होम / India Heatwave: देश में लू लगने से 54 लोगों की मौत, राजस्थान HC ने की केंद्र से आपातकाल घोषित करने का आग्रह -India News

India Heatwave: देश में लू लगने से 54 लोगों की मौत, राजस्थान HC ने की केंद्र से आपातकाल घोषित करने का आग्रह -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 31, 2024, 7:20 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), India Heatwave: देश के कई हिस्सों खासकर उत्तरी क्षेत्र में लगातार जारी लू के कारण अब तक कम से कम 54 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली, पंजाब, बिहार और ओडिशा जैसे सबसे ज़्यादा प्रभावित इलाकों में पिछले कुछ दिनों से अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा दर्ज किया जा रहा है। इस भीषण गर्मी के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के सुंदरगढ़ में संदिग्ध लू लगने से 12 लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार झारखंड के पलामू जिले में लू से संबंधित लक्षणों के कारण एक महिला समेत चार लोगों की मौत हो गई, जहां गुरुवार (30 मई) को राज्य का सबसे ज़्यादा अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बिहार में गुरुवार को लू लगने से आठ लोगों की मौत हो गई।

आपातकाल घोषित करने का आग्रह

राजस्थान उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से देश में चल रही भीषण गर्मी को देखते हुए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने का आग्रह किया है। उच्च न्यायालय ने कहा कि अधिकारी लोगों को गर्मी से बचाने के लिए उचित कदम उठाने में विफल रहे हैं। अदालत ने गुरुवार को कहा कि गर्मी के रूप में चरम मौसम की स्थिति के कारण इस महीने सैकड़ों लोगों की जान चली गई है। हमारे पास कोई ग्रह बी नहीं है, जिस पर हम जा सकें। अगर हम अभी सख्त कदम नहीं उठाते हैं, तो हम अपनी भावी पीढ़ियों को हमेशा के लिए फलते-फूलते देखने का मौका खो देंगे। इसके साथ ही अदालत ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि वह गर्मी से होने वाली बीमारियों के कारण मरने वाले किसी भी व्यक्ति के रिश्तेदारों के लिए मुआवजा कोष स्थापित करे।

Bihar Heatwave: बिहार में गर्मी का कहर जारी, 10 मतदान कर्मियों की लू लगने से मौत -India News

कल से आएगी लू की स्थिति में कमी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि कल (1 जून) से लू की स्थिति में कमी आने की संभावना है। IMD की वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा कि पिछले 24 घंटों में बिहार, झारखंड, ओडिशा में बहुत से लोग हताहत हुए हैं। हमें उम्मीद है कि कल से धीरे-धीरे इस पूरे क्षेत्र से लू की स्थिति में कमी आएगी। इसके आधार पर इनमें से अधिकांश राज्यों पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार और झारखंड में हमने आज लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कल गर्मी की लहर की स्थिति थोड़ी कम होने की संभावना है। जिसके कारण इनमें से अधिकांश राज्य येलो अलर्ट पर चले जाएंगे। पंजाब और हरियाणा के साथ-साथ ओडिशा में भी ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा।

Sex Scandals: प्रज्वल रेवन्ना के साथ कई नेता भी रहे हैं सेक्स स्कैंडल का हिस्सा, जानें कौन-कौन है शामिल? -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT