होम / Doomsday Plane: अमेरिकी एयरोस्पेस फर्म ने खरीदे 5 कोरियाई एयर जेट, कोरियन एयर ने किया खुलासा -India News

Doomsday Plane: अमेरिकी एयरोस्पेस फर्म ने खरीदे 5 कोरियाई एयर जेट, कोरियन एयर ने किया खुलासा -India News

Raunak Pandey • LAST UPDATED : May 12, 2024, 12:06 am IST
ADVERTISEMENT
Doomsday Plane: अमेरिकी एयरोस्पेस फर्म ने खरीदे 5 कोरियाई एयर जेट, कोरियन एयर ने किया खुलासा -India News

Doomsday Plane

India News (इंडिया न्यूज), Doomsday Plane: कोरियन एयर ने बुधवार (8 मई) को एक एक्सचेंज फाइलिंग में अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी सिएरा नेवादा कॉरपोरेशन को अपने पांच विमान बेचने की घोषणा की है। सिएरा नेवादा ने हाल ही में एक नया विमान विकसित करने के लिए अमेरिकी वायु सेना से 13 अरब डॉलर का अनुबंध जीता है जो पुराने ई-4बी नाइटवॉच की जगह लेगा। E-4B, जिसे अक्सर प्रलय का दिन विमान कहा जाता है, परमाणु युद्ध का सामना करने और संकट की स्थितियों के दौरान एक मोबाइल कमांड और नियंत्रण केंद्र के रूप में काम करने की अपनी अद्वितीय क्षमता के लिए प्रसिद्ध है। रॉयटर्स के अनुसार, सिएरा नेवादा द्वारा अधिग्रहित किए जा रहे विमान चार बोइंग 747-8 हैं, जो चार इंजनों द्वारा संचालित हैं।

अमेरिकी फर्म खरीदेगी कोरियाई विमान

बता दें कि, ये विमान कोरियाई एयर से खरीदे जाएंगे, जो अमेरिकी वायु सेना के बेड़े के आधुनिकीकरण में एक महत्वपूर्ण कदम है। वर्तमान ई-4 बेड़ा, जो 1970 के दशक से सेवा में है, संशोधित बोइंग 747-200 हैं। वहीं कोरियाई एयर फाइलिंग में कहा गया है कि विमान की बिक्री जिसका मूल्य 918 बिलियन कोरियाई वॉन ($ 674 मिलियन) है। पुराने विमानों के निपटान और उन्हें नई पीढ़ी के मॉडल के साथ बदलने के लिए एयरलाइन की मध्यम से दीर्घकालिक रणनीति के अनुरूप है। रक्षा समाचार की एक रिपोर्ट के अनुसार E-4B विमान, जो वर्तमान में राष्ट्रीय एयरबोर्न ऑपरेशंस सेंटर के रूप में कार्य करता है। उसको राष्ट्रपति और अन्य राष्ट्रीय नेताओं को परमाणु युद्ध या अन्य विनाशकारी परिदृश्यों के दौरान सैन्य संचालन का प्रबंधन करने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जब ग्राउंड कमांड सेंटर अक्षम हो जाए।

POK Protests: विरोध प्रदर्शन के बाद खतरे में POK, पाकिस्तान की बढ़ी टेंशन -India News

सिएरा नेवादा ने लिया वायुसेना का अनुबंध

बता दें कि, नए अनुबंध की शर्तों के तहत, सिएरा नेवादा 10 जुलाई, 2036 की समय सीमा से पहले संबंधित ग्राउंड सिस्टम और अंतरिम अनुबंध समर्थन के साथ-साथ इंजीनियरिंग और विनिर्माण विकास विमान और उत्पादन विमान दोनों की डिलीवरी के लिए जिम्मेदार होगा। इस परियोजना में SAOC विकास को गति देने के लिए अनुसंधान, विकास, परीक्षण और मूल्यांकन के लिए समर्पित $59 मिलियन शामिल हैं। अमेरिकी वायु सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा हथियार प्रणाली का विकास यह सुनिश्चित करता है कि विभाग की परमाणु कमान, नियंत्रण और संचार क्षमता आने वाले दशकों के लिए परिचालन रूप से प्रासंगिक और सुरक्षित है। कोरिया एयर द्वारा फाइलिंग में कहा गया है कि सितंबर 2025 तक विमानों की डिलीवरी पूरी कर लेगी।

TMKOC: दिल्ली पुलिस ने शो के सेट का किया दौरा, एक्टर गुरुचरण सिंह के लापता होने का मामला -India News

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT