होम / Amit Shah Birthday : 59 साल के हुए गृह मंत्री अमित शाह, जानिए उनसे जुड़ी ये दिलचस्प बातें

Amit Shah Birthday : 59 साल के हुए गृह मंत्री अमित शाह, जानिए उनसे जुड़ी ये दिलचस्प बातें

Deepika Gupta • LAST UPDATED : October 22, 2023, 7:11 am IST

 India News ( इंडिया न्यूज़ ) Amit Shah Birthday : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) आज 59 साल के पूरे हो गए हैं। उनका जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई के संपन्न गुजराती परिवार में हुआ था। उनकी मां का नाम कुसुमबेन और पिता का नाम अनिलचंद्र शाह है। अमित शाह को मौजूदा राजनीति का शहंशाह माना जाता है। तो चलिए उनके जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जानें।

अहमदाबाद से की बीएससी

जब अमित शाह16 साल के थे, तब वह अपने पैतृक गांव गुजरात के मान्सा में ही रहे और स्कूली शिक्षा भी वहीं से हासिल की। इसके बाद जब उनका परिवार अहमदाबाद शिफ्ट हो गया, तब वो अहमदाबाद आ गए। उन्होंने अहमदाबाद से ही अपनी बीएससी की पढ़ाई की।

16 साल की उम्र में स्वयंसेवक बन गए अमित शाह

अमित शाह ने साल 1980 में 16 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़े और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) के कार्यकर्ता बनें थे। बता दें की शाह अपनी कार्यकुशलता और सक्रियता के दम पर महज दो वर्ष बाद यानी 1982 में एबीवीपी की गुजरात इकाई के संयुक्त सचिव बन गए। उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 1986 में मुलाकात हुई थी, फिर बातचीत हुई और ये दोस्ती मुलाकात में बदल गई थी।

1989 में बने बीजेपी के सचिव

1989 में बीजेपी अहमदाबाद शहर के सचिव बने। उन्होंने राम जन्मभूमि आंदोलन में सफलतापूर्वक प्रचार-प्रसार की अच्छे जिम्मेदारी उठाई। इस दौरान अमित शाह का संपर्क लालकृष्ण आडवाणी से हुआ। उस समय आडवाणी गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे थे। अमित शाह ने प्रथम बार से लेकर 2009 तक लगातार कई चुनावों में अडवाणी के चुनाव संयोजक की जिम्मेदारी निभाई।

भाजपा में ऐसे बढ़ने लगा अमित शाह का कद

अमित शाह की संगठनात्मक कुशलता के कारण उन्हें 1998 में भारतीय जनता पार्टी की गुजरात इकाई का प्रदेश सचिव बनाया गया। इसके एक साल बाद 1998 में अमित शाह को संगठन द्वारा बीजेपी की गुजरात इकाई के प्रदेश उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दे दी गई। अमित शाह को साल 2001 में बीजेपी की राष्ट्रीय सहकारिता प्रकोष्ठ का संयोजक नियुक्त किया गया और उनके कार्यकाल के दौरान किए गए काम को इतना सराहा गया कि कुछ लोगों ने अमित शाह को सहकारिता आन्दोलन के पितामह तक की उपाधि दे डाली।

गुजरात में मंत्री बने अमित शाह

2002 में पहली बार अमित शाह ने मंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद उन्होंने गुजरात सरकार के मंत्री के रूप में गृह, यातायात, निषेध, संसदीय कार्य, विधि और आबकारी जैसे महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी संभाली। इसके बाद अमित शाह को 2009 में अहमदाबाद सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ क्रिकेट एसोसिएशन का अध्यक्ष और गुजरात स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन का उपाध्यक्ष भी नियुक्त किया गया। अमित शाह की क्षमता को देखते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले उनको राष्ट्रीय महासचिव बनाकर 80 सांसदों वाले उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया। इसके बाद साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 71 सीटों पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। इसके बाद जुलाई 2014 में अमित शाह को बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया। वो पार्टी के सबसे युवा अध्यक्ष हैं। उनको 24 जनवरी 2016 को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में दोबारा से चुना गया और वो अभी तक इस पद पर बने हुए हैं। दूसरी बार जब मोदी सरकार लोकसभा चुनाव जीतकर केंद्र की सत्ता में आई, तो अमित शाह को केंद्रीय गृहमंत्री बनाया गया।

ये भी पढ़ें – Israel Hamas War: हमास के हमले की सुचना पहले ही मिली थी इजरायल को, फिर कहां से हुई चूक?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

S Jaishankar: ‘सभी पार्टी पीओके की भारत में वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध’, एस जयशंकर का बड़ा बयान -India News
Delhi Police: लॉरेंस-गोल्डी गैंग के 10 सदस्य गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी -India News
Rahul Gandhi: ‘आपने पहली बार सार्वजनिक रूप से उनका…’, राहुल गांधी का पीएम मोदी के अडानी-अंबानी तंज पर पलटवार -India News
PM Modi: क्या आप कांग्रेस से नाता तोड़ेंगे? पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर डीएमके को दी चुनौती -India News
Air India Express: यात्रियों के लिए वैकल्पिक उड़ानों की व्यवस्था करेगी एयर इंडिया, कंपनी में चल रही है क्रू की कमी -India News
Thailand Visa Exemption: थाईलैंड जाने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर! पर्यटकों के लिए बढ़ा वीजा छूट कार्यक्रम -India News
US News: एचआईवी फैलाने की जानबूझकर की कोशिश, अमेरिकी शख्स ने 30-50 पुरुषों और लड़कों के साथ बनाया यौन संबंध! -India News
ADVERTISEMENT