होम / Anti-Hindu Hate: कैलिफ़ोर्निया में बढ़ा हिंदू-विरोधी अपराध, इस्लामोफ़ोबिया के मामलों को छोड़ दिया पीछे -India News

Anti-Hindu Hate: कैलिफ़ोर्निया में बढ़ा हिंदू-विरोधी अपराध, इस्लामोफ़ोबिया के मामलों को छोड़ दिया पीछे -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 27, 2024, 4:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Anti-Hindu Hate: कैलिफोर्निया नागरिक अधिकार विभाग की एक रिपोर्ट के मुताबिक कैलिफोर्निया में हिंदू विरोधी घृणा अपराध धार्मिक पूर्वाग्रह का दूसरा सबसे अधिक रिपोर्ट किया जाने वाला रूप बन गया है। यह राज्य के भीतर घृणा अपराधों में वृद्धि के बीच आया है। अमेरिकी राज्य में रिपोर्ट किए गए धार्मिक घृणा का शीर्ष रूप यहूदी-विरोध था, जबकि इस्लामोफोबिया के मामले तीसरे स्थान पर थे। वहीं यह डेटा ऐसे समय में आया है, जब भारतीय-अमेरिकी राजनेता अमेरिका में हिंदूफोबिया में वृद्धि की आशंका जता रहे हैं। साल 2023 में कैलिफ़ोर्निया ने घृणा अपराधों से निपटने के लिए कैलिफ़ोर्निया बनाम हेट कार्यक्रम शुरू किया। जिसे अपने पहले वर्ष में 1,000 से अधिक रिपोर्टें प्राप्त हुईं।

कैलिफोर्निया में बढ़ा हिंदू विरोधी अपराध

बता दें कि कैलिफ़ोर्निया ने यह पहल सुरक्षित और गुमनाम रिपोर्टिंग, नफरत से लक्षित व्यक्तियों और समुदायों का समर्थन करने के लिए एक हॉटलाइन और ऑनलाइन पोर्टल प्रदान करती है। धार्मिक रूप से प्रेरित घटनाओं में हिंदू-विरोधी पूर्वाग्रह 23.3% के साथ दूसरे स्थान पर है। यहूदी-विरोधी पूर्वाग्रह या यहूदी-विरोधी भावना सबसे अधिक लगभग 37% थी। रिपोर्ट के अनुसार, मुस्लिम विरोधी घृणा अपराध 14.6% के साथ तीसरे स्थान पर हैं। दरअसल, प्रतिशोध के डर, सांस्कृतिक रूप से सक्षम संसाधनों की कमी, आव्रजन परिणामों के बारे में चिंता और कानून प्रवर्तन के अविश्वास के कारण कई घृणा अपराध ऐतिहासिक रूप से दर्ज नहीं किए जाते हैं। रिपोर्ट में उद्धृत सबसे आम वजह भेदभावपूर्ण व्यवहार (18.4%), मौखिक उत्पीड़न (16.7%), और अपमानजनक नाम या गालियाँ (16.7%) थे।

Gaza war: राफा हमले से गाजा युद्धविराम वार्ता में आ सकती है बाधा, मध्यस्थ कतर का बड़ा बयान -India News

गवर्नर ने जताई चिंता

इस रिपोर्ट के आने के बाद गवर्नर गेविन न्यूसोम ने कहा कि सीए बनाम हेट हमारे राज्य की अविश्वसनीय विविधता को पहचानने और उसकी रक्षा करने और एक स्पष्ट संदेश भेजने के बारे में है कि नफरत को कभी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सीए बनाम हेट पहल कथित घृणा अपराधों में वृद्धि की सीधी प्रतिक्रिया है। जो 2001 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं, जिसमें 2020 से 2021 तक लगभग 33% की वृद्धि हुई है। दरअसल सबसे अधिक घटनाएं आवासीय क्षेत्रों (29.9%), कार्यस्थलों (9.7%) और सार्वजनिक सुविधाओं (9.1%) में हुईं। लगभग दो-तिहाई व्यक्ति कानूनी सहायता या परामर्श सहित देखभाल समन्वय सेवाओं के लिए अनुवर्ती कार्रवाई करने के लिए सहमत हुए। इस रिपोर्ट में कैलिफ़ोर्निया की लगभग 80% काउंटियों का प्रतिनिधित्व किया गया। जिसमें राज्य की सभी 10 सबसे अधिक आबादी वाली काउंटियाँ भी शामिल थीं।

China Invasion Drill: ड्रैगन ने किया कंफर्म, ताइवान पर करेगा कब्जा! क्या दुनिया में फिर होगा वर्ल्ड वॉर? -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: केजरीवाल को 3 दिन की CBI रिमांड, 29 जून को अदालत में होगी पेशी-Indianews
UP से एक ही समय में सांसद बनने वाले पहले कपल बने अखिलेश-डिंपल, खूबसूरत तस्वीरें वायरल-Indianews
IND vs ENG Semi Final: अगर बारिश की वजह से सेमीफाइनल रद्द हुआ तो ये टीम पहुंचेगी फाइनल में, जानें क्या है ICC का नया नियम-IndiaNews
लंदन के समुद्र किनारे पर धूप का आनंद लेते दिखीं Kareena Kapoor, बेटे टिम टिम की एक चंचल फोटो की शेयर -IndiaNews
करीना-सैफ, ऋतिक-सबा समेत इन सेलेब्स ने दिए पोज़, NMACC गाला से अनदेखी तस्वीरें हुई वायरल -IndiaNews
Asaduddin Owaisi: ‘जय फिलिस्तीन’ के नारे के लिए ओवैसी को अयोग्य ठहराया जा सकता है? जानें क्या कहता है संविधान
Kenya’s Tax Protests: जानें कैसे GenZ ने टिकटॉक का इस्तेमाल कर केन्या में विरोध को दिया बढ़ावा-Indianews
ADVERTISEMENT