीं करना चाहता है और कोई भी इसका अनादर नहीं करना चाहता है। सरकार द्वारा न्यायपालिका की स्वतंत्रता को चोट पहुंचाने का कोई सवाल ही नहीं है।”

जितेंद्र सिंह, केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री; कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन ने शासन के सतत मॉडल के बारे में बात की। मंत्री ने कहा, ‘हम गुड गवर्नेंस चला रहे हैं। हमारी सरकार आने के बाद 1600 से अधिक कानून जो निष्क्रिय हो गए थे या समकालीन घटनाओं की चुनौतियों को पूरा करने में असमर्थ थे उन्हें खत्म किया गया।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आप की शराब नीति, एमसीडी चुनाव और एलजी विवाद पर बात की. उन्होंने आप सरकार की विवादास्पद शराब नीति का यह कहकर बचाव किया कि यह सर्वोत्तम नीति नीति में से एक है। उन्होंने यह भी कहा: “ईडी और सीबीआई जैसी सरकारी एजेंसियां ​​उनके खिलाफ कुछ भी खोजने में विफल रहीं। हालांकि, उन्होंने कहा कि वह आप नेताओं के खिलाफ और चार्जशीट की उम्मीद कर रहे हैं।”

आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा केंद्र सरकार, खासकर मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों को लेकर काफी आलोचक थे। उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि “हम सभी प्याज पर वित्त मंत्री की टिप्पणियों को याद कर सकते हैं। “जब प्याज की कीमत आसमान छू रही थी, वित्त मंत्री ने टिप्पणी की कि वह प्याज नहीं खाती हैं।” चड्डा ने कहा कि आर्थिक स्थिति खराब है और यह कहीं नहीं जा रही है। जीडीपी दर नीचे जा रही है। लगभग सभी की आय कम हो गई है। विकास कहां है, जैसा दावा किया जा रहा है?”

विदेश और संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने एक उत्साही और स्पष्ट साक्षात्कार में आप और कांग्रेस समेत विपक्ष पर हमला किया। आप पर एमसीडी के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए, जब उस पर भाजपा का शासन था, लेखी ने आप को ‘मौजूदा बजट के साथ निगम चलाने की कोशिश’ करने की चुनौती दी। लेखी ने तवांग झड़प पर अपनी टिप्पणियों को लेकर राहुल गांधी पर भी हमला किया और कांग्रेस को ‘चीन के साथ टकराव का राजनीतिकरण’ करने के खिलाफ चेतावनी दी।

तेलंगाना की राज्यपाल और पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर तमिलिसाई साउंडराजन ने गुरुवार को के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने उच्चतम कार्यालयों के लिए पर्याप्त अवमानना ​​​​दिखाई है जो चिंताजनक है। “तेलंगाना में सर्वोच्च कार्यालय का अपमान किया जाता है। जब पीएम राज्य का दौरा करते हैं तो न तो सीएम और न ही कोई मंत्री उनका स्वागत करता है। मुख्यमंत्री किसी रूटीन का पालन नहीं कर रहे हैं, और जब मैं राज्य की यात्रा करती हूं, तो कोई कलेक्टर मुझे रिसीव करने नही आते, जो की प्रोटोकॉल के खिलाफ है। ”

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने आतंकवाद, अकाली दल और सिद्धू मूसेवाला के बारे में बात की। उन्होंने आतंकवाद को लेकर विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधा और कहा कि पंजाब में जितने भी गिरोह हैं, उन्हें कांग्रेस और अकाली दल ने पाला है। उन्होंने आगे कहा कि जो लोग वास्तव में उनके शासन के दौरान हत्याओं और बेअदबी की घटनाओं के लिए वास्तव में जिम्मेदार थे, वे अब शांति और सद्भाव की मांग कर रहे हैं। सिद्धू मूसेवाला और गैंगस्टर गोल्डी बराड़ की हत्या के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ये घटनाएं बहुत दुर्भाग्यपूर्ण हैं और इसने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है।

भारत के G20 प्रेसीडेंसी के बारे में बात करते हुए, अमिताभ कांत, G20 शेरपा ने कहा कि “प्रेसीडेंसी एक बड़ी पहल है जो भारत कर रहा है।” उन्होंने यह भी कहा कि “भारत ने जी20 की इन 215 बैठकों को देश के अपने सभी कोनों में आयोजित करने का फैसला किया है।”

दूसरे दिन यह हुए शामिल

दूसरे दिन बहस की तीव्रता और जीवंतता जारी रही। इस बार शीर्ष मंत्रियों और राजनीतिक नेताओं के एक और समूह ने इंडिया न्यूज मंच के मेगा शो में भाग लिया।

भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, “कोविड लगातार उत्परिवर्तित होता है और हमने बीटा, डेल्टा, ओमिक्रॉन, ओमिक्रॉन BA.1, BA.2, आदि जैसे कई प्रकार देखे हैं। मेरा अनुभव रहा है कि लहर चीन और जापान से शुरू होती है और 20-35 दिनों में दक्षिण एशिया में पहुंच जाती है। उन देशों में मामले बढ़ रहे हैं, हमारे लिए सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।”

चीन के साथ व्यापार को समाप्त करने के बहुचर्चित मुद्दे के बारे में, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामलों और खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “यह एक क्रमिक प्रक्रिया है। इसे पलक झपकते नहीं किया जा सकता है। यह मामला संसद में भी रखा गया था और अतीत में चीन के साथ व्यापार बहुत मजबूत नहीं था। 2004 के बाद, सरकार ने भारत और चीन के बीच फ्लडगेट खोल दिया और दोनों देशों के बीच व्यापार घाटा बढ़ता रहा। फिर भी हमने एक संतुलन रखने की कोशिश की और हम लगातार आयात पर निर्भरता कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की सराहना करते हुए कहा कि इसने कोविड महामारी के दौरान लाखों लोगों की जान बचाई। उन्होंने संकट के दौरान लोगों के लिए बैंक खाते में पैसा भेजने के लिए पीएम की पहल की भी प्रशंसा की और कहा कि 20 लाख से अधिक महिलाओं 30 हजार करोड़ से अधिक का लाभ मिला है। सीधे उनके खातों में भेजे गए। उन्होंने पीएम मोदी की ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ योजना को क्रांतिकारी कदम बताया।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ‘इंडिया राइजिंग – फ्यूचर लीडरशिप ऑफ ए सुपरपावर’ विषय के साथ मंच की शोभा बढ़ाई। “कोविड के दौरान, क्योंकि प्रत्येक देश अपनी सुरक्षा के बारे में चिंतित था, दवाओं या अन्य सावधानियों के साथ स्थिति का मुकाबला करने के लिए कोई भी एकजुट दुनिया के रूप में एक साथ नहीं आया। हालाँकि, भारत एकमात्र ऐसा देश था जिसने अपने लोगों की देखभाल करते हुए दुनिया की मदद करने की पहल की। एक ऐसे राज्य में जहां कभी कोई टीके का उत्पादन नहीं हुआ था, हमने दो टीकों का उत्पादन किया और कम समय में 110 देशों की सहायता की। पीएम मोदी के सहयोग से भारत की पहचान अब दुनिया भर में है।”

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि मोदी सरकार की पहल ‘हर घर जल’ जल्द ही एक वास्तविकता होगी। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, लेकिन हम इस पर सख्ती से काम कर रहे हैं। मंत्री ने कोविड के साथ भारत के उत्कृष्ट प्रबंधन के बारे में भी विस्तार से बताया। “कोविड के खिलाफ भारत की जंग की दुनिया ने तारीफ की है,”

आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने 10 वर्षों के दौरान अपनी पार्टी के विकास यात्रा को लेकर बात की। उन्होंने कहा, “जब हमने अपनी यात्रा शुरू की, तो किसी को विश्वास नहीं था कि आम आदमी पार्टी चुनाव जीत सकती है। लेकिन हमने कई लोगों को निराश किया है।”
सिंह ने आप नेताओं के खिलाफ सरकार के लगातार मामलों और एजेंसी की कार्रवाई के बारे में भी बात की। सांसद ने कहा, ‘जब वे सबूत नहीं जुटा पाए तो उन्होंने जज को बदलने की कोशिश की।’

भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी और कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी के बीच दिलचस्प आमना-सामना हुआ। त्रिवेदी ने कहा, “विदेश मंत्री और भारतीय सैनिक पहले ही जवाब दे चुके हैं. अगर आपको इन आंकड़ों पर भरोसा नहीं है तो चीन की इस टिप्पणी पर विश्वास करें कि भारत चीन की सीमा के अंदर है. अगर आप अपनी सरकार पर भरोसा नहीं करते हैं तो आप किस स्रोत पर भरोसा करेंगे?” ये वही लोग हैं जिन्होंने “सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत” मांगा था.

त्रिवेदी को जवाब देते हुए, कांग्रेस के प्रमोद तिवारी ने कहा, “हमें भारतीय सैनिकों पर गर्व है, वे महान हैं। हालांकि, विपक्ष चिंतित होगा अगर प्रधानमंत्री कहते हैं,” ना कोई आया था, ना कोई गया था। हमारे पास उपग्रह से जो तस्वीरें हैं, वे एक अलग कहानी कहती हैं, जिसे हम प्रकट नहीं करना चाहते। हम केवल सुनने के लिए कहते हैं और फिर अपना बयान देते हैं, ताकि 135 करोड़ नागरिकों को स्पष्ट किया जा सके।”

एक अन्य पैनल डिस्कशन में कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने भगवंत मान के इस आरोप पर प्रतिक्रिया दी कि कांग्रेस पार्टी एक्सचेंज की तरह है, जिसमें उनके सांसद, विधायक हैं और जो भी पार्टी उनके लिए बोली लगाएगी, वह एक्सचेंज करने को तैयार है.

दूसरी ओर, आरएसएस के विचारक राम माधव भारत की जी20 अध्यक्षता के बारे में आशावादी थे। जी20 सदस्यों के लिए रोटेशन प्रक्रिया पर बोलते हुए, क्या पीएम नरेंद्र मोदी को बहुत अधिक श्रेय दिया जाना चाहिए, उन्होंने कहा, “दुनिया इस साल चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रही थी, विशेष रूप से रूस-यूक्रेन संकट जो तेल संकट और उच्च मुद्रास्फीति का कारण बना। इसलिए, इस पहलू में, भारत के विचारों को आगे बढ़ाना और वैश्विक विपरीत परिस्थितियों का सामना करना सत्तारूढ़ पार्टी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, जब दुनिया आराम से बैठेगी और भारत की बात सुनेगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CBSE Board 10th Result: जल्द जारी होने जा रहा CBSE 10वीं का रिजल्ट, यहां जानें कैसे करें चेक-Indianews
Helicopter Crash: रायगढ़ में शिवसेना नेता सुषमा अंधारे का निजी हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, वीडियो वायरल 
Apple Watch: एप्पल वॉच ने ऐसे बचाई महिला की जान, कहा- शुक्रिया-Indianews
Heatwave: चिलचिलाती गर्मी के बीच, जानें भारत के सबसे गर्म शहरों की लिस्ट- indianews
शानदार लहंगा और कॉर्सेट ब्लाउज़ में रैंप पर उतरी Mira Rajput, इस वजह से हुई ट्रोल -Indianews
Rohit Sharma: मुंबई इंडियंस की कप्तानी से हटने के बाद रोहित ने तोड़ी चुप्पी, कह दी ये बड़ी बात-Indianews
Raebareli Lok Sabha Seat: रायबरेली और कांग्रेस का संबंध, इस सीट से चुनाव लड़ने वाले गांधी परिवार की तीसरी पीढ़ी बने राहुल-Indianews
ADVERTISEMENT